×

WTC Final Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 327 रन

IND vs AUS WTC Final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले का आगाज हो चुका हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर टेस्ट की बादशाहत की जंग देखने को मिल रही हैं। टीम इंडिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया हैं। पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर खेल समाप्ति तक तीन विकेट पर 327 रन हैं।

Suryakant Soni
Published on: 7 Jun 2023 3:21 PM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 10:50 PM GMT)
WTC Final Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 327 रन
X
IND vs AUS WTC Final 2023 (Photo: Google Image)

IND vs AUS WTC Final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले का आगाज हो चुका हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर टेस्ट की बादशाहत की जंग देखने को मिल रही हैं। टीम इंडिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया हैं। टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग 11 में चार तेज़ गेंदबाज़ों को शामिल किया हैं। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन को मौका नहीं मिला है। जबकि अंजिक्य रहाणे को काफी समय बाद टीम में जगह मिली हैं। पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर खेल समाप्ति तक तीन विकेट पर 327 रन हैं।

स्मिथ और हेड की शानदार बल्लेबाज़ी:

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ फाइनल मैच में ख़राब शुरुआत के बाद संभलते हुए बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली हैं। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए चौथे के विकेट के लिए करीब 200 रनों की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट गंवाकर 265 रन बना लिए हैं। फिलहाल स्टीव स्मिथ 71 रन और ट्रेविस हेड 107 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया को लगा तीसरा झटका:

इस मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने जबरदस्त लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया है। भारत के लिए मोहम्मद शमी, सिराज और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक सफलता हासिल की। इस समय ऑस्ट्रेलिया की तरफ से क्रीज पर स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। जबकि ख्वाजा, वार्नर और लाबुसेन पवेलियन लोट चुके हैं।

द ओवल' में कैसा हैं दोनों टीमों का रिकॉर्ड:

अगर इस मैदान पर दोनों ही टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम ने यहां सबसे पहला टेस्ट मैच 1880 में खेला था। उसके बाद से कंगारू टीम ने यहां कुल 38 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें में केवल 7 ही उसे जीत नसीब हुई है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम का जीत प्रतिशत सिर्फ 18.42 है। यह इंग्लैंड के अन्य मैदानों के मुकाबले बेहद कम नज़र आ रहा हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत का भी यहां रिकॉर्ड इतना शानदार नहीं रहा हैं। भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ दो में जीत मिली जबकि पांच में हार का सामना करना पड़ा हैं। इसके अलावा सात मुकाबले ड्रा पर खत्म हुए हैं।

आईसीसी की ट्रॉफी घर लाएंगे रोहित शर्मा:

इस बड़े मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ़ कहा कि ''उन्हें इस मैच में जीत के अलावा और कुछ मंजूर नहीं होगा।'' टीम इंडिया के खिलाफ आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को इस मैच में खत्म करने के लिए पूरी जान लगा देंगे। भारतीय फैंस को भी वनडे विश्वकप से पहले आईसीसी का ये बड़ा टूर्नामेंट जीतने की पूरी उम्मीद है। अब देखना है कि रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय खिलाड़ी आईसीसी की ये ट्रॉफी घर ला पाएंगे या नहीं..?

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुसेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और स्कॉट बोलैंड।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story