Ind vs Ban Test : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 493/6

आज India vs Bangladesh 1st Test Day 2 का दूसरा दिन है और भारतीय फैंस की नजर इस बात पर टिकी होगी कि बल्लेबाज टीम को किस स्कोर तक पहुंचाते हैं।

मुंबई: आज India vs Bangladesh 1st Test Day 2 का दूसरा दिन है और भारतीय फैंस की नजर इस बात पर टिकी होगी कि बल्लेबाज टीम को किस स्कोर तक पहुंचाते हैं। दूसरे दिन का खेल चल रहा है। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में मैच के पहले दिन, 14 नवंबर गुरुवार को बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था। टेस्ट सीरीज में कप्तान विराट कोहली की वापसी से खुश टीम इंडिया की नजर एक और ‘क्लीन स्वीप’ पर टिकी हुई है।

ये भी देखें:PHOTOS: दीपिका व रणवीर पहुंचे गोल्डन टेम्पल, ऐसे मनाया शादी की सालगिरह

भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज एकतरफा अंतर से जीती है। भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज ICC world cup चैंपियनशिप का हिस्सा है। टेस्ट क्रिकेट के स्तर के हिसाब से बात करें तो मोमिनुल हक की कप्तानी वाली भारतीय टीम के आसपास भी नहीं ठहरती। आपको बता दें, भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन टीम हैं जबकि बांग्लादेश का स्थान 9वां है। अनुभवी तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन भी बांग्लादेश टीम का हिस्सा नहीं है। इन दोनों स्टार प्लेयर्स की गैरमौजूदगी ने बांग्लादेश की परेशानी और बढ़ा दी है।

LIVE UPDATES:

दूसरे दिन भारत का स्कोर 493/6

दूसरे दिन स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 6 विकेट पर 493 रन है, रवींद्र जडेजा 60 और उमेश यादव 25 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

जडेजा का अर्धशतक पूरा

इबादत के इसी ओवर में सिंगल लेकर जडेजा ने अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने इस दौरान 72 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के लगाए।

उमेश यादव ने भी जड़ा छक्का

भारत की ओर से लगातार छक्के लग रहे हैं। उमेश यादव ने अबु जायद को छक्का लगाकर अपना खाता खोला।

भारत को छठा झटका, साहा आउट

भारत का एक और विकेट गिरा। इबादत हुसैन ने ऋद्धिमान साहा (12) को बोल्ड किया। जडेजा का साथ देने उमेश यादव क्रीज पर हैं।

अर्धशतक के करीब जडेजा, साथ देने आए साहा

रवींद्र जडेजा भी अर्धशतक की ओर से बढ़ रहे हैं। उनका साथ देने के लिए विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा क्रीज पर पहुंचे हैं।

आखिरकार मेहदी हसन के शिकार बने मयंक

मेहदी हसन की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने छक्का लगाया। हालांकि पारी के इस 108वें ओवर में उन्हें विकेट भी गंवाना पड़ा।उन्होंने 243 रन बनाए।मयंक ने अपनी पारी में 330 गेंदों का सामना करते हुए 28 चौके और 8 छक्के लगाए। उनकी पारी में काफी कुछ विस्फोटक वीरेंद्र सहवाग की झलक नजर आई। भारत का पांचवां विकेट 432 के स्कोर पर गिरा। मयंक और जडेजा के बीच बेहत तेज गति से 123 रन की साझेदारी हुई।

मयंक और जडेजा की दे दनादन…

106वां ओवर, महमुदुल्ला को जडेजा ने चौका और मयंक ने चौका जड़ा। भारतीय टीम का स्कोर टैक्सी के मीटर की तरह तेजी से छलांग मार रहा है।

चौकों और छक्कों के रूप में बरस रहे रन…

104वें ओवर में अनियमित गेंदबाज के तौर पर आक्रमण पर लाए गए महमुदुल्ला को मयंक ने दो चौके लगाए। अगले ओवर में मयंक की देखादेखी रवींद्र जडेजा ने भी ताइजुल की गेंद को छक्के के लिए बाउंड्री के पार पहुंचा दिया। भारतीय पारी का यह सातवां छक्का रहा।

रुकने का नाम नहीं ले रहे मयंक

तेज गेंदबाज इबादत की गेंद पर फ्रंट फुट से ड्राइव और चौका।। इसमें शॉट में काफी कुछ रोहित शर्मा की झलक थी। अगले ओवर में ताइजुल की गेंद पर छक्का। गेंद की पिच तक पहुंचे और उसे छक्के के लिए बाउंड्री से बाहर भेज दिया। इस छक्के के साथ मयंक ने विशाखापट्टनम में बनाए अपने 215 रन के सर्वोच्च स्कोर को पीछे छोड़ा

वाह मयंक अग्रवाल…जड़ दिया दोहरा शतक

मयंक अग्रवाल ने वीरेंद्र सहवाग की स्टाइल में छक्का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया।पारी में लगाए 25 चौके और पांच छक्के।मयंक अग्रवाल ने मेहदी हसन की गेंद पर छक्का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया।पारी में लगाए 25 चौके और पांच छक्के। मयंक ने अब तक तीन शतक लगाए हैं जिसमें दो दोहरे शतक हैं। वे 12वीं पारी में दो दोहरे शतक तक पहुंच गए। इस मामले में पहले स्थान पर विनोद कांबली हैं जिन्होंने पांच पारियों में दो दोहरे शतक जड़ दिए थे। ओपनर के तौर पर दो दोहरे शतक लगाने के वीनू मांकड़ और वसीम जाफर के रिकॉर्ड की मयंक ने बराबरी कर ली है।

चौका, मयंक अग्रवाल 193 रन पर पहुंचे

मयंक अग्रवाल ने इबादत हुसैन की गेंद पर चौका लगाया और अपना स्कोर 193 रन पर पहुंचा लिया।इस ओवर में दो रन और सिंगल लेकर वे 196 रन तक पहुंच गए।

टीम इंडिया की बढ़त 200 रन हुई

मयंक अग्रवाल ने मेहदी की गेंद पर सिंगल लेकर भारत की बढ़त को 200 रन तक पहुंचाया। मयंक दोहरे शतक के करीब पहुंचते जा रहे हैं। टीम इंडिया के 350 रन 96।1 ओवर में पूरे हुए।

भारत vs बांग्लादेश : मयंक दोहरे शतक की ओर

स्पिनर मेहदी हसन आज मयंक के खास निशाने पर रहे। 95वें ओवर में मयंक ने चौका जड़ा और अपना निजी स्कोर 180 के पार पहुंचाया।

India vs Bangladesh: मयंक ने लगाया चौथा छक्का

मयंक अग्रवाल ने मेहदी हसन को 93वें ओवर में छक्के के लिए बाउंड्री से बाहर भेज दिया। क्रीज से बाहर निकलकर उन्होंने यह शॉट खेला।

बेहतरीन कवर ड्राइव…चौका

रहाणे के आउट होने से अविचलित मयंक का शानदार प्रदर्शन जारी। तेज गेंदबाज इबादत हुसैन की फुल लेंथ गेंद पर उन्होंने कवर ड्राइव से बेहतरीन चौका जड़ा।

शतक से चूके रहाणे

अजिंक्य रहाणे 86 रन बनाकर आउट। अबु जायद की गेंद पर ताइजुल ने लपका कैच।मयंक और रहाणे के बीच 190 रन की साझेदारी हुई।जायद ने अब तक गिरे चारों विकेट लिए हैं।

आखिरी सेशन का खेल शुरू, मयंक के दोहरे शतक पर नजर

दूसरे दिन के आखिरी सेशन का खेल शुरू हो चुका है। हर किसी की नजर इस बात पर है कि मयंक अग्रवाल दोहरा शतक पूरा कर पाते हैं या नहीं

टी ब्रेक: टीम इंडिया का स्कोर 303/3

चायकाल के समय भारत का स्कोर तीन विकेट पर 303 रन। मयंक 156 और रहाणे 82 पर नाबाद हैं।

टीम इंडिया 300 के पार

रहाणे का जायद की गेंद पर बैकफुट पंच से चौका। टीम इंडिया 81।2 ओवर में 300 रन के पार पहुंची। मयंक और रहाणे की साझेदारी बांग्लदेश के लिए मुसीबत बन चुकी है।

150 पर पहुंचे मयंक

भारतीय स्कोर ने तेज गति पकड़ी। मयंक ने ताइजुल को चौका लगाकर 150 रन पूरे किए, इसमें 21 चौके हैं और तीन छक्के। भारतीय पारी में अब तक लगे सारे छक्के उनके ही बैट से निकले।

रंग में मयंक..दो ओवर और दो छक्के

बेहतरीन शॉट और छक्का। ताइजुल की गेंद पर क्रीज से बाहर निकले मयंक अग्रवाल और कवर के ऊपर से छक्का लगा दिया. अगले ओवर में मेंहदी का भी यही हश्र हुआ।शॉट लांग आन के बाहर पहुंचा।

दो ओवर में दो चौके..

मयंक अग्रवाल ने 71वें ओवर में ताइजुल और 72 वें ओवर में मेहदी को चौका लगाए। अपनी पारी में आज उन्होंने आक्रामक तेवर दिखाते हुए कई शानदार स्ट्रोक लगाए।

भारत vs बांग्लादेश: 250 रन पूरे

शतकीय साझेदारी पूरी कर चुके मयंक और रहाणे भारतीय स्कोर को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं। ताइजुल इस्लाम की गेंद पर चौका लगाकर मयंक ने भारतीय टीम को 70.5 ओवर में 250 रन तक पहुंचा दिया। भारत का हर बनता रन बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ा रहा है।

भारत vs बांग्लादेश : रहाणे का अर्धशतक पूरा

रहाणे ने जायद की गेंद पर सिंगल लिया। 21 वां अर्धशतक पूरा हुआ। इस दौरान उन्होंने छह चौके लगाए। मयंक और रहाणे की साझेदारी बड़ा रूप लेती जा रही है।

India vs Bangladesh:चौका और फिर सिंगल, मयंक का शतक पूरा

मयंक अग्रवाल ने 60वें ओवर की पहली गेंद पर इबादत हुसैन को स्ट्रेट ड्राइव करके चौका लगाया और फिर इसी ओवर में 2 रन लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा शतक पूरा किया। उन्होंने 183 गेंदों का सामना कर 15 चौके और तीन छक्के लगाए।भारत के 200 रन 59।1 ओवर में पूरे हुए थे।

चौका…शतक के और करीब पहुंचे मयंक

लंच के बाद का खेल शुरू। पहला ओवर मेहदी हसन ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर पुल से चौका लगाकर मयंक अग्रवाल 95 रन तक पहुंच गए।

लंच के समय टीम इंडिया 188/3

दूसरे दिन लंच के समय भारतीय टीम का स्कोर 54 ओवर में तीन विकेट खोकर 188 रन है। मयंक 91 रन पर नाबाद हैं।अजिंक्य रहाणे 35 रन बना चुके हैं। भारत की बढ़त 38 रन की हो चुकी है और दोनों बल्लेबाजों की साझेदारी 169 रन की।

भारत vs बांग्लादेश: मजबूती से आगे बढ़ रही साझेदारी

भारत का तीसरा विकेट 119 के स्कोर पर गिरा था। इसके बाद मयंक और रहाणे की साझेदारी ने अपना काम अच्छी तरह किया है। मयंक शतक की ओर बढ़ रहे हैं।

 

ये भी देखें:मच्छरों से होने वाली बीमारियों के खिलाफ दस्तक अभियान 16 नवंबर से

भारत vs बांग्लादेश: रिव्यू लेकर आउट होने से बचे मयंक

पारी के 47वें ओवर में मयंक को ग्राउंड अंपायर ने मेहदी हसन की गेंद पर LBW दे दिया था लेकिन भारत के रिव्यू लेने के बाद वे बचने में सफल रहे। टीवी अंपायर नितिन मेनन ने काफी देर रिव्यू देखने के बाद पाया कि गेंद विकेट को मिस कर रही थी।

टेस्ट क्रिकेट में रहाणे के 4000 रन पूरे

रहाणे ने ताइजुल इस्लाम की गेंद को मिडविकेट पर सिंगल लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे किए।

India vs Bangladesh: वाह मयंक..भारतीय पारी का पहला छक्का

आक्रामक अंदाज में खेलना मयंक अग्रवाल का स्वभाव है। उन्होंने पारी के 45वें ओवर में मेहदी को सिर के ऊपर से छक्का लगाया। भारतीय पारी का यह पहला छक्का रहा और सीधा साइट स्क्रीन से जाकर टकराया।

मेहदी हसन को आक्रमण पर लाया गया, भारत 150 के पार

दूसरे दिन ऑफ स्पिनर मेहदी हसन को आक्रमण पर लाया गया। उनके पहले ओवर में दो रन बने। उनके दिन के दूसरे और पारी के 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौका लगाकर भारतीय पारी को 150 रन के पार पहुंचा दिया।

जमकर खेल रहे मयंक अग्रवाल

चौका…मयंक ने इबादत की गेंद पर पुल करके चौका लगाया। वे मजबूती से अपनी पारी आगे बढ़ा रहे हैं।

भारत vs बांग्लादेश: रहाणे ने चौका जड़ खाता खोला

विराट की जगह आए रहाणे बेहतरीन टच में दिखे। अबु जायद को चौका लगाकर खाता खोला, इस ओवर में उन्होंने एक और चौका भी जड़ा। भारतीय स्कोर तेजी से बढ़ रहा है।

India vs Bangladesh: विराट कोहली खाता खोले बिना आउट

टीम इंडिया को बड़ा झटका। इंदौर के दर्शकों को उस समय निराशा हाथ लगी जब विराट कोहली बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। उन्हें अबु जायद ने एलबीडब्ल्यू किया। विराट केवल दो गेंदें खेल सके। बांग्लादेश ने रिव्यू लेकर यह फैसला अपने पक्ष में किया।

ये भी देखें:साझी विरासत है आजमगढ़ की तासीर, एक ही परिसर में मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा

मयंक अग्रवाल ने भी जड़ा अर्धशतक

ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए चौथा अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 98 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके जड़े। उनके साथ कप्तान विराट कोहली क्रीज पर हैं।

भारत के 100 रन पूरे, पुजारा 54 रन बनाकर आउट

भारत के 100 रन 29।1 ओवर में पूरे हुए। इसी ओवर में पुजारा 54 रन बनाकर अबु जायद के शिकार बने। कैच अतिरिक्त खिलाड़ी सैफ हसन ने लपका।

पुजारा ने लगातार गेंदों पर दो चौके लगाकर पूरी की हाफसेंचुरी

दिन के दूसरे और पारी के 28वें ओवर में पुजारा ने अबू जायद को लगातार गेंदों पर दो चौके लगाए और 23वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 68 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए।वैसे पुजारा का इस ओवर का पहला चौका जोखिम भरा था और गेंद स्लिप में खड़े मेहदी के हाथ से लगकर बाउंड्री तक पहुंची।

इबादत ने फेंका दूसरे दिन का पहला ओवर

दूसरे दिन का खेल शुरू। पहला ओवर इबादत हुसैन ने फेंका जिसमें एक रन बना। यह रन मयंक अग्रवाल के बल्ले से आया।

ये भी देखें:अभी-अभी इस मशहूर सिंगर का हुआ भीषण एक्सीडेंट, फिल्म इंडस्ट्री में पसरा मातम

पहले दिन 150 पर ढेर हो गया था बांग्लादेश

टेस्ट के पहले दिन, गुरुवार को भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 58।3 ओवर में 150 रन पर समेटकर बेहतरीन काम किया। इसके बाद बारी बल्लेबाजों की थी जिन्होंने दिन की समाप्ति तक स्कोर एक विकेट खोकर 86 रन तक पहुंचा दिया। पहले दिन स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन पर नाबाद थे