IND vs NZ T20: सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, आखिरी गेंद में न्यूजीलैंड को हराया

महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। गुरुवार को मेलबर्न में खेले गए मैच में भारत ने टॉस हारकर 8 विकेट पर 133 रन बनाए थे।

Published by Aditya Mishra Published: February 27, 2020 | 12:54 pm
Modified: February 27, 2020 | 12:56 pm

नई दिल्ली: महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

गुरुवार को मेलबर्न में खेले गए मैच में भारत ने टॉस हारकर 8 विकेट पर 133 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 6 विकेट पर 130 रन ही बना सकी। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है। टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17 और फिर बांग्लादेश को 18 रन से हराया था।

भारत की ओर से ओपनर शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 46 रन और तानिया भाटिया ने 23 रन की पारी खेली।सेफाली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर और रोजमैरी मैर ने 2-2 विकेट लिए। कप्तान सोफी डेवाइन, ली तहूहू और लैग कस्पेरेक को 1-1 सफलता मिली।

ये भी पढ़ें…प्रज्ञान ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए कैसा रहा करियर

3 भारतीय खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंची

मैच में भारत की तीन खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा और वेदा कृष्णमूर्ति दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं। सोफी डेवाइन की गेंद पर दीप्ति (8 रन) का कैच हेले जेनसेन ने लिया। हरमनप्रीत को 1 रन पर लैग कस्पेरेक ने अपनी गेंद पर कैच आउट किया।

वहीं, वेदा को 6 रन पर अमेलिया केर ने एलबीडब्ल्यू किया। रोजमैरी मैर ने दो विकेट लिए। उन्होंने तानिया भाटिया (23 रन) और जेमिमा रोड्रिग्ज (10 रन) को अमेलिया केर के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले स्मृति मंधाना 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। उन्हें ली तहूहू ने क्लीन बोल्ड किया।

https://twitter.com/BCCIWomen/status/1232910700965613569?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1232910700965613569&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.bhaskar.com%2Fsports%2Fcricket%2Fnews%2Findia-vs-new-zealand-women-t20-live-ind-w-vs-ban-w-t20i-world-cup-live-cricket-score-updates-126854930.html

दीप्ति, शिखा, राजेश्वरी, पूनम और राधा को 1-1 विकेट

न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर ने सबसे ज्यादा 34, केटी मार्टिन ने 25, मेड्डी ग्रीन ने 24 रन की पारी खेली। वहीं, भारत की दीप्ति शर्मा, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और राधा यादव को 1-1 विकेट मिला।

राजेश्वरी की गेंद पर मेड्डी का कैच विकेटकीपर तानिया भाटिया ने लिया। पूनम ने कीवी कप्तान सोफी डेवाइन को 14 रन पर आउट किया। उनका कैच राधा ने लिया। दीप्ति ने सूजी बेट्स को 6 रन पर क्लीन बोल्ड किया। वहीं, शिखा ने राचेल प्रीस्ट को पवेलियन भेज दिया। 12 रन पर खेल रहीं प्रीस्ट का कैच राधा ने लिया।

हरमनप्रीत तीन मैचों में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं

हरमनप्रीत का इस टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन जारी है। तीन मैच में वे दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकीं। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 2 रन बनाए थे। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ 8 और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 रन पर पवेलियन लौट गईं।
टीम इंडिया ने 2 बदलाव किए

भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए थे। स्मृति मंधाना और राधा यादव की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई थी, जबकि अरुंधति रेड्डी और ऋचा घोष को टीम से बाहर किया गया। इनके अलावा हरलीन देओल और पूजा वस्त्रकार को भी टीम में जगह नहीं मिली थी। वहीं, न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन में लॉरेन डाउन, हॉली हुडलेशन, जेस केर को केटी पेरकिंस जगह नहीं मिल सकी थी।

मैच फिक्सिंग में फंसा ये दिग्गज क्रिकेटर, खेल चुका है 6 वर्ल्ड कप

भारत ग्रुप-ए में शीर्ष पर

भारतीय टीम अपने तीनों मैच जीतकर ग्रुप-ए में 6 पॉइंट के साथ शीर्ष पर है। वहीं, न्यूजीलैंड का यह दूसरा मैच था। टीम ने पहले मैच श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। फिलहाल, कीवी टीम ग्रुप में दूसरे नंबर पर है।

दोनों टीमें:

भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

न्यूजीलैंड: सोफी डेवाइन (कप्तान), राचेल प्रीस्ट, सूजी बेट्स, मेड्डी ग्रीन, केटी मार्टिन, अमेलिया केर, हेले जेनसेन, लैग कस्पेरेक, अन्ना पीटरसन, रोजमैरी मैर और ली तहूहू।

सलमान का रिश्तेदार ये क्रिकेटर: नाम जान आपके होश उड़ जायेंगे