×

IND vs PAK Highlights: Asia Cup में पहली बार सभी विकेट तेज गेंदबाजों को,शाहीन अफरीदी,नसीम शाह और रऊफ ने रच दिया इतिहास

IND vs PAK Highlights: इस मैच के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने सभी 10 विकेट हासिल करते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया। पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने एक बार फिर कहर बरपाया और वे चार विकेट लेने में कामयाब रहे।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Sep 2023 2:28 AM GMT
IND vs PAK Highlights: Asia Cup में पहली बार सभी विकेट तेज गेंदबाजों को,शाहीन अफरीदी,नसीम शाह और रऊफ ने रच दिया इतिहास
X
IND vs PAK (Social Media)

IND vs PAK Highlights: एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए नया इतिहास रच दिया। पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि टीम इंडिया पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी भी नहीं कर सकी। पूरी टीम 48.5 ओवर में 266 रनों पर सिमट गई। हालांकि इसके बाद लगातार बारिश के कारण पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी नहीं कर सकी और मैच को रद्द घोषित कर दिया गया।

इस मैच के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने सभी 10 विकेट हासिल करते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया। पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने एक बार फिर कहर बरपाया और वे चार विकेट लेने में कामयाब रहे। हारिस रऊफ और नसीम शाह ने तीन-तीन विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। एशिया कप में यह पहला मौका है जब तेज गेंदबाज सभी 10 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

कोहली और रोहित बने अफरीदी का शिकार

पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी को टीम का सबसे बड़ा हथियार माना जाता रहा है। श्रीलंका के पल्लीकेले में खेले गए वनडे मुकाबले के दौरान एक बार फिर यह बात सच साबित हुई। शाहीन शाह अफरीदी को पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों में सबसे खतरनाक माना जाता रहा है। शनिवार को हुए मुकाबले के दौरान अफरीदी ने एक बार फिर अपनी धारदार गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली दोनों अफरीदी के ही शिकार बने। दोनों बल्लेबाज इस मैच के दौरान बड़ा स्कोर नहीं बना सके। रोहित शर्मा 22 गेंदों में सिर्फ 11 रन बना सके जबकि विराट कोहली सात गेंद में सिर्फ चार रनों की पारी खेल सके। अफरीदी ने इससे पूर्व भी कई मौकों पर इन दोनों शीर्ष बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

पंड्या और जडेजा को भी किया आउट

अफरीदी अपने तीसरे और आखिरी स्पेल के दौरान भी काफी खतरनाक साबित हुए। उन्होंने टीम इंडिया की ओर से शानदार बल्लेबाजी कर रहे हार्दिक पांड्या को भी आउट करने में कामयाबी हासिल की। पंड्या 90 गेंद में 87 रन बनाकर शानदार अंदाज में खेल रहे थे मगर तभी अफरीदी ने आगा सलमान के हाथों उन्हें कैच आउट कराया। अफरीदी की घातक गेंदबाजी के कारण पंड्या शतक बनाने में नहीं कामयाब हो सके।
अफरीदी टीम इंडिया के एक और खतरनाक बल्लेबाज रविंद्र जडेजा का भी विकेट लेने में कामयाब रहे। जडेजा 14 रन बनाकर अफरीदी की गेंद का शिकार बने। उन्हें मोहम्मद रिजवान ने कैच आउट किया। इस तरह अफरीदी ने टीम इंडिया के चार प्रमुख बल्लेबाजों रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा के विकेट लेते हुए भारतीय टीम की कमर तोड़ दी।

गिल,श्रेयस और ईशान को रऊफ ने किया आउट

पाकिस्तान के दो और तेज गेंदबाजों नसीम शाह और हारिस रऊफ ने भी खतरनाक गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट हासिल किया। हारिस रऊफ ने ईशान किशन को कप्तान बाबर आजम के हाथों कैच आउट करा कर टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया। ईशान किशन ने 81 गेंदों पर 82 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और दो छक्के जड़े।
हारिस रऊफ ने टीम इंडिया के दो और बड़े बल्लेबाजों शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर का भी विकेट हासिल किया। शुभमन गिल 32 गेंद में सिर्फ 10 रनों की पारी खेल सके जबकि लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर ने 9 गेंद पर 14 रन बनाए।

आखिरी तीनों विकेट नसीम शाह ने झटके

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह भी भारत के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान तीन विकेट लेने में कामयाब रहे। आखिर में आउट हुए तीनों विकेट नसीम शाह के खाते में ही गए। उन्होंने शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को अपना शिकार बनाया।
शार्दुल ठाकुर ने तीन, कुलदीप यादव ने चार और जसप्रीत बुमराह ने तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम की ओर से 49वां ओवर भी नसीम शाह ने ही फेंका। उनके इस ओवर के दौरान ही टीम इंडिया का आखिरी विकेट गिरा और पूरी टीम 266 रनों पर ऑलआउट हो गई।

एशिया कप में पहली बार हुआ यह कमाल

एशिया कप में यह पहला मौका है जब किसी टीम के तेज गेंदबाजों ने सभी 10 विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की है। एशिया कप का आयोजन 1984 से ही किया जा रहा है मगर आज तक किसी भी टीम के तेज गेंदबाज यह कमाल नहीं दिखा सके थे।
ऐसे में पाकिस्तान के तीनों तेज गेंदबाजों ने मिलकर नया इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही श्रीलंका में वनडे मैच के दौरान मेहमान टीम के तेज गेंदबाजों ने पहली बार यह कमाल दिखाने में कामयाबी हासिल की है।

शादाब खान को नहीं मिल सका एक भी विकेट

पाकिस्तान के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने अपने 10 ओवर के कोटे में दो ओवर मेडन रखते हुए सिर्फ 35 रन दिए और वे चार विकेट लेने में कामयाब रहे। हारिस रऊफ थोड़ा महंगे साबित हुए और उन्होंने नौ ओवर में 58 रन खर्च करते हुए तीन विकेट हासिल किए। नसीम शाह ने 8.5 ओवर में 36 रन देते हुए तीन विकेट लिए।

पाकिस्तान के शानदार स्पिनर माने जाने वाले उपकप्तान शादाब खान इस मैच के दौरान एक भी विकेट नहीं पा सके। उन्होंने नौ ओवर में 57 रन खर्च कर डाले मगर वे किसी भी भारतीय बल्लेबाज को आउट करने में कामयाब नहीं हो सके। नेपाल के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए उन्होंने चार विकेट लिए थे मगर भारत के खिलाफ मैच के दौरान उनका जादू नहीं चल सका।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story