×

IND vs PAK Asia Cup 2023: भारत ने पाक को दिया 267 का टारगेट, ईशान और पंड्या ने दिखाया दम, शाहीन अफरीदी ने फिर बरपाया कहर

IND vs PAK Asia Cup: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 267 रन बनाने का लक्ष्य दिया है। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर आज फिर फेल साबित हुआ और कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल तीनों बड़ी पारी नहीं खेल सके।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 Sep 2023 3:02 PM GMT
IND vs PAK Asia Cup 2023: भारत ने पाक को दिया 267 का टारगेट, ईशान और पंड्या ने दिखाया दम, शाहीन अफरीदी ने फिर बरपाया कहर
X
IND vs PAK Asia Cup 2023 (Photo- Social Media)

IND vs PAK Asia Cup 2023: एशिया कप में आज भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबले में टीम इंडिया बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। टीम इंडिया के बल्लेबाज पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सके और 48.5 ओवर में 266 रन बनाकर पूरी टीम ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 267 रन बनाने का लक्ष्य दिया है। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर आज फिर फेल साबित हुआ और कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल तीनों बड़ी पारी नहीं खेल सके। लंबे समय बाद टीम में लौटे श्रेयस अय्यर भी कोई कमाल नहीं दिखा सके।

इन चारों बल्लेबाजों के फेल होने के बाद ईशान किशन और हार्दिक पंड्या ने टीम इंडिया को संभाला। हार्दिक पंड्या ने 87 रनों की पारी खेली जबकि ईशान किशन 82 रन बनाने में कामयाब रहे। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की। हालांकि दोनों बल्लेबाज शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सके। पाकिस्तान की ओर से तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने एक बार फिर कहर बरपाया और वे चार विकेट लेने में कामयाब रहे। हारिस रऊफ और नसीम शाह ने तीन-तीन विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

ईशान किशन ने जड़ा लगातार चौथा अर्धशतक

ईशान किशन ने भारत की ओर से शानदार पारी खेलते हुए 81 गेंदों 82 रन बनाए। उन्होंने भारत को काफी मुश्किल दौर से बाहर निकाला क्योंकि जिस समय वे बल्लेबाजी करने के लिए उतरे, उस समय भारत का टॉप ऑर्डर फेल साबित हो चुका था।

उन्होंने अपने कॅरियर का सातवां अर्थशतक जड़ा। हाल के वनडे मैचों के दौरान ईशान किशन काफी अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। उन्होंने वनडे माचो के दौरान लगातार चौथा अर्धशतक जड़ने में कामयाबी हासिल की।

पाक के खिलाफ पहले ही मैच में कमाल

ईशान किशन पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार वनडे मैच खेलने के लिए मैदान में उतरे थे और इस दौरान उन्होंने 82 रनों की शानदार पारी खेल कर क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। अपनी बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने नौ चौके और दो छक्के जड़े। हारिस रऊफ की गेंद पर उन्हें बाबर आजम ने कैच आउट किया। वे रऊफ के बाउंसर को पुल करना चाहते थे मगर मिसटाइम कर गए और कैच आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए।

हार्दिक ने 87 रनों की पारी खेली

टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पंड्या ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 87 रनों की पारी खेली। वे भी ईशान किशन की तरह शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सके। उन्होंने 90 गेंदों पर 87 रन बनाने में कामयाबी हासिल की और इस दौरान सात चौके और एक छक्का जड़ा। वे शाहीन अफरीदी के शिकार बने।

अफरीदी ने 44वें ओवर की पहली बॉल पर आगा सलमान के हाथों हार्दिक को कैच आउट कराया। हार्दिक के आउट होने से टीम इंडिया को करारा झटका लगा क्योंकि उसे समय रनों की रफ्तार को तेज करने की जरूरत थी। उनके आउट होने से रनों की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई।

किशन और हार्दिक पंड्या ने बनाया नया रिकॉर्ड

ईशान किशन के अलावा टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। किशन के साथ मिलकर उन्होंने पांचवें विकेट के लिए 141 गेंदों पर 138 रनों की पार्टनरशिप की। एशिया कप के दौरान पांचवें विकेट के लिए यह अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों ने मिलकर राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने एशिया कप के दौरान 2004 में श्रीलंका के खिलाफ 133 रनों की साझेदारी की थी।

हार्दिक और किशन ने मिलकर पाकिस्तान के खिलाफ भी भारत के लिए 5वें विकेट पर सबसे बड़ी साझेदारी की है। इससे पहले राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ ने 2005 में कानपुर में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी 135 रनों की साझेदारी की थी।

नहीं चला शार्दुल ठाकुर का बल्ला

टीम इंडिया में मोहम्मद शमी पर तरजीह देते हुए शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया। हालांकि टीम मैनेजमेंट के इस फैसले पर गौतम गंभीर समेत कई क्रिकेट दिग्गजों ने सवाल भी उठाए हैं।

जानकारों के मुताबिक टीम इंडिया की बल्लेबाजी को मजबूती देने के लिए शार्दुल ठाकुर को प्राथमिकता दी गई मगर शार्दुल बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा सके। वे सिर्फ तीन रन बनाने में कामयाब हो सके। उन्हें नसीम शाह ने शादाब खान के हाथों कैच आउट कराया।

जडेजा नहीं खेल सके बड़ी पारी

मुश्किल समय में टीम इंडिया को रविंद्र जडेजा से बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर जडेजा टीम की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सके। जडेजा 22 गेंद पर एक चौके की मदद से सिर्फ 14 रन बना सके। जसप्रीत बुमराह ने 16 और कुलदीप यादव ने चार रनों की पारी खेली जबकि भारत के अंतिम बल्लेबाज मोहम्मद सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 48.5 ओवर में 266 रन बनाकर पूरी टीम ऑलआउट हो गई।

बारिश के बाद बिगड़ गई टीम इंडिया की लय

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के सामने कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने 4.2 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 15 रन बना लिए थे मगर तभी मैदान में बारिश शुरू हो गई। बारिश के बाद खेल शुरू होने पर टीम इंडिया की लय बिगड़ गई और टीम ने 10 गेंद के भीतर अपने दो प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट ग॔वा दिए।

अफरीदी ने रोहित और विराट को बनाया शिकार

पाकिस्तान के खूंखार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों को बोल्ड आउट करके टीम इंडिया को करारा झटका दिया। रोहित शर्मा 22 गेंदों में सिर्फ 11 रन बना सके जबकि विराट कोहली सात गेंद में सिर्फ चार रनों की पारी खेल सके। कुछ ही देर बाद भारतीय टीम को एक और बड़ा झटका लगा जब लंबे समय बाद टीम में शामिल किए श्रेयस अय्यर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

अय्यर ने हाथ खोलने शुरू किए थे तभी उन्हें हारिस रऊफ ने फखर जमा के हाथों कैच आउट कराया। श्रेयस अय्यर ने नौ गेंद पर दो चौकों की मदद से 14 रनों की पारी खेली। टीम को यह तीसरा झटका 10वें ओवर में लगा।

अपने अंदाज में नहीं दिखे शुभमन गिल

हाल के कई मैचों में शानदार बल्लेबाजी करने वाले शुभमन गिल पाकिस्तान के खिलाफ आज रन बनाने में बिल्कुल असहाय नजर आए। उन्होंने 32 गेंदों पर सिर्फ 10 रनों की पारी खेली और इस दौरान में सिर्फ एक चौका लगा सके। वे 15वें ओवर की पहली बॉल पर हारिस रऊफ का शिकार बने।

वे फ्रंटफुट पर डिफेंस करने गए मगर बॉल उनके बल्ले से लगकर स्टंप से जाकर टकरा गई। अपनी बल्लेबाजी के दौरान गिल अपने अंदाज में नहीं दिखे। उनके आउट होने के साथ टीम इंडिया को चौथा झटका लगा।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल हक, सलमान अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story