×

IND vs SA: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर, इस शहर में होगा सीरीज का आयोजन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत की महिला क्रिकेट टीम में 22 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। हालांकि अभी तक सीरीज के आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है मगर जानकारों के मुताबिक सीरीज का पहला मैच 7 मार्च को खेला जाएगा।

Shreya
Published on: 24 Feb 2021 4:54 AM GMT
IND vs SA: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर, इस शहर में होगा सीरीज का आयोजन
X
IND vs SA: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर, इस शहर में होगा सीरीज का आयोजन

लखनऊ: प्रदेश की राजधानी लखनऊ के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेले जाने वाले आठ मुकाबले लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले जाएंगे। दोनों देशों की टीमों के बीच 5 टीम 20 इंटरनेशनल और तीन वनडे इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे और ये सभी मैच लखनऊ में ही होंगे। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस सीरीज के साथ करीब 12 महीने के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी।

सीरीज में खेले जाएंगे आठ मैच

इस बाबत बीसीसीआई के एक अधिकारी का कहना है कि दोनों टीमों के बीच आठ मुकाबले खेले जाएंगे। उन्होंने कहा कि पांच टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज लखनऊ में बायो बबल में हो सकती है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सीरीज को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानिए क्या है खासियत

पहले यह सीरीज तिरुअनंतपुरम में खेली जानी थी मगर केरल क्रिकेट एसोसिएशन के हाथ खींच लेने के कारण इन मैचों को लखनऊ शिफ्ट कर दिया गया है। बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस सीरीज के बाद भारत के दौरे पर आने वाली न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के पुरुष टीमों में से किसी एक की मेजबानी का मौका कानपुर को दिया जा सकता है।

महिला क्रिकेट टीम में 22 खिलाड़ियों का चयन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत की महिला क्रिकेट टीम में 22 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। हालांकि अभी तक सीरीज के आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है मगर जानकारों के मुताबिक सीरीज का पहला मैच 7 मार्च को खेला जाएगा। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका सीएसए के सूत्रों में भी इस बात की पुष्टि की है कि दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम इस हफ्ते भारत रवाना हो रही है।

दोनों टीमों के लिए 6 दिन का क्वारंटाइन

दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों देशों में इन दिनों कोरोना वायरस बढ़ रहा है और इस कारण दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड टीम के खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से सतर्कता बरत रहे हैं। दोनों टीमों को 6 दिन के क्वारंटाइन से गुजरना होगा।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: डे-नाइट टेस्ट में होगा कड़ा मुकाबला, शुरुआत में हावी रहेंगे पेसर

बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि इस सीरीज के लिए तैयार होना भारतीय खिलाड़ियों के लिए बड़ी चुनौती होगी। वैसे सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इतनी सारी बाधाओं के बावजूद इस सीरीज का आयोजन किया जा रहा है।

एक साल बाद मैदान में उतरेगी भारतीय टीम

दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने हाल में ही मैच खेला था जबकि भारत की महिला क्रिकेट टीम ने पिछले करीब एक साल से कोई भी मैच नहीं खेला है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपना आखिरी मैच पिछले साल मार्च में टी-20 विश्व कप में खेला था। मेलबर्न में खेले गए फाइनल मुकाबले के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की महिला खिलाड़ियों ने पिछले साल नवंबर में शारजाह में आयोजित प्रदर्शन मैच में हिस्सा लिया था।

अंशुमान तिवारी

यह भी पढ़ें: मोटेरा स्टेडियम: क्यों पड़ा ये नाम, आखिर क्या है इसका मतलब

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story