Top

IND vs ENG: डे-नाइट टेस्ट में होगा कड़ा मुकाबला, शुरुआत में हावी रहेंगे पेसर

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही है चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है और इस कारण अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम बुधवार से खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Ashiki Patel

Ashiki PatelBy Ashiki Patel

Published on 24 Feb 2021 4:09 AM GMT

IND vs ENG: डे-नाइट टेस्ट में होगा कड़ा मुकाबला, शुरुआत में हावी रहेंगे पेसर
X
IND vs ENG: डे-नाइट टेस्ट में होगा कड़ा मुकाबला, शुरुआत में हावी रहेंगे पेसर
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही है चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है और इस कारण अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम बुधवार से खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में नई साज-सज्जा के बाद यह पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला होगा। इस डे-नाइट टेस्ट मैच में पिच पर पहले दो-तीन दिन तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है जबकि आखिरी दिनों में पिच स्पिनर्स को भी मदद पहुंचा सकती है।

शामिल हो सकते हैं तीन तेज गेंदबाज

माना जा रहा है कि भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर के साथ इस दिन अहम मुकाबले में उतर सकती है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के दो स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल का खेलना तय माना जा रहा है। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का साथ देने के लिए जसप्रीत बुमराह के साथ हार्दिक पंड्या और उमेश यादव में से किसी एक को टीम में शामिल किया जा सकता है। इशांत शर्मा का यह सौवां टेस्ट होगा।

ये भी पढ़ें- भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए मोटेरा की खासियत

पिंक बॉल से होगा मुकाबला

तीसरा टेस्ट मैच डे-नाइट होने के कारण पिंक बॉल से खेला जाएगा। यही कारण है कि मैच शुरू होने से पहले खिलाड़ियों ने पिंक बॉल से जमकर प्रैक्टिस की है। बुमराह ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में हिस्सा लिया था मगर दूसरे टेस्ट मैच में उनकी जगह मोहम्मद सिराज को खेलने का मौका दिया गया था।

Pink ball

बुमराह की हो सकती है वापसी

उम्मीद जताई जा रही है कि सिराज की जगह एक बार फिर बुमराह की टीम में वापसी हो सकती है। हार्दिक पंड्या की टीम में आने से और टीम इंडिया को एक बल्लेबाज भी मिल जाएगा। इसलिए ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को उमेश यादव पर तरजीह मिलने की संभावना है। पंड्या ने चोट लगने के बाद बॉलिंग नहीं की है, लेकिन तीसरे टेस्ट मैच से पहले उन्होंने नेट पर पिंक बॉल से खूब पसीना बहाया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि प्लेइंग इलेवन में उन्हें शामिल किया जा सकता है और वह एक तेज गेंदबाज की कमी भी पूरी करेंगे।

तीन ऑलराउंडर बढ़ाएंगे ताकत

पंड्या को टीम में शामिल होने से टीम इंडिया को तीन ऑलराउंडर की ताकत हासिल हो जाएगी। हाल के दिनों में अश्विन ने अपनी बल्लेबाजी से सबका दिल जीता है। पिछले टेस्ट मैच में उन्होंने 106 रनों की शतकीय पारी खेलकर इंग्लैंड को हराने में बड़ी भूमिका अदा की थी।

वे अभी तक सीरीज के दो टेस्ट मैचों में 17 विकेट भी ले चुके हैं। अक्षर पटेल भी बॉलिंग के साथ ही बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाते रहे हैं। इसलिए उन पर भी टीम इंडिया का भरोसा कायम है। कुलदीप यादव को इस टेस्ट में आराम दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ेँ- मोटेरा स्टेडियम में स्पीच देते समय ट्रंप ने कर दी ये बड़ी चूक, जानें पूरा मामला

इन पर रहेगा बड़ा दारोमदार

पहले दो टेस्ट मैचों की तरह तीसरे डे-नाइट टेस्ट मैच में भी भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार मुख्य रूप से ओपनर रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे और मध्य क्रम के ठोस बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर होगा। शुभमन गिल से भी भारतीय टीम को काफी उम्मीदें हैं जो ओपनिंग में रोहित शर्मा का साथ देंगे। टीम इंडिया को रोहित और गिल से अच्छी शुरुआत की आस है। मध्यक्रम में कोहली पुजारा पंत और रहाणे पर टीम इंडिया को मजबूत बनाने की मुख्य जिम्मेदारी होगी।

डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाजों का जलवा

डे-नाइट टेस्ट मैच की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी और तब से अभी तक 15 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इन टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाजों के हिस्से में आया है और तेज गेंदबाजों ने 354 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। स्पिनर केवल 115 विकेट लेने में कामयाब हो सके हैं। भारत में अभी तक के सिर्फ एक डे नाइट टेस्ट मैच खेला गया है जिसमें टीम इंडिया ने बांग्लादेश को बुरी तरह हराया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया को एक पारी और 46 रनों से विजय हासिल हुई थी।

अहमदाबाद में साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक अहमदाबाद में खेले जाने वाले टेस्ट के दौरान पांचों दिन मौसम पूरी तरह साफ होने का अनुमान है। जानकारों का कहना है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद कर सकती है। ऐसे में टेस्ट में टॉस की भूमिका भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। दोनों ही टीमें इस टेस्ट मैच में जीत हासिल कर सीरीज में हार का खतरा टालने की पूरी कोशिश करेंगी। इसलिए इस टेस्ट मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला दिख सकता है।

ये भी पढ़ेँ- मोटेरा स्टेडियम: क्यों पड़ा ये नाम, आखिर क्या है इसका मतलब

तीसरे टेस्ट में दिखेगा कड़ा मुकाबला

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने सीरीज में एक दोहरा शतक भी लगाया है। वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसलिए उन्हें जल्दी आउट करना भारतीय टीम की प्राथमिकता होगी। इंग्लैंड की टीम पिछले टेस्ट मैच में मिली हार का बदला लेने को बेताब है तो दूसरी ओर टीम इंडिया एक और टेस्ट जीतकर अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है। इसीलिए माना जा रहा है कि तीसरे टेस्ट मैच में दर्शकों को अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा।

अंशुमान तिवारी

Ashiki Patel

Ashiki Patel

Next Story