×

IND vs WI Match: टेस्ट और वनडे सीरीज में जीत के बाद अब T20 पर निगाहें, 5 मैचों की सीरीज आज से, जानिए किसका पलड़ा भारी

IND vs WI Cricket Match: टेस्ट और वनडे सीरीज खत्म होने के बाद अब सबकी निगाहें टी 20 सीरीज पर लगी हुई हैं। पांच मैचों की टी 20 सीरीज की शुरुआत आज से होने वाली है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Aug 2023 3:40 AM GMT
IND vs WI Match: टेस्ट और वनडे सीरीज में जीत के बाद अब T20 पर निगाहें, 5 मैचों की सीरीज आज से, जानिए किसका पलड़ा भारी
X
IND vs WI Match (photo: social media )

IND vs WI: वेस्टइंडीज के मौजूदा दौरे पर टीम इंडिया ने टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है। टीम इंडिया टेस्ट सीरीज 1-0 से जीतने में कामयाब रही जबकि वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 जीत हासिल की है। टेस्ट और वनडे सीरीज खत्म होने के बाद अब सबकी निगाहें टी 20 सीरीज पर लगी हुई हैं। पांच मैचों की टी 20 सीरीज की शुरुआत आज से होने वाली है।

यदि आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। वैसे खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिहाज से भी टीम इंडिया की स्थिति ज्यादा मजबूत मानी जा रही है। टीम इंडिया के मौजूदा दौरे में वनडे और टेस्ट सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाड़ी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। भारत के लिए आज का मैच ऐतिहासिक होने वाला है क्योंकि आज टीम इंडिया टी20 का 200वां मैच खेलने के लिए उतरेगी।

अभी तक भारत का पलड़ा रहा है भारी

वैसे वेस्टइंडीज की टीम को टी-20 मुकाबलों में मजबूत माना जाता है। कई मैचों में वेस्टइंडीज की टीम अपने प्रदर्शन से विपक्ष की दिग्गज टीमों को भी चौंकाती रही है मगर जहां तक भारत का प्रश्न है तो अभी तक दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 25 टी20 मुकाबले खेले गए हैं और इस दौरान टीम इंडिया 15 मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रही है।

भारत से मुकाबले के दौरान वेस्टइंडीज की टीम को सिर्फ सात मैचों में जीत मिली है जबकि दोनों टीमों के बीच एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका। इस तरह टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की अपेक्षा दोगुने से अधिक मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली तीन टी 20 सीरीज में जीत हासिल की है और ऐसे में भारतीय टीम की निगाहें लगातार चौथी सीरीज जीतने पर होंगी।

टीम इंडिया का आज 200वां मैच

भारतीय टीम आज 200वां टी20 मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी। टीम इंडिया ने पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला 1 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। टीम इंडिया यह मैच खेलने दक्षिण अफ्रीका गई थी और इस मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज की थी।

तब से लेकर अब तक भारत 199 टी20 मैच खेल चुका है। इनमें से टीम इंडिया को 127 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि 63 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान चार मैच टाई रहे हैं जबकि पांच मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल सका ।

हार्दिक पंड्या करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी 20 सीरीज का पहला मैच आज त्रिनिदाद में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच दूसरा और तीसरा मैच गयाना में और आखिरी दो मैच फ्लोरिडा में खेले जाएंगे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी 20 सीरीज के लिए दोनों ही टीमों का ऐलान किया जा चुका है। युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पंड्या के हाथों में होगी।

आईपीएल के दौरान हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। हार्दिक पंड्या को टी 20 मैचों में शानदार खिलाड़ी होने के साथ ही शानदार कप्तान का भी तमगा हासिल है। इस कारण माना जा रहा है कि पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहेगी।

दूसरी और वेस्टइंडीज की टीम की कप्तानी रोवमैन पावेल करेंगे। वेस्टइंडीज की टीम में निकोलस पूरन,काइल मेयर्स, शाई होप, सिमरन हेटमायर और जेसन होल्डर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। इन युवा खिलाड़ियों से वेस्टइंडीज की टीम को काफी उम्मीदें हैं।

टीम इंडिया को युवा खिलाड़ियों से उम्मीदें

दूसरी ओर भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ियों को बड़ा मौका दिया गया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी टी 20 सीरीज के दौरान भारतीय टीम में नहीं दिखेंगे। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में शुभमन गिल, ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसॅ जैसे युवा खिलाड़ियों से टीम इंडिया को काफी उम्मीदें हैं।

गेंदबाजी के मामले में भी टीम इंडिया को मजबूत माना जा रहा है। मौजूदा सीरीज के दौरान मुकेश कुमार को भी मौका दिए जाने की संभावना है। यजुवेंद्र चहल, कुलदीप सिंह, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों से भी टीम इंडिया को काफी उम्मीदें हैं।

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार।

टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम

रोवमैन पॉवेल (कप्तान), काइल मेयर्स (उपकप्तान), जॉनसन चार्ल्स, रोस्टन चेज़, शिमरन हेटमायर, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ, ब्रेंडन किंग, ओबेड मैक्कॉय, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ और ओशाने थॉमस।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story