×

IND vs WI 1St Test Match: पहली पारी में वेस्ट इंडीज़ पर भारी पड़ी टीम इंडिया

IND vs WI 1St Test Match: टॉस जीतने के बाद वेस्ट इंडीज के कैप्टन ने टीम के तरफ़ से बैटिंग पर समर्थन दिया। इस मैच की शुरुआत ही धीमी रही। 65 ओवर तक टीम केवल 150 रन ही बना पाई

Yachana Jaiswal
Published on: 13 July 2023 2:40 AM GMT
IND vs WI 1St Test Match: पहली पारी में वेस्ट इंडीज़ पर भारी पड़ी टीम इंडिया
X
IND vs WI 1St Test Match (Pic Credit- Twitter)

IND vs WI 1St Test Match: वेस्ट इंडीज़ दौरे का आगाज़ आज टेस्ट मैच खेलने से किया गया। जिसमे पहली पारी में टॉस वेस्ट इंडीज़ टीम के कप्तान क्रैग ब्रेथवेट ने जीता। टॉस जीतने के बाद वेस्ट इंडीज के कैप्टन ने टीम के तरफ़ से बैटिंग पर समर्थन दिया। इस मैच की शुरुआत ही धीमी रही। भारतीय गेंदबाजों का दबदबा पूरे मैच में दिखा। वेस्ट इंडीज़ टीम जल्द ही ऑल आउट हो गई और टीम को अपना पहली पारी का अंतिम स्कोर 150 रन पर ही मानना पड़ा।

कैप्टेन के साथ तेजनारायण चंद्रपॉल से शुरुआत

वेस्टइंडीज के लिए क्रैग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपाल फील्ड पर आए और टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने गेंदबाज़ी शुरू किया। फिर धीरे धीरे मैच आगे बढ़ने लगा। बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन मैच में अपना 9वां ओवर डालने के लिए क्रीज पर आए और सिर्फ पांच रन दिया। रविचंद्रन अश्विन ने 9वां ओवर में शानदार प्रदर्शन दिया।

भारत के तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने पहला विकेट लिया, मैच की पहली पारी में अश्विन ने मुख्य सफलता हासिल की। टैगेनरीन चंद्रपॉल 13ओवर में 44 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हो गए और उनकी जगह रेमन रीफर क्रीज पर आए। रविचंद्रन अश्विन ने मैच में अपना दूसरा विकेट 17वां ओवर में हासिल किया और वेस्टइंडीज के कैप्टन ब्रेथवेट को 46 गेंदों में 20 रन पर आउट कर दिया। फिर जर्मेन ब्लैकवुड क्रीज पर आए हैं।

मोहम्मद सिराज ने 18 वें ओवर में तीन रन दिये जिसमें ओवर की पहली गेंद पर एक ही रन शामिल था। मेजबान टीम की ओर से रेमन रीफर और जर्मेन ब्लैकवुड क्रीज पर मौजूद थे। शार्दुल ठाकुर ने अपने पहले ओवर में मैच का पहला विकेट हासिल किया। इस विकेट का श्रेय इशान किशन विकेट कीपर को जाता है। रेमन रीफ़र 18 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हो गए। फिर एलिक अथानाज़ क्रीज पर आए।

ब्रेक के बाद खोया रहा विंडीज बल्लेबाज़ों का फॉर्म

लंच ब्रेक से पहले आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा ने ब्लैकवुड का विकेट भी ले लिया। वेस्ट इंडीज़ 28ओवर में 68 रन ही बना पाई। इस 68 रन को पारी में टीम को 4 विकेट का नुकसान हुआ। पहली पारी में भारत का दबदबा दिखा, जिसमें वेस्टइंडीज बल्लेबाज़ों के बीच साझेदारी नाकामयाब रही । वेस्ट इंडीज़ ने अपना पांचवां विकेट 76 रन पहुंचते 3वें ओवर में जॉशुआ डासिल्वा का खो दिया। 50वें ओवर के दौरान टीम का छठवां विकेट 117 रन पर जेसन होल्डर का गिरा। 7 वा विकेट अल्ज़ारी जोसेफ़ का 124 रन में 53 वें ओवर में गया। ऐलेक ऐथनेज़ के रूप में 8 वाँ विकेट 129 रन पर 55 वें ओवर में भारत ने झटका। 147 रन बनाकर मात्र 62 वें ओवर में केमार रोच ने नौवां विकेट गवाया। वेस्ट इंडीज़ ने दसवां विकेट 150 रन पर जोमेल वारिकन का 65वें ओवर में गिरा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story