×

IND vs WI 1St Test Match: जाने क्या कहती है विंडसर की पिच रिपोर्ट, कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, कहा देख पाएंगे लाइव मैच

IND vs WI 1St Test Match: स्टेडियम ने पांच टेस्ट मैचों की मेजबानी की है, जिनमें से पहला मैच 2011 में वेस्टइंडीज और भारत के बीच आयोजित किया गया था। खेल ड्रा पर खत्म हुआ था।

Yachana Jaiswal
Published on: 12 July 2023 10:04 AM GMT
IND vs WI 1St Test Match: जाने क्या कहती है विंडसर की पिच रिपोर्ट, कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, कहा देख पाएंगे लाइव मैच
X
IND vs WI 1St Test Match (Pic Credit -Social Media)

IND vs WI 1St Test Match: भारतीय क्रिकेट टीम आज यानी 12 जुलाई से अपना वेस्ट इंडीज दौरे की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम वेस्ट इंडीज़ के मेज़बानी में 2 टेस्ट मैच के सीरीज की शुरूआत करने जा रही है। जिसके लिए भारतीय टीम और वेस्ट इंडीज़ टीम दोनों टेस्ट मैच के लिए तैयार है। भारतीय टीम के नए युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल वेस्टइंडीज के खिलाफ आज डोमिनिका में होने वाले मैच में ओपनिंग करने के साथ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करेंगे। इस बात कि पुष्टि कप्तान रोहित शर्मा ने खुद की है। आइपीएल 2023 के सीजन में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज है। जो आज मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी से शुरुआत करेंगे। इस मैच में एक और युवा खिलाड़ी शुभमन गिल टीम से नंबर 3 पर खेलने आएंगे। यशस्वी से मैच में अच्छा खेलने की उम्मीद हर किसी को है अब देखना दिलचस्प होगा जब यशस्वी और रोहित शुरुआत में साझेदारी करेंगे। लेकिन इन सबसे पहले आइए एक नज़र डालते है वेस्ट इंडीज़ के मौसम, विंडसर पार्क के पिच रिपोर्ट और वेस्ट इंडीज़ के मैदान , विंडसर में खेले गए मैच के अनुभव पर....

कैसा रहेगा मौसम का हाल

फैंस को सीरीज की शानदार शुरुआत की उम्मीद है। जिसके साथ सबका ध्यान डोमिनिका में बारिश के मौसम पर भी होगा, एक्यूवेदर के अनुसार, मैच के पहले दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय 59 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे और तापमान 25 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हालांकि, शाम में बादल छाए रहने की संभावना 79 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। मैच के शुरुआती चार दिनों में आसमान में "आंशिक रूप से बादल" छाए हुए रह सकते है, पूरे दिन सूरज की धूप बहुत कम पाएगी। लेकिन मैच में आखिरी दिन बारिश खलल डाल सकती है। यदि खेल अंतिम दिन तक चला तो मैच रूकावट के साथ ही समाप्त हो सकता है। यानी बारिश इस टेस्ट मैच में दुश्मन बन सकती है।

क्या कहती है विंडसर की पिच रिपोर्ट

बीते कुछ वर्षों में, डोमिनिक के विंडसर पार्क पर टॉस कोई बड़ा वजह नहीं रहा है, पहले और दूसरे दोनों पर ही बल्लेबाजी करने वाली टीम इस फील्ड में मैच जीत पाई है। पिच की बात करें तो, ट्रैक में पहले दिन तेज स्पिनर गेंदबाजों को बहुत मदद मिलती है। लेकिन उसके बाद फिर अगले दो दिनों में बल्लेबाजी के लिए भी पिच में सुधार देख उसे अनुकूल माना जा सकता हैं। टेस्ट मैच के दौरान, जैसे-जैसे विकेट पिच से परिचित हो जाता है, स्पिनर चौथे और पांचवें दिन खेल में वापस आ जाते हैं।

कैसा रहा है पहले मैच

इस विंडसर पार्क के स्टेडियम ने पांच टेस्ट मैचों की मेजबानी की है, जिनमें से पहला मैच 2011 में वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेला गया गया था। खेल ड्रा पर समाप्त हुआ। हालांकि, इस स्टेडियम ने लगभग छह सालों में किसी भी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच की मेजबानी नहीं की है। वेस्टइंडीज की टीम का खुद अपने ही देश के स्टेडियम पर खराब रिकॉर्ड रहा है, विंडीज़ ने विंडसर पार्क में पांच प्रयासों में सिर्फ एक बार जीत हासिल की है।

भारत और वेस्टइंडीज का पहला टेस्टमैच यहां देखें लाइव....

वेस्ट इंडीज़ और भारत के बीच यह टेस्ट मैच शाम 7:30 बजे भारतीय समयानुसार शुरू होगा। यह पहला टेस्ट मैच 12 से 16 जुलाई तक चलेगा। क्रिकेट फैंस भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच होने वाला पहला टेस्ट मैच डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर लाइव प्रसारण देख सकते हैं। इस बीच, ऑडियंस जियोसिनेमा और फैनकोड एप्लीकेशन पर भी पूरे मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story