×

कोरोना संकट के बीच इंडिया और साउथ अफ्रीका का हो सकता है मैच, चल रही ये तैयारी

कोविड-19 महामारी के कारण क्रिकेट रद्द है। इस स्थिति में सुधार होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका पूर्व समझौते के तहत अगस्त के आखिर में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेल सकते हैं। अभी इस सीरीज का कार्यक्रम अगस्त के आखिर में तय है। मार्च में इंडिया-साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी थी,

suman
Published on: 22 May 2020 6:27 AM GMT
कोरोना संकट के बीच इंडिया और साउथ अफ्रीका का हो सकता है मैच, चल रही ये तैयारी
X

नई दिल्ली कोविड-19 महामारी के कारण क्रिकेट रद्द है। इस स्थिति में सुधार होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका पूर्व समझौते के तहत अगस्त के आखिर में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेल सकते हैं। अभी इस सीरीज का कार्यक्रम अगस्त के आखिर में तय है। मार्च में इंडिया-साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी थी, लेकिन वो सीरीज कोरोना वायरस के कारण स्थगित करनी पड़ी थी। अब स्थिति में सुधार होने के बाद क्रिकेट और दक्षिण अफ्रीका पूर्व समझौते के तहत अगस्त के आखिर में 3 टी20 मैचों की सीरीज खेल सकते हैं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी जॉक फॉल ने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड और सीएसए को बाद की तिथियों में भी इसके आयोजन में आपत्ति नहीं है। लेकिन थोड़ा बहुत असमंजस के बाद इस स्थिति पर हामी हो सकती है। इधर भारतीय क्रिकेट टीम अगस्त में जब दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर जाएगी, तो क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए जैव सुरक्षित मॉडल का उपयोग कर सकता है। जैव सुरक्षित मॉडल में किसी खेल स्थल में लगभग 350 लोगों के ठहरने की व्यवस्था होनी चाहिए। इन लोगों में खिलाड़ी, प्रसारक, मीडियाकर्मी और अन्य स्टाफ शामिल हैं। ये सुविधाएं उस स्थल या उसके बेहद करीब होनी चाहिए।

यह पढ़ें... क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा ‘धोखा’, ग्रेग चैपल के कारण ICC को बदलना पड़ा रूल

इस तरह के मॉडल में मैच स्थल पर 171 कमरों का होटल और उसके पास 176 कमरों का होटल होना चाहिए। सीएसए के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शुएब मांजरा ने कहा कि जब भारत तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने के आएगा, तो इस मॉडल का सुझाव दिया जाएगा।

यह पढ़ें...क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दौरान हो सकता है IPL का आयोजन

शुएब मांजरा ने सीएसए प्रबंधन के साथ मीडिया कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हो सकता है कि अगस्त या सितंबर में (कोविड-19) देश के विभिन्न भागों में अपने चरम पर हो, इसलिए हम ऐसे मॉडल पर ध्यान दे रहे हैं और देखते हैं कि अगस्त में क्या होता है। उन्होंने कहा, ‘संभवत: भारत के साथ होने वाले तीन टी20 ऐसे मॉडल को तैयार करने का आदर्श अवसर हो। हम उस समय इस बारे में नहीं सोच सकते हैं। तब स्टेडियम के आसपास दर्शक होंगे। इसलिए हम जैव सुरक्षित वातावरण तैयार करके उसमें क्रिकेट खेल सकते हैं।'

suman

suman

Next Story