क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दौरान हो सकता है IPL का आयोजन

कोरोना संकट के कारण दुनिया भर की खेल प्रतियोगिताओं पर ग्रहण लग गया है। इस संकट के कारण ही ओलंपिक खेल टाले जा चुके हैं और देश में सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट माने जाने वाले आईपीएल के आयोजन को लेकर भी ऊहापोह की स्थिति है।

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना संकट के कारण दुनिया भर की खेल प्रतियोगिताओं पर ग्रहण लग गया है। इस संकट के कारण ही ओलंपिक खेल टाले जा चुके हैं और देश में सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट माने जाने वाले आईपीएल के आयोजन को लेकर भी ऊहापोह की स्थिति है। इस बीच आईपीएल को लेकर एक बड़ी खुशखबरी आई है और पिछले दो महीने से इस आयोजन को लेकर चल राह सस्पेंस जल्द खत्म होता दिख रहा है। जानकारों का कहना है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 25 सितंबर से 1 नवंबर के बीच आईपीएल के सीजन 13 को आयोजित करने पर विचार रहा है।

बोर्ड इन तारीखों पर कर रहा विचार

बीसीसीआई से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वैसे तो अभी बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन हमें 25 सितंबर से 1 नवंबर के बीच आईपीएल के आयोजन पर काम करने को कहा गया है। वैसे इस अधिकारी ने इस बात को स्वीकार किया कि अभी भी इस आयोजन की राह में तमाम चुनौतियां हैं और उनसे निपट कर ही यह आयोजन संभव हो सकेगा।

यह भी पढ़ें…चक्रवात अम्फान ने लिया भयानक रूप, BJP सांसद के घर पास गिरी दीवार, अलर्ट जारी

बेमियादी टल चुका है आयोजन

देश में मार्च महीने के दौरान कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलना शुरू हुआ था और आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था। 25 मार्च से देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद इस आयोजन को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था। बाद में लॉकडाउन बढ़ने के कारण आईपीएल सीजन 13 के आयोजन को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। अब बीसीसीआई ने इसी साल आईपीएल का आयोजन कराने की ओर कदम बढ़ाए हैं।

सरकार की मंजूरी का इंतजार

बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि वैसे तो अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि अभी स्थितियों में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आया है, लेकिन बीसीसीआई 25 सितंबर से 1 नवंबर के बीच आईपीएल का आयोजन करने पर विचार कर रही है। अगर देश में कोरोना संकट के बादल छंटते हैं और सरकार की मंजूरी मिल जाती है तो निश्चित रूप से इस आयोजन की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि तारीखों पर चर्चा हुई है और बीसीसीआई संभावित रणनीति पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें…श्रीनगर में आतंकियों ने BSF पर किया हमला, दो जवान शहीद

सबकुछ हालात पर निर्भर

आईपीएल की फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने भी कहा कि हम लोग आगे की रणनीति पर काम कर रहे हैं। हमारी नजर सितंबर के आखिरी से नवंबर के बीच की समय सीमा पर है क्योंकि आईपीएल को लेकर एक महीने की प्लानिंग तो करनी ही होगी। बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि हम रणनीति बनाने का काम कर रहे हैं मगर सबकुछ उस समय देश और दुनिया की स्थिति पर निर्भर करेगा।

उसी दौरान विश्व कप का आयोजन भी

बीसीसीआई की ओर से जिन तारीखों को लेकर रणनीति बनाई जा रही है, उसके साथ एक खास बात यह जुड़ी हुई है कि उसी दौरान आस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप का आयोजन होना है। टी 20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होना है। हालांकि इस आयोजन को भी टाले जाने की आशंका जताई जा रही है। कई देशों के क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ी इस आयोजन को लेकर अपनी चिंता जता चुके हैं। इसके साथ कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए अभी इस आयोजन को लेकर बहुत कुछ साफ नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ें…बेंगलुरु में रहस्यमयी आवाज से लोगों में दहशत, लोग बोले- धरती पर आए एलियन

बीसीसीआई को लग सकती है भारी चपत

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली आईपीएल के आयोजन को लेकर बेकरार हैं। उन्होंने हाल में कहा था कि यदि इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं हो पाता है तो बोर्ड को करीब चार हजार करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। उनका कहना था कि इस नुकसान की भरपाई खिलाड़ियों को वेतन में कटौती करके की जा सकती है। गांगुली के मुताबिक हम सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। अगर सरकार की ओर से अनुमति मिली तो अगले कुछ महीनों में आईपीएल के आयोजन का एलान किया जा सकता है।