लॉकडाउन के बीच बड़ी खबर: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का हुआ एलान

कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का एलान हो गया है। दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जिसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का एलान हो गया है। दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मुकाबला 3 दिसंबर को ब्रिसबेन में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम के मुताबिक, इस बार भारतीय टीम टेस्ट सीरीज का कोई भी मुकाबला पर्थ में नहीं खेलेगी, जहां पर उसे पिछले दौरे के दौरान हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: पेटू का भूखा पेट: 10-10 लोगों का खाता खाना, फिर भी नहीं कम होती भूख

बता दें कि साल 2018-19 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर पहली बार हराया था। टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में उस सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था।

ये है भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का एलान किया गया है। टेस्ट कार्यक्रम के मुताबिक दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 3 दिसंबर को ब्रिसबेन में खेला जाएगा। वहीं सीरीज का दूसरा मुकाबला टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में होगा। सीरीज का तीसरा मैच 26 दिसंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 1 दिसंबर को सिडनी में होगा।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने बदला पीएम रिलीफ फंड का नाम, अब हुआ ये

टीम इंडिया के लिए चैलेंजिंग होने वाली है ये टेस्ट सीरीज

सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां पर खेलना कैप्टन विराट कोहली की टीम के लिए काफी चैलेंजिंग होगा। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर 1988 से कभी नहीं हारा है। वहीं दूसरा डे-नाइट टेस्ट एडिलेड में होगा। बता दें कि भारत ने मात्र एक बार ही डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है, जो कि बांग्लादेश के खिलाफ था। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम इससे पहले भी 8 डे-नाइट टेस्ट खेल चुकी है।

एक भी डे-नाइट टेस्ट नहीं हारा ऑस्ट्रेलिया

अब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कोई भी टेस्ट नहीं हारा है। इन 8 डे-नाइट टेस्ट में 7 डे-नाइट टेस्ट जीते हैं और एक ड्रॉ हो गया था। ऐसे में भारत के लिए पहले दो टेस्ट मैच किसी परीक्षा से कम नहीं होने वाला है। अगर इन दोनों मैचो में भारत एक भी मैच नहीं जीतता है तो उसके हाथ से सीरीज जीतने का मौका निकल जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना योद्धाओं के लिए क्वारंटाइन की अनिवार्यता खत्म करने पर कोर्ट सख्त

2018-19 टेस्ट सीरीज में नहीं थे डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ

भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन तब ऑस्ट्रेलिया के दो धूरंधर खिलाड़ी डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोनों उस सीरीज का हिस्सा नहीं थे। ये दोनों प्लेयर गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में एक साल के बैन की सजा काट रहे थे। उसी का नतीजा रहा कि ऑस्ट्रेलिया टीम पहली बार अपनी ही धरती पर टेस्ट सीरीज हार गई।

आसान नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया को हराना

हालांकि इस बार भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम को उसके घर पर हराना उतना आसान नहीं होने वाला है। हालांकि ये इतना भी नामुमकिन नहीं होगा। वैसे भारत की हालिया टेस्ट सीरीज पर नजर डालें तो फैंस को निराशा ही हाथ लगेगी। क्योंकि मजबूत टीम होने के बावजूद भी टीम इंडिया न्यूजीलैंड से 0-2 से हार गई थी।

यह भी पढ़ें: बढ़ेगा लॉकडाउन: अभी घर में ही बिताना होगा समय, इस बार इनमें मिलेगी छूट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।