×

टीम इंडिया को लॉकडाउन में बड़ा झटका, छिन गई बादशाहत

भारत अब 114 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहंच गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 May 2020 9:14 AM GMT
टीम इंडिया को लॉकडाउन में बड़ा झटका, छिन गई बादशाहत
X

नई दिल्ली: पूरा देश एक ओर कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। जिसके चलते पूरे देस्श में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में क्रिकेट हमसे काफी दूर हो गया है। लेकिन अब इस लॉकडाउन में भारतीय क्रिकेट टीम को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। भारत का टेस्ट का ताज आईसीसी ताजा रैंकिंग में छिन गया है। अब भारत दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम नहीं रह गई है। भारत से उसका ताज 5 बार की विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने छीना है। भारत का न सिर्फ ताज गया बल्कि भारतीय टीम अब टेस्ट में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है।

भारत का छिना ताज, ऑस्ट्रेलिया हुई नंबर 1

पिछले कई महीनों से पूरी दुनिया क्रिकेट से दूर है। इस बीच भारत का आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का ताज चला गया। भारत अब 114 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर पहंच गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है। जबकि नम्बर 2 का स्थान 115 अंकों के साथ न्यूजीलैंड के पास है। भारतीय टीम पिछले काफी समय से टेस्ट में नंबर वन का ताज पहने हुए थी। जो आईसीसी की सालाना रैंकिंग में अपडेट के बाद छिन गया है। टेस्ट की रैंकिंग का ताज छिनने के बाद भी भारतीय टीम अभी भी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट टेबल में नंबर 1 पर विराजमान है।

ये भी पढ़ें- यूपी वालों की हिस्ट्री: जानिए क्यों दिल्ली में खंगाली जा रही है

गौरतलब है कि इस टेस्ट चैम्पियनशिप में कुल 9 प्रमुख टीमें हिस्सा ले रही हैं। टीम इंडिया 2016 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनीं थी। तब भारत ने 2016-17 में 12 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी। जबकि एक में हार। इसी प्रदर्शन के दम पर टीम नंबर 1 का ताज पहने थी। उस समय विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने सभी पांच टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा किया था।

टी20 में भी ऑस्ट्रेलिया नंबर 1

टेस्ट में नंबर 1 की कुर्सी पर कब्जा करने बाद ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी T20 में भी नंबर 1 का ताज अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया इतिहास में पहली बार टी20 में नंबर 1 बनी है। यहां ऑस्ट्रेलिया ने ये ताज पाकिस्तान को हटा कर पाया है। पाकिस्तान 2018 में टी20 में नंबर एक बना था। तब उसने टी20 की नंबर 1 टीम न्यूजीलैंड को हटा कर ये इस कुर्सी पर कब्जा जमाया था। अब लगभग 2 साल तक इस कुर्सी पर बने रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पकिस्तान से ये ताज छीन लिया।

ये भी पढ़ें- तबाह पाकिस्तान: पेट्रोल से महंगा बिकेगा पानी, आर्थिक स्थिति बिल्कुल ‘शून्य’

अब ऑस्ट्रेलिया 278 अंकों के साथ नंबर 1 है। जबकि भारत 266 अंकों के साथ तीसरे नंबर ही टी20 में भी मौजूद है। वहीं पाकिस्तान अब इस रैंकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गया है। वहीं अगर वन डे रैंकिंग की बात करें तरो विश्व चैम्पियन इंग्लैंड 127 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है। वहीं भारत 119 अंकों के साथ वन डे में नंबर 2 पर मौजूद है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story