×

ODI World Cup 2023 Squad: विश्वकप के लिए रोहित के धुरंधरों की टीम फाइनल! जानें- कौन हुआ बाहर और किसे मिला मौका

ODI World Cup 2023 Squad Team India: पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे वनडे विश्वकप के लिए टीम इंडिया ने खिलाड़ियों की लिस्ट फाइनल कर दी है लेकिन, अभी इसकी अधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। कल यानी 5 सितंबर तक टीम इंडिया को खिलाड़ियों की लिस्ट फाइनल करनी है।

Hariom Dwivedi
Published on: 4 Sep 2023 4:28 AM GMT
ODI World Cup 2023 Squad: विश्वकप के लिए रोहित के धुरंधरों की टीम फाइनल! जानें- कौन हुआ बाहर और किसे मिला मौका
X
ODI World Cup 2023 Squad Team India (photo: social media )

ODI World Cup 2023 Squad Team India: पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे वनडे विश्वकप के लिए टीम इंडिया ने खिलाड़ियों की लिस्ट फाइनल कर दी है लेकिन, अभी इसकी अधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। कल यानी 05 सितंबर तक विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों को टीम इंडिया में शामिल किया गया है जबकि संजू सैमसन, प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाये हैं।

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को बंगलूरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से फिटनेस सर्टिफिकेट मिल गया है। वर्ल्ड कप के लिए वनडे स्क्वॉड में उनका चुना जाना तय है। बीसीसीआई ने विराट कोहली, शुभमन गिल के अलावा आलराउंडर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जाडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को मौका दिया है। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करने वाले ईशान किशन को भी टीम में रखा गया है। तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है। स्पिन गेंदबाज के तौर पर कुलदीप यादव भी टीम का हिस्सा रहेंगे ऐसी भी अटकलें हैं। फिलहाल, मंगलवार तक वनडे के लिए टीम की घोषणा की जाएगी।

विश्वकप के लिए संभावित टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

15 अक्टूबर को पाकिस्तान से मुकाबला

वनडे विश्वकप 5 अक्टूबर को शुरू हो रहा है। 19 नवम्बर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 100 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा है। भारतीय टीम विश्वकप का पहला मुकाबला 08 अक्टूबर को पांच बार की विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान से और 15 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से टीम इंडिया भिड़ेगी। 19 अक्टूबर को टीम इंडिया बांग्लादेश से भिड़ेगी।

10 टीमें ले रही हैं हिस्सा

वनडे विश्वकप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें से 8 टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिए क्वालीफाई कर चुकी हैं और शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिये पहुंचेंगी। क्वालीफायर में पूर्व चैंपियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज के अलावा नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और मेजबान जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं। विश्व कप में सभी टीमें एक दूसरे से राउंड रॉबिन आधार पर खेलेंगी जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story