×

IND vs NZ: सेमीफाइनल मुकाबले में टूटा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड, 5.3 करोड़ से अधिक लोगों ने OTT पर देखा भारत और न्यूजीलैंड का मैच

IND vs NZ: भारत ने बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को 70 रनों से हराकर चौथी बार वनडे विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Nov 2023 4:16 AM GMT
India vs new Zealand world cup 2023
X

India vs new Zealand world cup 2023 (photo: social media )

IND vs NZ: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार था। यही कारण था कि सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड टूट गए। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले को OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिकॉर्ड 5.3 करोड़ से अधिक लोगों ने लाइव देखा। इस मैच के दौरान नया रिकॉर्ड बन गया क्योंकि अभी तक इतनी ज्यादा संख्या में लोगों ने किसी भी क्रिकेट मैच को लाइव नहीं देखा था।

भारत ने शानदार अंदाज में जीता मैच

भारत ने बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को 70 रनों से हराकर चौथी बार वनडे विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया। इस मैच के दौरान विराट कोहली, मोहम्मद शमी और रोहित शर्मा सभी ने नए रिकॉर्ड बनाए।

IND vs NZ: विराट कोहली के शतक के बाद मोहम्मद शमी की रफ्तार के आगे कीवियों ने टेके घुटने, फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

भारत की इस जीत पर लाइव प्रसारण देख रहे क्रिकेट फैंस का खुशी का ठिकाना नहीं रहा। विश्व कप में अभी तक भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के कारण सेमीफाइनल मुकाबले में फैंस को टीम इंडिया की जीत की उम्मीद थी और यह उम्मीद बुधवार को शानदार अंदाज में पूरी हुई। इस मैच को करीब 5.3 करोड़ से अधिक लोग लाइव देख रहे थे।


टूट गया भारत-दक्षिण अफ्रीका के मैच का रिकॉर्ड

इससे पहले 5 नवंबर को टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम को भी शिकस्त दी थी। इस मैच में भी व्यूअरशिप का नया रिकॉर्ड बना था जो कि बुधवार को टूट गया। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 नवंबर को खेले गए मुकाबले को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर करीब 4.4 करोड़ लोगों ने लाइव देखा था मगर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान नया रिकॉर्ड बन गया।

IND vs NZ World Cup Highlights: भारत ने 70 रन से जीत के साथ किया फाइनल में प्रवेश, विराट- श्रेयस के शतक और शामी के 7 विकेट ने भारत को बनाया विजेता


लगातार बना रहा नया रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच को काफी हाईवोल्टेज माना जाता रहा है और इस बार वनडे विश्व कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच को 3.5 करोड़ लोगों ने देखा था। लीग स्टेज के दौरान भी भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच मुकाबला हुआ था और इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर करीब 4.3 करोड़ लोगों ने देखा था।

यदि आईपीएल की बात की जाए तो इस साल आईपीएल का फाइनल मुकाबला सीएसके और गुजरात टाइटंस की टीमों के बीच खेला गया था और इस मुकाबले को 3.2 करोड़ लोगों ने लाइव देखा था।

इस तरह बुधवार को पुराने सभी रिकॉर्ड टूट गए। जानकारों का मानना है कि अब 19 नवंबर को टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका में से किसी एक टीम के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी। इस दौरान व्यूअरशिप का नया कीर्तिमान बनने की संभावना जताई जा रही है।

Sachin Tendulkar: 'मुझे आज भी याद है उसने पहले दिन मेरे पैर छूए...' विराट कोहली के 50वें शतक पर ये क्या बोल गए सचिन तेंदुलकर?


डिज्नी ने अपनाया जियो सिनेमा वाला फॉर्मूला

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे विश्व कप के ब्रॉडकास्ट के राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं जबकि ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर इन मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है। हॉटस्टार ने अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के जियो सिनेमा वाला फॉर्मूला अपनाया है। इस फॉमूले के तहत हॉटस्टार की ओर से इस साल एशिया कप और विश्व कप मैचों को फ्री में देखने की सुविधा का ऐलान किया गया था। जियो सिनेमा की ओर से इस साल खेले गए आईपीएल के सभी मुकाबले फ्री दिखाए गए थे जिसके कारण जियो सिनेमा को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी।


अब वही फॉर्मूला हॉटस्टार की ओर से आजमाया गया है जिससे मैचों का लाइव प्रसारण देखने वालों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की ओर से किए गए शानदार प्रदर्शन के बाद अब क्रिकेट फैंस को टीम इंडिया के विश्व कप जीतने की उम्मीद है और यही कारण है कि माना जा रहा है कि 19 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले के दौरान व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story