×

India vs Pakistan: एशिया कप से पहले ग्राउंड पर भिड़ते दिखेंगे भारत–पाक, फाइनल में हो सकता है मुकाबला

World Athletics Championships 2023 Final: क्वालीफिकेशन में नीरज चोपड़ा, अरशद नदीम 1-2 से आगे; नवोदित कलाकार डीपी मनु, किशोर जेना भी ग्रेड में शामिल हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 26 Aug 2023 1:14 PM GMT
India vs Pakistan: एशिया कप से पहले ग्राउंड पर भिड़ते दिखेंगे भारत–पाक, फाइनल में हो सकता है मुकाबला
X
World Athletics Championships 2023 Final(Pic credit - Social Media)

World Athletics Championships 2023: बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में, चैंपियन नीरज चोपड़ा पुरुषों के भाला फेंक मुकाबले के फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 27 अगस्त रविवार को रात में होने वाले फाइनल के लिए 12-सदस्यीय खिलाड़ी में उनके साथ डीपी मनु और किशोर जेना भी शामिल है। भारत के पास फाइनल में चार एथलीट होते लेकिन रोहित यादव की चोट के कारण केवल तीन खिलाड़ी ही रहेंगे। नीरज चोपड़ा को डायमंड लीग चैंपियन के रूप में मौका दिया जायेगा।

भारत के समतुल्य रहा पाकिस्तान का प्रहार

राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन पाकिस्तान के अरशद नदीम, चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च और जर्मनी के जूलियन वेबर स्वर्ण की लड़ाई में नीरज चोपड़ा के प्रतियोगी बनेंगे। नीरज और अरशद दोनों ने 85.50 मीटर के क्वालिफिकेशन मार्क को पार करते हुए 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी एक साथ क्वालीफाई किया। यानी 2024 के पेरिस ओलंपिक में भारत पाकिस्तान का प्रतिद्वंदी बन सकता है। इसके साथ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला भी हो सकता है क्योंकि क्वालीफिकेशन के दौरान नीरज चोपड़ा और अरशद ही सबसे दमदार प्रर्दशन दिए थे।

नीरज चोपड़ा अपने थ्रो पर थे कॉन्फिडेन्ट

नीरज अपने बड़े रेंज के लिए ऊपर पूरी तरह से ताकत लगाते हुए भाला फेकें, जिसमे उनसे लाइन के साथ हल्की सी गड़बड़ी हुई और थोड़ी देर के लिए ऐसा लगा जैसे इनके बड़े थ्रो को नहीं गिना जाएगा क्योंकि उन्होंने लाइन के अंदर ही अपना फॉलो-थ्रो रोक दिया था। लेकिन नीरज के लिए राहत की बात यह रही कि यह उनका एक सफल प्रयास रहा इसके साथ नए सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रयास भी साबित हुआ। यह दोहा में हुए डायमंड लीग मीट में उनके विजयी प्रयास से 10 सेमी अधिक रहा। वहां नीरज चोपड़ा का योग्यता चिह्न 83 मीटर था। अपनी पारी में भाला को दूर लंबे रेंज पर फेंकने के बाद नीरज ने स्टेडियम छोड़ने से पहले कैमरे को डबल थम्स-अप भी दिखाया।

पाकिस्तान बन सकता है जीत में रूकावट

नीरज चोपड़ा ने जहां 88.77 मीटर के शानदार रेंज में अपने पहले थ्रो के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वहीं ग्रुप बी में प्रतिस्पर्धा कर रहे अशरद नदीम, जिन्होंने नीरज की तरह एशियाई चैंपियनशिप भी छोड़ दी थी, अशरद ने भी 86.79 मीटर में थ्रो फेका था। हालांकि, अशरद यह थ्रो अपने तीसरे प्रयास में फेंकने में सफल रहें थे। आपको बता दें कि, बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में जिसमे नीरज चोपड़ा ने पार्टिसिपेट नहीं किया था, उसमे 90.18 मीटर के शानदार रेंज के साथ अशरद ने स्वर्ण पदक जीता था। ऐसे में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में नीरज चोपड़ा को अशरद परेशान कर सकते है। विश्व रैंकिंग में प्रदर्शन देने में नीरज चोपड़ा को ग्रुप ए में 18वें और अंतिम स्थान पर रखा गया था, लेकिन लाखों फैंस के लिए यह इंतजार सार्थक रहा क्योंकि नीरज ने केवल एक थ्रो के साथ इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर खेल को अपने तरफ कर लिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story