Top

Ind vs SA 1st Test: भारत ने दिया 395 रनों का लक्ष्य, डीन एल्गर 2 रन पर आउट

दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 127 रन बनाए ।  रोहित शर्मा ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने ओपनर के तौर पर डेब्यू करते हुए एक ही टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में शतक जड़ दिया है । रोहित शर्मा ने 149 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा सात छक्कों की मदद से इस मैच में अपना दूसरा शतक जमाया । उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 148 गेंदों पर 81 रन बनाए ।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 5 Oct 2019 12:36 PM GMT

Ind vs SA 1st Test: भारत ने दिया 395 रनों का लक्ष्य, डीन एल्गर 2 रन पर आउट
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

विशाखापत्तनम: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है । टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाए और अपनी पहली पारी घोषित कर दी । जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई । पहली पारी के आधार पर भारत को 71 रनों की बढ़त मिली । दूसरी पारी में भारत ने 4 विकेट खोकर 323 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का लक्ष्य रखा । विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 1 विकेट गंवा कर 5 रन बनाए हैं ।

दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 127 रन बनाए । रोहित शर्मा ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने ओपनर के तौर पर डेब्यू करते हुए एक ही टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में शतक जड़ दिया है । रोहित शर्मा ने 149 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा सात छक्कों की मदद से इस मैच में अपना दूसरा शतक जमाया । उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 148 गेंदों पर 81 रन बनाए । दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने दो विकेट लिए । वर्नोन फिलेंडर और कैगिसो रबाडा के हिस्से एक-एक विकेट आया ।

ये भी देखें : अभी-अभी यहां हुआ खतरनाक हवाई हमला, 9 जिहादियों की मौत

IND vs SA: LIVE स्कोर

पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले मयंक अग्रवाल सात रन ही बना सके । मयंक को 21 के कुल स्कोर पर केशव महाराज ने कप्तान डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया । इसके बाद रोहित और पुजारा ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को परेशान किया ।

दक्षिण अफ्रीका, पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट

दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई । पहली पारी के आधार पर भारत को 71 रनों की बढ़त मिली । दक्षिण अफ्रीका को यहां तक पहुंचाने में डीन एल्गर और क्विंटन डी कॉक का अहम योगदान रहा है । एल्गर ने 160 रन बनाए । उन्होंने अपनी पारी में 287 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों सहित चार छक्के लगाए ।

रविचंद्रन अश्विन ने 7 विकेट अपने नाम किए

रविचंद्रन अश्विन ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 7 विकेट झटके । अश्विन ने एडेन मार्करम, थ्यूनिस डी ब्रुइन, फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डि कॉक, वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज और कैगिसो रबाडा को अपना शिकार बनाया । रवींद्र जडेजा ने दो सफलताएं अर्जित कीं । ईशांत शर्मा के हिस्से एक विकेट आया ।

भारत ने 502/7 रनों पर घोषित की पहली पारी

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित कर दी। भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 215 और रोहित शर्मा ने 176 रनों की पारियां खेलीं। मयंक ने अपनी पारी में 371 गेंदों का सामना किया तो वहीं रोहित ने 244 गेंदों का सामना किया। दोनों ने अपनी पारी में 23-23 चौके और छह-छह छक्के लगाए । मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया ।

चेतेश्वर पुजारा 6, विराट कोहली 20, अजिंक्य रहाणे 15, हनुमा विहारी 10 और ऋद्धिमान साहा 21 रन बनाकर आउट हुए। मयंक-रोहित ने पहले विकेट के लिए 317 रन की साझेदारी की। रवींद्र जडेजा 30 और रविचंद्रन अश्विन 1 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने तीन विकेट लिए। वर्नोन फिलेंडर, सुनेयुर मुथुसामी, डीन एल्गर ने एक-एक विकेट लिए।

ये भी देखें : अथिया शेट्टी संग केएल राहुल की डिनर डेट! वायरल हो रहीं तस्वीरें

पुजारा 17 गेंदों का सामना कर सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए । इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी 20 रन बनाकर आउट हो गए। मयंक अग्रवाल 215 रन और अजिंक्य रहाणे 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे चौथे बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए। केशव महाराज की गेंद पर टेम्बा बवूमा ने कवर में उनका कैच लिया। रहाणे ने मयंक के साथ 54 रन की साझेदारी की। मयंक अग्रवाल को डीन एल्गर ने आउट किया। मयंक फुलटॉस गेंद पर छक्का लगाना चाह रहे थे, लेकिन गेंद डेन पीट के हाथों में चली गई।

हनुमा विहारी भी छक्का लगाने के प्रयास में आउट हुए। केशव महाराज की गेंद पर एल्गर ने मिड ऑफ बाउंड्री पर उनका कैच लिया। ऋद्धिमान साहा 21 रन पर आउट हुए। उन्होंने 16 गेंद की पारी में चार चौके लगाए। डेन पीट की गेंद पर मुथुसामी ने उनका कैच लिया।

ये भी देखें : श्वेता तिवारी की बेटी ने इंटरनेट पर लगाई आग, शॉर्ट ब्लैक ड्रेस में तस्वीरें वायरल

मयंक अग्रवाल का टेस्ट में पहला दोहरा शतक

मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है। मयंक अग्रवाल ने 215 रनों की पारी खेली इस दौरान उन्होंने 23 चौके और 6 छक्के लगाए। बता दें कि मयंक अग्रवाल भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं। मयंक अग्रवाल ने भारत में पहली ही टेस्ट पारी में दोहरा शतक जड़ दिया । इससे पहले अग्रवाल ने अपना शतक 204 गेंदों में पूरा किया था, जिसे उन्होंने अपने दोहरे शतक में बदल दिया ।

पहले टेस्ट शतक को दोहरे में बदलने वाले चौथे बल्लेबाज बने मयंक

मयंक अपने पहले ही टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने में सफल रहे हैं । मयंक इसी के साथ पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं । उनसे पहले करुण नायर, विनोद कांबली और दिलीप सरदेसाई ने यह उपलब्धि हासिल की थी । नायर ने तो अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे में तब्दील किया था. सबसे पहले सरदेसाई ने ऐसा किया था ।

ये भी देखें : प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- भारत में नहीं चीन में है मंदी, भाग रही है कंपनियां

सरदेसाई ने मार्च 1965 में मुंबई में न्यूजीलैंज के खिलाफ पहली बार शतक जमाया था और फिर उसे दोहरे में तब्दील किया था । सरदेसाई 200 रनों पर नाबाद रहे थे । उनके बाद उनके ही शहर मुंबई के कांबली ने 1993 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करते हुए 224 रनों की पारी खेली थी ।

क्रिकेट के इतिहास में भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने पहले शतक को दोहरे या तिहरे शतक में बदला

दिलीप सरदेसाई 200* रन, विरुद्ध न्यूजीलैंड, 1965

विनोद कांबली 224 रन, विरुद्ध इंग्लैंड, 1993

मयंक अग्रवाल 215 रन, विरुद्ध साउथ अफ्रीका, 2019

करुण नायर 303* रन विरुद्ध इंग्लैंड, 2016

रोहित-अग्रवाल की जोड़ी ने तोड़ा द्रविड़-सहवाग का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग का 11 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है । विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने मिलकर 317 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की और भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया ।

इससे पहले साल 2008 में खेले गए चेन्नई टेस्ट मैच में पूर्व दिग्गजों की जोड़ी राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने मिलकर भारत के लिए टेस्ट मैचों में 268 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया था जो 11 साल बाद 2019 में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने तोड़ दिया ।

ओपनिंग डेब्यू में रोहित ने ठोके 176 रन

रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए टेस्ट में अपना पहला शतक ठोक दिया । रोहित ने 154 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से सेंचुरी ठोकी । रोहित के टेस्ट करियर का यह चौथा शतक था । रोहित ने 54वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर शतक पूरा किया । शतक के बाद रोहित ने अपने 150 रन भी पूरे किए और अंत में कुल 176 रन बनाकर आउट हुए । रोहित ने अपनी 176 रनों की पारी में 23 चौके और 6 छक्के जमाए । रोहित के टेस्ट करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ शतक लगाकर शानदार आगाज किया था, लेकिन उसके बाद उन्हें अपना स्थान बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा ।

ये भी देखें : Health : मडुआ की रोटी सेहत के लिए बहुत खास

बता दें कि इससे पहले प्रैक्टिस मैच में रोहित शर्मा ओपनिंग करने उतरे तो वह शून्य पर आउट हो गए थे। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने जमकर रन लूटे । शुरुआत में रोहित थोड़ा संभलकर खेले, लेकिन बाद में उन्होंने चौके-छक्के बरसाए रोहित ने मैच के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर कैगिसो रबाडा को बैकवर्ड पॉइंट पर चौका लगाते हुए खाता खोला । रोहित ने 29वें ओवर में चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया । यह उनके टेस्ट करियर का 11वां अर्धशतक है, जबकि ओपनर के तौर पर पहला है ।

ओपनर के तौर पर पहली ही पारी में शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

187 शिखर धवन बनाम ऑस्ट्रेलिया, मोहाली 2012/13

176 रोहित शर्मा बनाम साउथ अफ्रीका, विशाखापत्तनम 2019/20

110 केएल राहुल बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिडनी 2014/15

134 पृथ्वी शॉ बनाम वेस्टइंडीज, राजकोट 2018/19

ये भी देखें : हेयर फॉल रोकने के लिए घर में करें हेयर स्टीमिंग

भारत ने जीता टॉस

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका को पहले गेंदबाजी दी। भारत ने मैच से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया था। रोहित शर्मा को टेस्ट में पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है। कोहली ने इस मैच के लिए युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को बाहर कर अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को मौका दिया है। चोट से वापसी करने के बाद यह साहा की पहली सीरीज होगी।

टीम इंडिया:

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मो. शमी.

ये भी देखें : भारत और बांग्लादेश के बीच कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

दक्षिण अफ्रीका:

एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थ्यूनिस डी ब्रुइन, टेम्बा बावूमा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पीट, कैगिसो रबाडा

Newstrack

Newstrack

Next Story