IND vs WI T-20 निर्णायक मुकबला, भारत लेगा पुराना बदला या विंडीज करेगा पलटवार

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 की आखिरी बहुत इंटरेस्टिंग है। दोनों टीमें एक-एक मुकाबला जीत चुकी हैं और बुधवार को वानखेड़े स्टेटियम में सीरीज जीत के लिए निर्णायक मुकाबला होना है। यह वही मैदान जहां है तीन साल पहले वेस्टइंडीज विश्व चैंपियन बना था। उसने टीम इंडिया को पहले सेमीफाइनल में 7 विकेट से हराया था।

Published by suman Published: December 11, 2019 | 9:56 am

वानखड़े: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 की आखिरी बहुत इंटरेस्टिंग है। दोनों टीमें एक-एक मुकाबला जीत चुकी हैं और बुधवार को वानखेड़े स्टेटियम में सीरीज जीत के लिए निर्णायक मुकाबला होना है। यह वही मैदान जहां है तीन साल पहले वेस्टइंडीज विश्व चैंपियन बना था। उसने टीम इंडिया को पहले सेमीफाइनल में 7 विकेट से हराया था। और फिर फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता था। उसके बाद से दोनों टीमें पहली बार इस मैदान पर आमने-सामने होंगी। दोनों टीम में ये खिलाड़ी है…
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
वेस्टइंडीज:  किरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलेन, ब्रैंडन किंग, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटर्ल, इविन लुईस, शेरफाने रदरफोर्ड, शिमरोन हेतमायर, खारी पियरे, लेंडल सिमंस, जेसन होल्डर, हेडेन वॉल्श, कीमो पॉल, केसरिक विलियम्स।

यह पढ़ें…बड़ी कार्रवाई: BCCI ने 100 से ज्यादा खिलाड़ियों को किया बैन, किया था ये फर्जीवाड़ा

इस मैच में देखना ये होगा कि विराट कोहली की टीम पिछली हार का बदला ले पाती है या फिर वेस्टइंडिज अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखती है। वेस्टइंडीज ने यहां दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में शानदार जीत दर्ज की है। 2016 विश्व कप के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को छह विकेट से और फिर भारत को 7 विकेट से हराया था।

इस मैच में सबकी निगाहे युवा ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर लगेगी। इसमें ये दे देखना भी दिलचस्प है कि सुंदर  या चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव दोनों में किसको मौका मिलता है। सुंदर ने पिछले 5 टी20 मैचों में सिर्फ विकेट जड़े हैं। उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों में 23 ओवरों में 144 रन दे डाले। कुलदीप ने आखिरी टी20 मैच हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी में खेला था। पहले दो मैचों में उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है।

यह पढ़ें…तापसी बनी ‘मिताली राज’, कुछ ऐसे अंदाज में नजर आएंगी एक्ट्रेस

कप्तान विराट कोहली मैच में फील्डिंग को लेकर टेंशन में होंगे। पिछले मैच में उसने लेंडल सिमंस का आसान कैच टपकाया जिसने 45 गेंद में 67 रन बनाकर वेस्टइंडीज की जीत की नींव रखी। विंडीज के ओपनर लेंडल सिमंस के लिए यह मैदान फ्रेंडली है। 3 साल पहले टीम को विश्व कप जीताने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। निकोलस पूरन और हेतमायर ने भी पिछले दो मैचों में अच्छी पारियां खेली। गेंदबाजों में कॉर्टल को विकेट मिले हैं। केसरिक विलियम्स, लेग स्पिनर वाल्श और होल्डर को अनुशासित प्रदर्शन करना होगा।