×

Yuzvendra Chahal Video: टी 20 मैच में कुछ ऐसा हुआ जिससे हार्दिक और द्रविड़ को सीखना पड़ा क्रिकेट के रूल्स

India vs West Indies Yuzvendra Chahal Video: टीम इंडिया में कौन सा खिलाड़ी किस नंबर पर बैटिंंग करेगा इसकी गफलत एक बार फिर सामने आ गई। इस बार युजवेंद्र चहल बल्‍लेबाजी के लिए आए और फिर लौटे और फिर आए।

Yachana Jaiswal
Published on: 4 Aug 2023 1:38 PM GMT
Yuzvendra Chahal Video: टी 20 मैच में कुछ ऐसा हुआ जिससे हार्दिक और द्रविड़ को सीखना पड़ा क्रिकेट के रूल्स
X
Yuzvendra Chahal Video (Pic Credit-Social Media)

India vs West Indies Yuzvendra Chahal Video: भारत वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज की शुरूआत कर चुका है। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया हार गई है। हारने अंतर सिर्फ 4 रन का रहा है। टीम इंडिया के लिए टी 20 की शुरुआत कुछ गड़बड़ रही। ये हाल तब रहा, जब भारतीय क्रिकेट टीम को जीत के लिए सिर्फ 150 रन का पीछा करना था। लेकिन भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए, उनमें से किसी ने भी फिफ्टी का भी आंकड़ा पार नहीं किया। टीम इंडिया टी20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किए मुकेश कुमार को भी बल्‍लेबाजी के लिए आना पड़ा। टीम के सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए आए। युजवेंद चहल जिनकी बल्लेबाजी जीरो है उन्हें भी क्रीज पर आना पड़ा। जब चहल बैटिंग के लिए क्रीज पर आए तब एक बड़ा सीन देखने को मिला। ऐसा कुछ हुआ कि कुछ देर के लिए लोग समझ ही नहीं पाए की ग्रांउड पर चल क्या रहा है। लाइव स्ट्रीमिंग देख रहे खिलाड़ी भी परेशान रह गए। ऐसे में कुछ ऐसा हुआ जो समझने में समय लगा कि क्रिकेट के मैदान पर क्या नियम है कि ऐसा देखने को मिला?

क्रीज से क्यों वापस लौट आए चहल?

ब्रायन लारा स्टेडियम में फैंस को भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले टी20 मैच के दौरान मैदान पर अलग ही दृश्य देखने को मिला। युजवेंद्र चहल को लेकर ऐसा कुछ शायद ही पहले कभी देखा गया हो। हुआ ये कि 20वें ओवर की पहली गेंद पर रोमारियो शेफर्ड ने कुलदीप यादव को आउट कर दिया। सिर्फ 5 गेंदों पर 10 रनों की जरूरत टीम को थी। तब युजवेंद्र चहल बल्लेबाजी करने आए। चहल पिच पर पहुंचे ही थे, इस बीच चहल को डगआउट से संकेत दे कर वापस बुलाया गया वे एक खिलाड़ी के साथ वापस गए। उस समय स्थिति देखकर लगा कि टीम मैनेजमेंट शायद मुकेश कुमार को 10वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजना चाहती थी। लेकिन बहुत देर हो चुकी थी, युजवेंद्र चहल पिच पर पहले ही उतर चुके थे।

क्रिकेट ग्राउंड पर दरअसल ऐसा है रूल्स,

क्रिकेट ग्राउंड का नियम कुछ ऐसा है कि अगर कोई बल्‍लेबाज पिच पर बल्लेबाजी के लिए आ गया है, तब तक वापस नहीं जा सकता, जब तक वह आउट न हो जाए या फिर गेंदबाज द्वारा रिटायर्ड हर्ट न हो जाए। मैच के दौरान जब दौड़कर चहल डगआउट की ओर जा रहे थे, तब अंपायर ने संकेत दिया कि वे वापस नहीं जा सकते, फिर चहल को कुछ ही देर में वापस आना पिच पर आना पड़ा। चहल का विकेट भी गिरा, इसके बाद मुकेश कुमार पिच पर आए, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम को अंत में हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय क्रिकेट टीम को 20 ओवर में 150 रन बनाना था। टीम इंडिया के खिलाड़ी कोई भी फिफ्टी का भी आंकड़ा नहीं पार कर पाए। वेस्ट इंडीज की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 149 रन बनाया था। वेस्ट इंडीज के तरफ से निकोलस पूरन 41 रन और कप्तान रोवमैन पॉवेल 48 रन की पारी खेलने में सफल रहे। टीम इंडिया की तरफ से डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा ने 39 रन की पारी खेली। इसके बाद 21 रन सूर्यकुमार यादव ने बनाया। कोई तीसरा खिलाड़ी मैच में 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story