×

IND vs WI Test Match: वेस्ट इंडीज के खिलाफ रोहित किसे उतारेंगे विकेट कीपिंग पर..

IND vs WI Test Match: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी। यह टेस्ट मैच डोमिनिका में खेला जाएगा। दोनों टीमों के खिलाड़ी मैच में भिड़ने के लिए तैयार है।

Yachana Jaiswal
Published on: 9 July 2023 10:48 AM GMT
IND vs WI Test Match: वेस्ट इंडीज के खिलाफ रोहित किसे उतारेंगे विकेट कीपिंग पर..
X
IND vs WI Test Match (Pic Credit - Social Media )

India vs West Indies Test Match: भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा शुरू होने वाला है। दोनों टीमों के बीच 12 जुलाई से टेस्ट मैच की सीरीज खेली जानी है। इस टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमों की तैयारियां जारी हैं। दोनों टीमों के खिलाड़ी मैच के लिए निरंतर प्रैक्टिस में लगे हुए है। अब इसपर विचार किया जा रहा जा हैं कि भारतीय टीम के तरफ से विकेट कीपिंग के लिए किसे उतारा जा सकता है। टीम इंडिया में प्लेइंग 11 में कौन होगा विकेट कीपर?

वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयार टीम में कई जोश से भरपूर युवा खिलाड़ी शामिल है। आईपीएल-2023 में अपने बल्लेबाजी के दम पर शानदार ओपनर बने, यशस्वी जायसवाल को भी इस बार इंटरनेशनल डेब्यू में खेलने का मौका दिया गया है। पहला टेस्ट मैच सीरीज का डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए नई टीम का स्ट्रगल भी इस दौरे से शुरू हो जाएगा। 21 साल के यशस्वी जायसवाल के अलावा ऋतुराज गायकवाड़ को भी इस टीम में शामिल किया गया है।

विकेट कीपिंग के लिए ये नाम आगे

अब सवाल यह है कि वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में विकेट कीपर कौन हो सकता है? इस कन्फ्यूजन में टीम से 2 नाम सामने आ रहा है। विकेट कीपिंग के किए पहला नाम केएस भरत (KS Bharat) का है, भरत ने जून में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में टीम में शामिल थे। एक विकेटकीपर के जगह पर केएस भरत से लोग प्रभावित हुए है। लेकिन यह खिलाड़ी बल्ले से खेलने में नाकामयाब रहा। विकेट कीपिंग के लिए दूसरा नाम भारतीय टीम में ईशान किशन (Ishan Kishan) का लिया जा रहा हैं। हालांकि , निश्चित तौर पर यह कहा जा सकता है कि पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम भरत भरत को पहला विकल्प रखेंगे। किशन ने वैसे अभी तक टेस्ट मैच में डेब्यू नहीं किया है। 24 वर्षीय खिलाड़ी का यह पहला टेस्ट मैच है।

विराट इस नंबर पर करेंगे बैटिंग

कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल पावरप्ले में उतरेंगे इसके बाद यशस्वी जायसवाल भी नंबर 3 पर टॉप ऑर्डर में रहकर खेलेंगे। इनके बाद नंबर-4 पर टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।विराट कोहली पहले भी अक्सर चेतेश्वर पुजारा के बाद टेस्ट मैच में बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं। इसके बाद नंबर-5 पर उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को चुना गया है। हाल में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहाणे मैच खेलने ग्राउंड पर उतरे थे। तब अजिंक्य करीब 15 महीने के बाद टीम में लौटे थे। इस वापसी के साथ ही अजिंक्य ने अर्धशतक जड़ा था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story