×

India vs West Indies: डेब्यू मैच में इस खिलाड़ी ने किया कमाल, बनाया रिकॉर्ड, तिलक वर्मा इस लिस्ट में शामिल

India vs West Indies: तिलक वर्मा ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए जाबाज प्रदर्शन खेलने के बाद टीम इंडिया के लिए भी शानदार शुरुआत किया। अपनी पहली इंटरनेशनल पारी में 22 गेंदों पर 39 रन बना डाले।

Yachana Jaiswal
Published on: 4 Aug 2023 11:19 AM GMT
India vs West Indies: डेब्यू मैच में इस खिलाड़ी ने किया कमाल, बनाया रिकॉर्ड, तिलक वर्मा इस लिस्ट में शामिल
X
Tilak Varma (Pic Credit -Social Media)

India vs West Indies Tilak Varma Debut: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 3 अगस्त को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में दो जाबाज खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। मुकेश कुमार ने वेस्ट इंडीज दौरे पर ही टेस्ट और वनडे के बाद टी20 में भी अपना रुतबा बनाए रखा है। इसी के साथ दूसरे खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2023 में धमाल मचाने के बाद भारतीय टीम के लिए भी एक ऐतिहासिक शुरुआत किया। मैच में टीम इंडिया हर गई। लेकिन इन दो खिलाड़ियों ने टीम मैनेजमेंट को सुकून के पल जरूर दिए होंगे। तिलक वर्मा ने पहले फील्डिंग में कमाल करते हुए दो शानदार कैच लिए। फिर बल्लेबाजी के लिए आए तो दूसरी गेंद से उन्होंने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया। तिलक छक्के के साथ अपने इंटरनेशनल करियर में रनों का खाता खोल दिया।

आईपीएल से टीम इंडिया के लिए किए गए चयन

20 वर्षीय खिलाड़ी तिलक वर्मा ने आईपीएल के बीते दो सीजन में गज़ब का प्रदर्शन दिया है। साल 2022 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 1.7 करोड़ की कीमत पर अपने साथ रखा था। उस सीजन में जब मुंबई की टीम का कोई भी बल्लेबाज फॉर्म में नहीं खेल रहा था, उस दौरान अकेले तिलक वर्मा ने पूरे सीजन में 14 मैच खेलते हुए, दो अर्धशतकों के आधार पर 397 रन बना लिए थे। तिलक का स्ट्राइक रेट 131 से ऊपर था और औसत 36 के लगभग था। साल 2023 में तिलक ने अपने फॉर्म को आगे भी जारी रखा और 11 मैचों में 343 रन का रिकॉर्ड बना दिया। इस सीजन में तिलक का स्ट्राइक रेट 164 से ज्यादा का रहा था। यही कारण तिलक को सीधा इंटरनेशनल का टिकट मिल गया। उसमे भी इस खिलाड़ी ने अपना जलवा कायम रखा है।

छक्के के साथ डेब्यू

तिलक वर्मा अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की दूसरी गेंद पर ही वेस्ट इंडीज के गेंदबाज अल्जारी जोसेफ के गेंद पर शानदार छक्का लगाया। अपने रनों का खाता खोल डाला। इसके बाद अगले ही गेंद पर उन्होंने गेंद को सीधा बाउंड्री के पर डाल दिया। तिलक ने सिर्फ 22 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। इस आंकड़े में 2 चौके और 3 छक्के शामिल रहें। किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में यह पांचवां सबसे बड़ा स्कोर रहा है।

टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए,

अजिंक्य रहाणे- 61 रन (vs इंग्लैंड, 2011)

ईशान किशन- 56 रन (vs इंग्लैंड, 2021)

मुरली विजय- 48 रन (vs साउथ अफ्रीका, 2010)

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ- 43 रन (vs वेस्टइंडीज, 2011)

तिलक वर्मा- 39 रन (vs वेस्टइंडीज, 2023)

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story