×

India vs West Indies 1st T20I Highlights: पहले टी 20 में वेस्ट इंडीज को मिली जीत, 4 रन से टीम इंडिया की हार

India vs West Indies 1st T20I Highlights: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेले जाने वाले पहले टी 20 मैच में वेस्ट इंडीज के कैप्टन रोवमेन पॉवेल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। वहीं भारत की कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथ में रही।

Yachana Jaiswal
Published on: 3 Aug 2023 2:35 PM GMT (Updated on: 4 Aug 2023 1:29 AM GMT)
India vs West Indies 1st T20I Highlights: पहले टी 20 में वेस्ट इंडीज को मिली जीत, 4 रन से टीम इंडिया की हार
X
India vs West Indies 1st T20I Live Score (Pic Credit- Social Media)

India vs West Indies 1st T20I Highlights: भारत और वेस्ट इंडीज के खिलाफ गुरुवार(03 अगस्त2023) से 5 मैचों की टी 20 सीरीज का आगाज हुआ। इस सीरीज का का पहला मैच खेला गया। पहला टी 20 मैच त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। आपको बता दें कि वनडे मैच का फाइनल मुकबाला भी इसी मैदान पर खेला गया था। जिसमें भारत को 200 रन से जीत मिली थी। इस जीत से भारत वनडे सीरीज 2–1 से जीत गया था। इसके पहले टेस्ट मैच की सीरीज में भी भारत ने जीत दर्ज की थी। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अबतक 25 टी 20 मुक़ाबले हुए है। जिनमें 17 मैच भारत ने जीता है। आपको बता दें कि भारतीय टीम अपना 200 वां इंटरनेशनल टी 20 मैच खेल रहा हैं। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेले जाने वाले पहले टी 20 मैच में वेस्ट इंडीज के कैप्टन रोवमेन पॉवेल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया है। वहीं भारत की कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथ में है। भारत के तरफ से दो युवा खिलाड़ी मुकेश कुमार और तिलक वर्मा टी 20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू कर रहे हैं। आपको बता दें कि मुकेश कुमार वेस्ट इंडीज के दौरे पर इंटरनेशनल टेस्ट मैच और वनडे सीरीज में भी डेब्यू किया। वेस्ट इंडीज का दौरा मुकेश कुमार के लिए हर तरीके से बेहतर रहा। मैच के अलग अलग फॉर्मेट में मुकेश कुमार को टिकट मिल गया है।

वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन:

वेस्ट इंडीज के तरफ़ से पहले ब्रैंडन किंग और काईल मेयर्स बल्लेबाजी के लिए आए। दोनों के बीच 4 ओवर तक 29 रन की साझेदार हुई। उसके बाद काईल मेयर्स 5वें ओवर के पहले बॉल पर आउट हो गए। काईल का विकेट युजवेंद्र चहल के नाम रहा। अगले ही बॉल में फिर ब्रैंडन किंग का विकेट भी चहल के नाम रहा। ब्रैंडन को 30 के स्कोर पर आउट कर। दिया। क्रीज पर चार्ल्स और निकोलस पूरन मौजूद थे निकोलस अच्छा खेलते हुए अपने अर्धशतक के नज़दीक थे। लेकिन उनका विकेट हार्दिक के नाम रहा। 34 बॉल में 41 रन की पारी खेलकर पूरन पवेलियन लौट गए। शिम्रोन हेटमायर डेब्यू मैच में कोई बेहतर स्कोर नहीं कर पाए सिर्फ 10 रन बनाकर अर्शदीप को अपना विकेट से बैठे। कैप्टन रोवमैन पॉवेल मैदान पर एक कप्तानी पारी खेली। 32 बॉल पर 48 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। अर्धशतक से चूक गए पॉवेल का विकेट अर्शदीप के नाम रहा। तिलक ने शानदार कैच पकड़कर पॉवेल को आउट कर दिया। वेस्ट इंडीज 6 विकेट पर 138 रन बना चुकी थी। क्रीज पर जब रोमारियो शेफर्ड और जेसन होल्डर मौजूद थे। इनके नाबाद रहते टीम 149 रन का स्कोर बना पाई और टीम इंडिया को 150 का टारगेट दिया।

भारत का प्रदर्शन:

वेस्ट इंडीज के 150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 145 रन पर ही ढेर हो गई। टीम 9 विकेट गवा चुकी थी। भारत के तरफ से बल्लेबाजी में बड़ा ड्रॉप देखने को मिला। कोई भी खिलाड़ी अर्द्धशतक के भी आकंडे तक नहीं पहुंच पाया। ओपनर बल्लेबाज़ ईशान किशन और शुभमन गिल सिर्फ 5 रन की साझेदारी कर पाए। जिसके बाद शुभमन को अकील होसेन ने आउट कर दिया। सूर्य कुमार यादव और ईशान के रहते टीम अच्छा कर रही थी । लेकिन फिर ईशान का विकेट गिरा ईशान 5 वें ओवर में आउट हो गए। मैकॉय ने ईशान को पवेलियन भेज दिया। सूर्यकुमार यादव 21 रन की पारी खेलकर वापस लौट गए। होल्डर ने सूर्या को आउट कर दिया। इसके बाद तिलक वर्मा टीम को 77 रन तक ले गए। जिसमे 39 रन का योगदान दिया। फिर शेफर्ड के गेंद के शिकार बन गए। फिर हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह ये खिलाड़ी भी टीम को संभालने में फेल रहे। 20 रन भी नहीं बना पाए। 19, 12,13,3 और 12 रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय टीम आखिरी ओवर में भी दो विकेट खो दी। तब चहल और मुकेश कुमार क्रीज पर आए दोनों 1-1 रन बनाकर नाबाद रहें।

पहले टी 20 मैच के लिए दोनो टीम की प्लेइंग 11

टीम इंडिया प्लेइंग 11(Team India Playing 11):

हार्दिक पंड्या(कैप्टन), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुबमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार।

वेस्ट इंडीज टीम प्लेइंग 11(West Indies Playing 11)

रोवमैन पॉवेल (कैप्टन), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिम्रोन हेटमायर, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ और ओबेद मैककॉय।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story