Top

दो दिन में ही भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, अश्विन ने हासिल किया बड़ा मुकाम

अहमदाबाद में बने नए स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था मैच की पिच को लेकर पहले से ही सस्पेंस बना हुआ था। टीम इंडिया जहां 3 स्पेशलिस्ट स्पिनर्स के साथ मैच में उतरी थी वहीं इंग्लैंड की टीम ने तीन स्पेशलिस्ट पेसरों पर भरोसा किया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 25 Feb 2021 3:37 PM GMT

दो दिन में ही भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, अश्विन ने हासिल किया बड़ा मुकाम
X
दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भारत ने इंग्लैंड को 2 दिन में ही 10 विकेट से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भारत ने इंग्लैंड को 2 दिन में ही 10 विकेट से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रनों पर सिमट गई थी और इस तरह भारत को 49 रन बनाने का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने बिना विकेट ग॔वाए हासिल कर लिया। अहमदाबाद के इस टेस्ट मैच में स्पिनर्स का जलवा दिखा और मैच के दौरान गिरे 30 विकेटों में से 28 विकेट स्पिनर्स ने हासिल किए।

इस मैच के दौरान स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। अश्विन सबसे तेज 400 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। जहां तक भारत का सवाल है तो अश्विन ने सबसे तेजी से 400 विकेट हासिल करने की यह उपलब्धि हासिल की है। अश्विन ने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान यह कारनामा दिखाया।

स्पिनर्स ने हासिल किए 28 विकेट

अहमदाबाद में बने नए स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था मैच की पिच को लेकर पहले से ही सस्पेंस बना हुआ था। टीम इंडिया जहां 3 स्पेशलिस्ट स्पिनर्स के साथ मैच में उतरी थी वहीं इंग्लैंड की टीम ने तीन स्पेशलिस्ट पेसरों पर भरोसा किया था। इंग्लैंड का यह फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि तेज गेंदबाजों के हिस्से में सिर्फ दो विकेट आए मैच के दौरान गिरे 30 विकेटों में से 28 विकेट स्पिनर्स ने हासिल किए।

ये भी पढ़ें...अक्षर-अश्विन का इंग्लैंड पर कहर, सबसे तेज 400 विकेट लेने में अश्विन दूसरे नंबर पर

Team India

अक्षर और अश्विन ने दिखाया दम

इंग्लैंड ने बुधवार को टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का यह फैसला गलत साबित होता दिखा क्योंकि इंग्लैंड की टीम 112 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की पहली पारी में स्पिनर अक्षर पटेल ने छह और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट हासिल किया। अपना सौवां टेस्ट खेल रहे इशांत शर्मा के हिस्से में सिर्फ एक विकेट आया।

भारत को मिला था 49 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान भारत के स्पिनर्स अक्षर पटेल, अश्विन और वाशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी की। दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने पांच, अश्विन ने 4 और सुंदर ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रनों पर सिमट गई है और भारत को अहमदाबाद टेस्ट जीतने के लिए 49 रनों का लक्ष्य मिला। इंडिया के ओपनर बल्लेबाजों ने यह लक्ष्य बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया।

भारत को मिली थी 33 रनों की लीड

इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रनों पर सिमटने के बाद पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत ने 3 विकेट खोकर 99 रन बना लिए थे और उम्मीद की जा रही थी कि भारत बड़ी लीड हासिल कर सकता है मगर दूसरे दिन भारत की टीम भी 145 रनों पर ही सिमट गई। भारत की ओर से ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 66 रन बनाए। टीम के अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और यही कारण था कि भारत की टीम भी 145 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 33 रनों की ही लीड हासिल हुई।

ये भी पढ़ें...अश्विन ने बनाया इतिहास: लिया टेस्ट में 400वां विकेट, इन दिग्गजों का तोड़ा रिकार्ड

22वीं बार टेस्ट दो दिन में खत्म

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह 22 वां मौका है जब कोई टेस्ट 2 दिन के भीतर ही समाप्त हो गया है। जहां तक भारत का सवाल है तो भारत में खेला गया यह दूसरा टेस्ट है जो 2 दिन में ही समाप्त हो गया है। इससे पहले भारत ने 2018 में खेले गए बेंगलुरु टेस्ट में अफगानिस्तान की टीम को 2 दिन में ही हरा दिया था।

मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज अश्विन

इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान भारतीय टीम के दो स्पिनरों अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम के लिए मुसीबतें खड़ी कर दीं। मैच के दौरान तीन विकेट हासिल करते ही अश्विन ने टेस्ट मैच में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद वे टेस्ट क्रिकेट के ऐसे दूसरे गेंदबाज बन गए हैं जिसने सबसे तेजी से 400 विकेट का आंकड़ा छूने में कामयाबी हासिल की है। मुरलीधरन ने अपने 72वें टेस्ट मैच में 400 विकेट पूरे किए थे जबकि अश्विन ने अपने करियर के 77 वें टेस्ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की है।

IND VS ENG

अश्विन ने कुंबले को पीछे छोड़ा

यदि 400 विकेट हासिल करने के मामले में भारत का रिकॉर्ड देखा जाए तो यह रिकॉर्ड अभी तक पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज था। अनिल कुंबले ने अपने 85वें टेस्ट के दौरान 400 विकेट हासिल किए थे मगर अश्विन ने 77वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें...डे-नाइट टेस्ट: सफेद बॉल दिखती है बेहतर, फिर पिंक बॉल से क्यों खेला जाता है मैच

222 विकेट कैच से हासिल किए

अश्विन ने अपने 400 में से 222 विकेट खिलाड़ियों को कैच आउट कराकर हासिल किए हैं जबकि उन्होंने पचासी खिलाड़ियों को बोल्ड आउट किया है। 84 खिलाड़ियों को उन्होंने पगबाधा आउट किया है जबकि स्टंप के रूप में उन्हें 9 विकेट हासिल हुए हैं।

स्टोक्स को बनाया सबसे ज्यादा बार शिकार

वैसे तो अश्विन ने दुनिया के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है, लेकिन टेस्ट करियर में उन्होंने इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स को सबसे ज्यादा 11 बार आउट किया है। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज और ओपनर डेविड वॉर्नर को भी अश्विन ने अपने करियर के दौरान काफी परेशान किया है और वे 10 बार टेस्ट क्रिकेट में उनका शिकार बने हैं। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक भी अश्विन की गेंदों पर खूब परेशान हुए हैं और 9 बार अश्विन ने उनका शिकार किया है।

चेन्नई टेस्ट में जड़ा था अश्विन ने शतक

मौजूदा समय में अश्विन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में की जाती है। टीम इंडिया में उनके रहने से भारत की स्पिन ताकत कई गुना बढ़ जाती है। विश्व के दिग्गज बल्लेबाज भी स्पिन गेंदबाजी में अश्विन का लोहा मानते हैं। हाल के दिनों में अश्विन ने गेंदबाजी के साथ ही अपनी बल्लेबाजी से भी लोगों का मन मोह लिया है। चेन्नई टेस्ट के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 106 रनों की शानदार पारी खेली थी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी अश्विन की शानदार पारी की काफी प्रशंसा की थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story