×

Team Announcement: टीम इंडिया के 17 सदस्यीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, जानिए किसे मिला मौका और कौन बना कप्तान

Team Announcement: भारत की नेशनल क्रिकेट टीम को हाल ही में जुलाई के महीने में वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है। वेस्टइंडीज के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम अलग अलग सीरीज खेलेगी, जिसमें 5 टी20, तीन ओडीआई और दो टेस्ट मैच के मुकाबले खेले जायेंगे। लेकिन अब इस टूर से क्रिकेट वर्ल्ड में एक बड़ा ऐलान किया गया है..

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Jun 2023 7:36 AM GMT
Team Announcement: टीम इंडिया के 17 सदस्यीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, जानिए किसे मिला मौका और कौन बना कप्तान
X
Indian Cricket Team Announcement (Pic Credit -Social Media)

Team Announcement: आगामी जुलाई के महीने में भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्ट इंडीज के दौरे के समय कई अन्य मैच की सीरीज खेलनी है। इसके पहले भारतीय ब्लाइंड टीम की 17 सदस्यों वाली टीम स्क्वाड की घोषणा कर दी गई। दरअसल,यह घोषणा में भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम का ऐलान किया गया है। भारत के ब्लाइंड क्रिकेट टीम को भी इसी वर्ष के अगस्त महीने में विश्व स्तर में शामिल होकर खेलना है।

भारत के लिए ऐतिहासिक पल

क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया(Cricket Association for the Blind in India) महीने भर के अंतराल में शुरू होने वाले इंटरनेशनल ब्लाइंड्स स्पोर्ट्स फेडरेशन (IBSA) वर्ल्ड गेम्स 2023 के लिए महिला और पुरुष दोनों टीमों का ऐलान कर दिया है। भारत के लिए। यह ऐतिहासिक पल है क्योंकि भारत आजतक इस वर्ल्ड गेम में कभी भी पार्टिसिपेट नहीं किया था। यह गेम 18 अगस्त से 27 अगस्त तक चलेगा।

मेन प्लेयर्स वाले टूर्नामेंट में भारतीय टीम को मिलाकर पांच टीमें गेम में शामिल होकर खेलने वाली हैं। जिसमें भारत के अतिरिक्त बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें भी शिरकत करेंगी। दूसरी तरफ वूमेन टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत की टीमें हिस्सा लेने वाली है।

टीम की कप्तानी अजय कुमार रेड्डी करेंगे

क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है जिसमे अजय कुमार रेड्डी को मेंस क्रिकेट टीम का कैप्टेन बनाया गया है। वहीं दूसरी ओर भारतीय ब्लाइंड महिला क्रिकेट टीम(Indian blind women's cricket team) की कैप्टेंसी का कमान सुषमा पटेल को दिया गया है वह भारतीय टीम को संभालेगी। आपको बता दें कि पहले भी सुषमा भारतीय टीम की की कमान को बखूबी संभाल चुकी हैं।

B1 और B2 कैटेगरी से बनाया गया है स्क्वाड,

वूमेंस क्रिकेट टीम की स्क्वाड में कुल 16 खिलाड़ियों को स्थान दिया गया है। जबकि मेंस क्रिकेट टीम में b1 और b2 कैटेगरी करके खिलाड़ीयों से छह- छह खिलाड़ी को स्क्वाड में रखा गया है।

मेंस और वूमेंस स्क्वाड में नामजद खिलाड़ी के बारे में जानें यहां देखे पूरी लिस्ट...

इन्डियन वूमेंस क्रिकेट टीम स्क्वॉड

B1 – वर्षा यू, किलका संध्या, वलसनैनी रवन्नी, सिमू दास, प्रिया,पद्मिनी टुडू।

B2 – सैंड्रा डेविस करिमालिक्कल, बसंती हांसदा, गंगव्वा नीलप्पा हरिजन, प्रीति प्रसाद ।

B3 – फूला सारेन, झिली बिरुआ, गंगा संभाजी कदम,सुषमा पटेल, एम. सत्यवती, दीपिका टी.सी।

इंडियन मेंस क्रिकेट टीम स्क्वॉड

B1 – महाराजा शिवसुब्रमण्यम, ओमप्रकाश पाल, नरेशभाई बालूभाई तुमड़ा, नीलेश यादव, बसप्पा वड्डगोल, मोहम्मद जफर इकबाल, ।

B2 – पंकज भुए, रामबीर सिंह, अजयकुमार रेड्डी इलूरी, वेंकटेश्वर राव दुन्ना, नकुल बदनायक, इरफान दीवान।

B3 – दीपक मलिक, दुर्गा राव टोम्पाकी, प्रकाश जयरमैया, सुनील रमेश, रवि अमिति।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story