×

Team India: जसप्रीत बुमराह का करियर खत्म कर देंगे ये 3 खिलाड़ी! घातक गेंदबाजी का हैं दहशत

Team India:जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट करियर का अंत जल्द ही हो सकता है। ऐसे में भारत के पास यह 3 गेंदबाज ऐसे हैं जो बुमराह की जगह ले सकते है।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 Jun 2023 8:30 AM GMT
Team India: जसप्रीत बुमराह का करियर खत्म कर देंगे ये 3 खिलाड़ी! घातक गेंदबाजी का हैं दहशत
X
(Pic Credit - Social Media)

Team India: भारतीय टीम के धुएधार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बीते 1 साल से लगभग टीम इंडिया से बाहर है। स्ट्रेस फ्रैक्चर जो कि गंभीर पीठ दर्द की समस्या का कारण होता है। इस साल मार्च में जसप्रीत बुमराह ने अपने फ्रैक्चर की सर्जरी भी करवाई है। जसप्रीत बुमराह को इस सर्जरी से पहले भी 2019 में पहली बार स्ट्रेस फ्रैक्चर वाला दर्द उठा था। उसके बाद बीते साल जुलाई में और फिर सितंबर में उन्हें बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर होने का पता चला था। स्ट्रेस फ्रैक्चर जैसी समस्या जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट करियर पूरे तरह से खत्म कर सकती है। जसप्रीत बुमराह का बॉलिंग कमांड में स्ट्रेस फ्रैक्चर ब्रेक का कारण बन रहा है। बुमराह का जिस स्टाइल से गेंदबाजी करते है। उनका पूरा एक्‍शन उनके पैर और कमर को लेकर बॉडी के नीचे के हिस्से पर ज्यादा दबाव डालता है, जिससे घायल होने का खतरा ज्यादा बना होता है। बार-बार एक ही तरीके से चोट लगने के कारण उनकी फिजिकल फिटनेस पर प्रभाव पड़ सकता है। जिससे जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट करियर का अंत जल्द ही हो सकता है। ऐसे में भारत के पास यह 3 गेंदबाज ऐसे हैं जो भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह खेलकर उनके स्थान पर कब्जा जमाने के साथ ही उनका करियर भी खत्म कर सकते है।

मोहित शर्मा

भारत के क्रिकेट चैंपियन में एक डेथ ओवरों के लिए जाने वाले खिलाड़ी यह तेज गेंदबाज मोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम में एक बार फिर से एंट्री मार सकता है। लेकिन मोहित की एंट्री जसप्रीत बुमराह का पत्ता टीम से काटने में सफल हो सकता है। मोहित शर्मा ने पिछले कुछ वक्त से अपनी तेज गेंदबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है। मोहित शर्मा गेंदबाजी में यॉर्कर स्टाइल में गेंद फेंकने में एक्सपर्ट माने जाते है। मोहित शर्मा यदि अपने खेलने के बेहतरीन लय में हों तब किसी भी बैट्समैन का धज्जियां अपने डेथ ओवरों की बॉलिंग से उड़ा सकते है। मोहित शर्मा का प्रदर्शन IPL 2023 में बहुत ही शानदार रहा है। मोहित शर्मा ने गुजरात टाइटंस के लिए सीजन के 14 मैचों में 27 विकेट अपने नाम करने में सफल हुए थे। मोहित शर्मा की बॉलिंग जसप्रीत बुमराह से भी ज्यादा प्रभावी है। मोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए अपना लास्ट इंटरनेशनल मैच 2015 के अक्टूबर में खेला था और अब वह 8 साल बाद एक बार फिर भारतीय टीम में वापसी करने के लिए तैयार है।

मोहित शर्मा का रिकॉर्ड

मोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 26 वनडे मैच और 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। मोहित ने टीम इंडिया के लिए वनडे में 31 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 6 विकेट झटके हैं।

मोहसिन खान

इंडियन टीम के पास लेफ्ट हैंड से बॉलिंग करने वाले गेंदबाज काम है। IPL के सीजन में अपना जलवा बिखेर चुके तेज गेंदबाज मोहसिन खान के पास एक अलग सा कौशल है। मोहसिन खान लगभग 150 Kmph की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करके, गेंद को हवा में स्विंग कराने की कला में निपुण है। मोहसिन खान बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते है। मोहसिन खान की फर्राटे वाली गेंदबाजी में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान की गेंदबाजी की झलक देखने को मिलती है। मोहसिन खान पर टीम इंडिया के सेलेक्टर्स भी नजर बनाए रखे हैं। मोहसिन को कभी भी भारतीय क्रिकेट टीम में एंट्री का मौका दिया जा सकता है। मोहसिन खान जल्द ही इंडियन क्रिकेट टीम में प्रवेश कर जसप्रीत बुमराह को टीम से बॉयकॉट कर सकते है।

मोहसिन का बेस्ट रिकॉर्ड

मोहसिन खान ने IPL 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए शानदार प्रदर्शन दिया था, जिसमें उन्होंने 9 मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, IPL 2023 के सीजन में मोहसिन खान ने 5 मैचों में 3 विकेट हासिल किए थे। मोहसिन खान का IPL में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 4 विकेट झटकने का रिकॉर्ड रहा है।

उमरान मलिक

उमरान मलिक वर्तमान समय में भारत के अकेले ऐसे तेज बॉलर हैं, जो अपने हर बॉल पर लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे या उससे ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सफल होते है। IPL में उमरान मलिक ने तो एक गेंद 157.71 kmph की रफ्तार से बैटमैन के तरफ़ फेकी थी।

उमरान मलिक को वर्ल्ड क्रिकेट में दूसरा शोएब अख्तर के नाम से जाना जाता है। उमरान मलिक अगर एक और बार भारतीय टीम के तरफ से खेलने उतरते हैं, तो वह जसप्रीत बुमराह को टीम से दरकिनार करने में सफल हो सकते है। शायद अब इंडियन क्रिकेट टीम में उमरान मलिक को बॉलिंग करते देखने का समय साफतौर पर आ चुका है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story