×

मात्र 42 रन पर ही सिमट गई थी पूरी टीम, ये था क्रिकेट का सबसे बुरा दिन

24 जून भारतीय क्रिकेट के लिए किसी बुरे दिन से कम नहीं है। इस दिन ने भारतीय क्रिकेट कप्तान अजीत वाडेकर के क्रिकेट कैरियर को खत्म कर दिया था...

Ashiki
Published on: 24 Jun 2020 6:16 AM GMT
मात्र 42 रन पर ही सिमट गई थी पूरी टीम, ये था क्रिकेट का सबसे बुरा दिन
X

नई दिल्ली: 24 जून भारतीय क्रिकेट के लिए किसी बुरे दिन से कम नहीं है। इस दिन ने भारतीय क्रिकेट कप्तान अजीत वाडेकर के क्रिकेट कैरियर को खत्म कर दिया था। दरअसल बात 24 जून 1974 की है, आज ही के दिन 46 साल पहले इंग्लैंड दौरे के लॉर्ड्स में टेस्ट में फॉलो ऑन करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम मात्र 42 रनों पर ही सिमट गई थी।

ये भी पढ़ें: 26 जून को बनेगा रोजगार का कीर्तिमान, योगी सरकार का ये है प्लान

टेस्ट मैचों की एक पारी में न्यूनतम स्कोर का यह शर्मनाक रिकॉर्ड इतने सालों बाद आज भी बरकरार है। लगातार तीन टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान वाडेकर दोबारा इंग्लैंड पहुंचे थे, लेकिन उन्हें न जाने किसकी नजर लग गई थी कि पूरी भारतीय टीम 42 रनों पर सिमट कर रह गई। यह पहला टेस्ट ओल्ड ट्रेफर्ड (मैनचेस्टर) में हुआ था। ये मैच भारतीय टीम 113 रनों से हार गई थी। वहीं दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम को टॉस हारना महंगा पड़ गया।

ये भी पढ़ें: अब इस नदी को मिलेगा जीवनदान, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने लिया तैयारियों का जायजा

इसके बाद कप्तान वाडेकर ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया

इस प्रदर्शन के बाद पूरी भारतीय टीम में बिखर गई। इसके बाद सीनियर खिलाड़ियों और कप्तान में दरार पड़ चुकी थी। वहीं भारतीय प्रशंसक भी काफी नाराज हुए थे, यहां तक कि कप्तान वाडेकर के घर पर पत्थर भी फेंके गए। जिसके बाद वाडेकर ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

ये भी पढ़ें: बौखलाया चीन: भारत की होगी जीत, दुश्मन का खातमा करेगा ट्री-हथियार

इसके पहले भी बनाया था काम स्कोर

बता दें कि इसके पहले भी भारतीय क्रिकेट टीम दो बार सिर्फ 58 रनों पर ही सिमट गयी थी। पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1947 में ब्रिस्बेन में ऐसा कारनामा हुआ था। वहीं इसके 5 साल बाद 1952 में दूसरी बार इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में इतने ही रनों पर सिमट कर रह गयी थी। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में भारत से भी कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम भी है। 1955 के ऑकलैंड टेस्ट में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 26 रनों पर ही ढेर कर दिया था।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के प्रति देश के लोगों का भरोसा बरकरार, चीन के साथ विवाद के बाद सर्वे में खुलासा

Ashiki

Ashiki

Next Story