×

INDW vs BANW 1st ODI: बांग्लादेश ने भारत को 40 रन से हराया, देखें हाइलाइट्स

INDW vs BANW 1st ODI Update: ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में भारत की महिला टीम और बांग्लादेश की महिला टीम के बीच पहले वनडे मैच का आयोजन हुआ जिसमे बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम ने भारत को 40 रन से हरा दिया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 16 July 2023 12:51 PM GMT
INDW vs BANW 1st ODI: बांग्लादेश ने भारत को 40 रन से हराया, देखें हाइलाइट्स
X
INDW vs BANW 1st ODI Update (Pic Credit-Social Media)

INDW vs BANW 1st ODI Update: बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद, हरमनप्रीत कौर की नेतृत्व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार 16 जुलाई को IND-W vs BAN-W पहला वनडे जीतकर अपनी जीत की लय बरकरार रखना चाह रही थी। लेकिन बांग्लादेश की क्रिकेट टीम आज अलग ही जोश में थी। बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम ने भारत से अपने गेंदबाजी का पूरा बदला लेने में सफल रही। भारत को 40 रन से हरा दिया। अपने 7 ओवरों में 29 रन देकर 4 विकेट लेकर मैच जिताने वाले पारी के लिए मारुफा एक्टर प्लेयर ऑफ द मैच बनी। खास तौर पर यह मैच, आईसीसी महिला चैंपियनशिप (2022-25) का हिस्सा है। जो आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप 2025 के लिए सीधा रास्ता बना सकती है। केवल शीर्ष पांच टीमें ही इस इवेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी।

वनडे विश्व कप 2025 के मेजबान के रूप में भारत पहले ही क्वालीफाई कर चुका है और वर्तमान में अंक तालिका में भी शीर्ष पर है। बांग्लादेश फिलहाल 9वें स्थान पर है और उसे सीधे क्वालीफिकेशन के लिए शीर्ष पांच में प्रवेश करना होगा। 16 जुलाई को हुए मैच में बारिश ने खूब परेशान किया जिस कारण इस ओडीआई सीरीज को 50 की जगह 43 ओवर का कर दिया गया।

मैच शुरू होने से पहले , बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने कहा कि उनकी टीम महिला वनडे सीरीज जीतने के दावेदार है। मेजबान टीम टी20 सीरीज़ 1-2 से भारत से हार गई, लेकिन तीसरे और अंतिम गेम में चार विकेट से शानदार जीत हासिल की। सुल्ताना ने माना, कि बांग्लादेश के पास पावर है जिसे वे 50 ओवर के फॉर्मेट में अच्छे से खेलकर दिखाना चाहती है। बांग्लादेश की कैप्टन का यह बात आज के मैच मैं सही साबित हुआ बांग्लादेश टीम ने अपने हर एक विकेट का बदला भारतीय टीम से चुनकर लिया और जीतने में सफल रही।

आपको बता दें कि , तीन मैचों की ओडीआई सीरीज 16, 19 और 22 जुलाई को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में होगी।

बांग्लादेश का प्रदर्शन

बांग्लादेश के तरफ से शर्मिन अख्तर और मुर्शिदा खातून पहले बल्लेबाजी करने आए। जिसमे अख्तर को रन अमनजोत कौर और यस्तिका भाटिया ने 8 वें ओवर पर रन आउट कर दिया। अगले ही ओवर में कौर ने अपना दूसरा ओवर खातून का लिया। जिसके बाद मैच में बारिश ने खलल डाल दी और मैच 2 घंटे तक बंद रहा मैच दोबारा से 12:30 बजे के बाद शुरू हुआ। 21वें ओवर में भारत को अपना तीसरा विकेट मिला फरगाना हक को भी यस्तिका भाटिया ने एबी कौर के बाल पर आउट किया। रितु मोनी को देविका वेदी ने 24 वें ओवर में आउट कर दिया। 31वें ओवर में निगारा सुलताना का विकेट अमनजोत कौर ने लिया,यह बांग्लादेश का पांचवां विकेट था। अबतक टीम 30 ओवर के मैच के साथ 104 रन बना चुकी थी। टीम इंडिया को छठवीं सफलता नाहिदा अख्तर के विकेट से मिला। उसके तुरंत बाद ही 35 वें ओवर में राबेया खान का विकेट भी मंधाना और एबी कौर ने लिया। 40वें ओवर में सुल्ताना खातून को देविका वैद्य ने आउट कर दिया। पारी के अंतिम ओवर में स्नेह राणा ने अपना आठवां ओवर फेंका। जिसके सत्य बांग्लादेश टीम ने 43 ओवर पर 152 रन बनाने में सफल रही।

भारत का प्रदर्शन

भारतीय टीम से अमनजोत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान नौ ओवरों में 31 रन देकर चार विकेट लिया। डेब्यू मैच में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा दूसरा सबसे बेस्ट गेंदबाजी का आंकड़ा रहा है। 23 वर्षीय खिलाड़ी अमनजोत कौर ने मुर्शिदा खातून, फरगाना हक, कप्तान निगारा सुल्ताना और राबेया खान को आउट करके बांग्लादेश की टीम के सामने मजबूत दिखी। जिससे मेजबान टीम 43 ओवर में 152 रन पर आउट हो गई।

भारतीय टीम गेंदबाजी में अच्छी रही लेकिन बल्लेबाजी में आज उतना ही निराशाजनक प्रदर्शन दिया है। टीम के कप्तान के आउट होने के बाद टीम के हर खिलाड़ी जिस स्पीड से आउट हुए की वे 100 रन तक भी मुश्किल से पहुंच पाए है। टीम को डीएलएस के हिसाब से मात्र 154 रन का टारगेट मिला था जिसे भारतीय टीम बना पाने फेल रही। भारतीय क्रिकेट टीम केवल 35.5 ओवर ही खेल पाई जिसमें टीम ने 113 रन बनाया इस स्कोर को बनाने में टीम ने अपना सारा विकेट गवा दिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story