IPL 2020 में विवाद शुरु: इस चूक पर बदला मैच का नतीजा, हारी टीम का फूटा गुस्सा

किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच रविवार को खेले गए दूसरे मैच के साथ ही आईपीएल 2020 में विवाद की शुरुआत हो गई है।

नई दिल्ली। किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच रविवार को खेले गए दूसरे मैच के साथ ही आईपीएल 2020 में विवाद की शुरुआत हो गई है। हालांकि दोनों टीमों के बीच खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा और सुपर ओवर तक गया। आखिरकार इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने बाजी मार ली। लेकिन अब इस मैच के दौरान मैदानी अंपायर नितिन मेनन के एक फैसले को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। अंपायर नितिन मेनन ने किंग्स इलेवन पंजाब के एक रन को शॉर्ट रन घोषित कर दिया था जिससे इस मैच का नतीजा ही बदल गया।

अंपायर मेनन ने घोषित किया शॉर्ट रन

दरअसल इस मैच के दौरान स्क्वायर लेग पर खड़े अंपायर मेनन 19वें की तीसरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन को शॉर्ट रन के लिए टोका था। हालांकि टीवी रिप्ले देखने पर साफ हुआ कि जॉर्डन का बल्ला एक रन पूरा होने के बाद क्रीज के भीतर था।

ipl-2020-dc-vs-kxip-delhi-capitals-king-xi-punjab-live-score-updates-uae

मेनन का कहना था कि जॉर्डन का बल्ला क्रीज तक नहीं पहुंचा है। मेनन के इस फैसले के कारण मयंक अग्रवाल और पंजाब के स्कोर में 2 रन की जगह एक रन ही जोड़ा गया जिससे आखिरकार यह मुकाबला टाई हो गया और फिर सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकाला गया। तकनीकी साक्ष्य होने के बावजूद फैसले में कोई बदलाव नहीं किया गया।

सुपर ओवर में निकला मैच का नतीजा

मैच के आखिरी ओवर में पंजाब को 13 रनों की जरूरत थी और पहली 3 गेंदों पर मयंक अग्रवाल ने 12 रन बना डाले, लेकिन आखिरकार पंजाब की टीम 1 रन पीछे रह गई जिससे मैच सुपर ओवर में चला गया। इसमें आखिरकार दिल्ली कैपिटल्स ने बाजी मार ली। अब अंपायर मेनन के फैसले को लेकर विवाद पैदा हो गया है।

ये भी पढ़ेंः RCB vs SRH Live: हैदराबाद को पहला झटका, 6 रन बनाकर वॉर्नर रन आउट

प्रीति जिंटा ने जताई नाराजगी

किंग्स इलेवन पंजाब की यह मालकिन अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि मैं हमेशा जीत या हार को खेल भावना के साथ स्वीकार करने में यकीन करती हूं, लेकिन मेरी राय है कि नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो बीत गया सो बीत गया, लेकिन भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।

किंग्स इलेवन ने की मैच रेफरी से अपील

किंग्स इलेवन पंजाब के सीईओ सतीश मेनन ने कहा कि हमने इस मामले में मैच रेफरी से अपील की है। उन्होंने कहा कि इंसान से गलती हो सकती है मगर आईपीएल जैसे विश्वस्तरीय टूर्नामेंट में ऐसी गलतियों के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें एक रन से वंचित करने का अंपायर का फैसला हमें प्लेऑफ से वंचित कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: आज कोहली-वॉर्नर के बीच टकराव, जाने RCB-SRH की मजबूत कड़ी

नियमों में बदलाव की मांग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला टॉम मूवी का कहना है कि तकनीकी मदद लेने के लिए नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में तीसरे अंपायर को फैसला लेना चाहिए था, लेकिन यह नियम टूर्नामेंट शुरू होने से पहले बनाया जाना चाहिए था।

तीसरे अंपायर को देना चाहिए था दखल

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर का कहना है कि तीसरे अंपायर को दखल देकर मेनन को इस बाबत बताना चाहिए था कि यह शॉर्ट रन नहीं था। उसके बाद अगर मेनन फैसला बदल लेते तो किसी को एतराज नहीं होता और इससे इस मैच का पूरा नतीजा ही बदल जाता।

इस नतीजे के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम को 2 पॉइंट मिल गए हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के खाते में अभी एक भी पॉइंट दर्ज नहीं हुआ है। आईपीएल टूर्नामेंट में एक-एक पॉइंट का काफी महत्व है और इस नजरिए से किंग्स इलेवन पंजाब के साथ नाइंसाफी की बात से इनकार नहीं किया जा सकता।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App