×

IPL 2020: अब कौन बनाएगा धोनी को विजेता, क्योंकि अब रैना तो है 'ना'

अब हर कोई इस बात से वाकिफ है कि चेन्नई की टीम से मिस्टर आईपीएल यानी कि सुरेश रैना दूर हो चुके हैं। रैना दुबई पहुंचने के एक-दो दिन बाद ही वापस भारत लौट आए।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 8:07 AM GMT
IPL 2020: अब कौन बनाएगा धोनी को विजेता, क्योंकि अब रैना तो है ना
X

नई दिल्ली: क्रिकेट सबसे बड़े त्योहार आईपीएल का आगाज 19 सितंबर से होना है। ऐसे में हर टीम अब अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई है। लेकिन एक टीम ऐसी भी है जो काफी मुश्किल दौर से गुजर रही है। औप अपनी समस्याओं और विवादों से जूझ रही है। ये कोई और टीम नहीं बल्कि आईपीएल की सबसे चहेती व पसंदीदा और तीन बार की विजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स है। अब हर कोई इस बात से वाकिफ हो चुका है कि चेन्नई की टीम से मिस्टर आईपीएल यानी कि सुरेश रैना दूर हो चुके हैं। रैना दुबई पहुंचने के एक-दो दिन बाद ही वापस भारत लौट आए।

रैना के वापसी का कारण निजी बताए गए। लेकिन उसके बाद आईपीएल के मालिक श्रीनिवासन के दौरा रैना पर बोले गए हमले के बाद से मामला कुछ और ही लग रहा है। लेकिन चेन्नई के प्रशंसक अब इस बात को लेकर दुखी हैं कि रैना अब उन्हें धोनी की कप्तानी में पीली जर्सी में खेलते नज़र नहीं आएंगे। लेकिन सबसे मन में एक सवाल ये भी उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो टीम का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी अचानक बागी हो गया।

मिस्टर IPL हैं रैना

Suresh Raina चेन्नई को खलेगी रैना की कमी (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- LAC पर फिर भिड़े India और China के जवान, Ladakh के Pangong Tso lake पर हुई झड़प

कारण जो भी हों लेकिन रैना अब चेन्नई से दूर हैं। ऐसे में एक बात तो साफ है कि चेन्नई को रैना की कमी काफी खलेगी। और इस बात से टीम प्रबंधन और चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी बखूबी वाकिफ हैं। क्योंकि आईपीएल में रैना क्या हैं ये हर इंसान जानता है। रैना को ऐसे ही नहीं मिस्टर आईपीएल बोला जाता है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने अगर आईपीएल के तीन सीजन अपने नाम किए हैं तो उनमें रैना का काफी अहम रोल रहा है। रैना सिर्फ एक बल्लेबाज ही नहीं बल्कि एक वर्ल्ड क्लास फिल्डर और शानदार ऑलराउंडर भी हैं।

Suresh Raina चेन्नई को खलेगी रैना की कमी (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- Mukhtar Ansari और Brajesh Singh दोनों हैं जेल में, कैसे चल रहा था Gangs of Wasseypur?

जब पहली बार चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010 में आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम किया तो रैना ने सबसे अधिक 580 रन बनाए। आईपीएल में बैटिंग और फील्डिंग से जुड़े जो भी रिकॉर्ड हैं, उन सबमें सुरेश रैना बड़ी मजबूती से मौजूद हैं। जैसे कि लीग के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं। सिर्फ विराट कोहली ही उनसे आगे हैं। कोहली ने 5412 और रैना ने 5368 रन बनाए हैं। इसके अलावा रैना के नाम सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड भी है।

रैना के न होने से बढ़ी चेन्नई की मुश्किलें

Suresh Raina चेन्नई को खलेगी रैना की कमी (फाइल फोटो)

सुरेश रैना के अचानक भारत वापस लौटने से हर कोई हैरान है। रैना की वापसी का कारण निजी बताया जा रहा है। लेकिन चेन्नई के मालिक एन. श्रीनिवासन और टीम के खिलाड़ी अंबाती रायडू के रैना के लिए कहे गए कमेंट कुछ और ही कहनी बता रहे हैं। इनकी बातों से लग रहा है जैसे रैना का मजाक उड़ाया जा रहा हो। लेकिन रैना जैसा खिलाड़ी अब चेन्नई को मिलना काफी मुश्किल होगा। माना कि चेन्नई के पास समय-समय पर हे, वाटसन, हसी, फ्लेमिंग और फाफ डू प्लेसिस जैसे बड़े खिलाड़ी रहें हैं। लेकिन रैना की भरपाई कोई नहीं कर सकता। जब भी कभी टीम मुश्किल में फंसी तो सबने ये ही कहा ;रैना है ना'।

Chennai चेन्नई को खलेगी रैना की कमी (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- इतने बवाल के बाद भी नहीं रुकी JEE Mains की परीक्षा, बहुत ही कम दिखे परीक्षार्थी

लेकिन अब चेन्नई के पास वो ही रैना नहीं रहा। अब चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने रैना का विकल्प तलाश करना एक बड़ी चुनौती बन जाएगी। क्योंकि आईपीएल के नियम के हिसाब से टीम के प्लेइंग XI में सात भारतीय होने जरूरी हैं। ऐसे में रैना की जगह भरना टीम और कप्तान दोनों के लिए काफी मुश्किल होगी। ऐसे में निश्चित ही अब धोनी के कंधों पर बैटिंग की जिम्मदारी और बढ़ गई। रैना टीम में उस नंबर पर उतरते थे जो नंबर क्रिकेट में किसी भी टीम की जीत के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। रैना उसी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते थे। अब टीम में रैना के न होने से केदार जाधव, अंबाती रायडू, शेन वाटसन, फाफ डू प्लेसिस, मुरली विजय, रुतुराज गायकवाड़ पर अधिक जिम्मेदारी बढ़ गई है।

अभी नहीं रैना के भविष्य पर कोई फैसला

Suresh Raina चेन्नई को खलेगी रैना की कमी (फाइल फोटो)

फिलहाल अभी एक दम से यह कहना भी जल्दबाजी ही होगी कि सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स को अलविदा कह चुके हैं। हो सकता है कि टीम प्रबंधन और रैना के बीच अंदरखाने कोई बात चल रही हो क्योंकि विरोधाभासी दावों के बावजूद किसी भी तरफ से आधिकारिक बयान नहीं आया है।

ये भी पढ़ें- शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलावः योगी सरकार का ये प्लान, UP के स्कूलों मे ऐसा पाठयक्रम

मत भूलिए कि यह वही सुरेश रैना हैं, जो एमएस धोनी के संन्यास लेते ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा देते हैं। इसलिए अभी आईपीएल में रैना बनाम चेन्नई सुपर किंग्स मैच का मजा लीजिए। आईपीएल में नतीजे हमेशा चौंकाते हैं। रैना-सुपर किंग्स प्रकरण का सच बाहर आने में भी वक्त लगेगा। तब तक इंतजार कीजिए।

Newstrack

Newstrack

Next Story