Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

IPL 2021: खिताबी कमियों को पूरा करने उतरेगी RCB, ये होगी विराट कोहली की नई रणनीति

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 के सीजन के शेड्यूल जारी कर दिया गया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। ऐसे में विराट कोहली और टीम की कोशिश होगी कि वह आईपीएल 2021 में इस कमी को पूरा करें।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 8 March 2021 9:01 AM GMT

IPL 2021: खिताबी कमियों को पूरा करने उतरेगी RCB, ये होगी विराट कोहली की नई रणनीति
X
IPL 2021: खिताबी कमियों को पूरा करने उतरेगी RCB, ये होगी विराट कोहली की नई रणनीति
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: क्रिकेट के कई रूपों में इंडियन प्रीमियर लीग ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 के सीजन के शेड्यूल जारी कर दिया। 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल को चेन्नई में होगा, फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने खराब प्रदर्शन का अंत करते हुए प्लेऑफ में प्रवेश किया था। हालांकि, एलिमिनेटर मुकाबले में उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

पिछले सीजन में आरसीबी का परफॉर्मेंस मिला जुला

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पिछले आईपीएल के प्रदर्शनों को देखा जाय तो विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में आरसीबी टीम ने लगातार चार मुकाबले हारने के बाद भी प्लेऑफ में कदम रखा था। आरसीबी नेआईपीएल 2020 में अपने अभियान की शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद पर 10 रन की जीत के साथ की थी। कुल मिलाकर देखें तो पिछले सीजन में आरसीबी का परफॉर्मेंस मिला जुला ही रहा था। अब 9 अप्रैल से आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज हो रहा है।

All rounder glenn maxwell

ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल (14.25 करोड़) इस बार होंगे टीम का हिस्सा

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। ऐसे में विराट कोहली और टीम की कोशिश होगी कि वह आईपीएल 2021 में इस कमी को पूरा करें। इस साल फ्रैंचाइजी ने 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया और 8 नए खिलाड़ी खरीदे। उन्होंने सबसे ज्यादा रुपए ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल (14.25 करोड़) और काइल जेमीसन (15 करोड़) पर खर्च किए। 8 खिलाड़ियों के टीम में शामिल किए जाने से उनकी योजना में भी बड़ा बदलाव दिखाई देगा। आइए एक नज़र डालते हैं इस साल आरसीबी की मजबूत प्लेइंग इलेवन पर। यहां हम बात करेंगे कि इस बार IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की क्या रणनीति होगी?

ये भी देखें: महिला दिवस पर रायबरेली में भयानक कांड, पति की हैवानियत से कांपे लोग

ओपनर के तौर पर देवदत्त पडीक्कल को मौका दिया जा सकता है

ओपनरों के द्वारा औसत प्रदर्शन आरसीबी की हार का एक बड़ा कारण है। 2021 में वे उम्मीद करेंगे कि इस कमी को दूर किया जा सके। टी20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करते समय ग्लेन मैक्सवेल ने शतक बनाया था। लिहाजा एस पद के प्रबल दावेदार हैं मैक्सवेल। टीम के पास एबी डिविलियर्स बेस्ट फिनिशर हैं। पिछले साल मध्यक्रम में खेलते हुए मैक्सवेल ने 13 मैचों में 108 रन बनाए थे। वह एक भी छक्का नहीं लगा पाए। जबकि देवदत्त पडीक्कल ने 473 रन बनाए। ये दोनों टीम की शुरुआत कर सकते हैं।

मध्यक्रम पर विराट कोहली

विराट कोहली ने पारी की शुरुआत भी की है, लेकिन इस साल वह नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करना चाहेंगे। 2020 में उनकी ओपनर की भूमिका सार्थक नहीं रही। उनके बाद एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी करने उतरेंगे।

Royal Challengers Bangalore-2

ऑल राउंडर्स की कमी नहीं

आरसीबी के पास बहुत से ऑल राउंडर्स हैं। वाशिंगटन सुंदर, डैनियल क्रिस्टियन (जिसे टीम ने 4.8 करोड़ में खरीदा है) ये दोनों पांचवें या छठे स्थान पर खेल सकते हैं। हर्षल पटेल भी एक अच्छे विकल्प हैं, जो नंबर 7 पर खेल सकते हैं।

ये भी देखें: महिला दिवस पर रायबरेली में भयानक कांड, पति की हैवानियत से कांपे लोग

गेंदबाज ऑल राउंडर, काइल जेमीसन

यजुवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज का प्लेइंग इलेवन में खेलना स्वाभाविक है। चहल स्पिन को लीड करेंगे और सिराज तेज गेंदबाजी की। काइल जेमीसन मुख्य रूप से गेंदबाजी ऑल राउंडर हैं। वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन और नवदीप सैनी को अपनी जगह बचाने के लिए मुकाबला करना होगा।

आईपीएल 2021 के लिए आरसीबी की संभावित प्लेइंग XI टीम

ग्लेन मैक्सवेल, देवदत्त पडीक्कल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, वाशिंगटन सुंदर, डैनियल क्रिस्टियन, हर्षल पटेल, काइल जेमीसन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन या एडम जाम्पा या नवदीप सैनी।

ये भी देखें: मुर्दों को देखते ही मुस्कुराने लगते थे ये दोनों शख्स, मौका पाकर करते थे घिनौना काम

आईपीएल का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को

बता दें कि आईपीएल 2021 के मैच अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में होंगे। आईपीएल का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। लीग स्टेज में हर टीम चार वेन्यू पर खेलेगी। टूर्नामेंट में 56 मैच खेले जाएंगे। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच होंगे, तो वहीं अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मैच खेले जाएंगे।

कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी

सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार, सभी मैच न्यूट्रल वेन्यू पर होंगे। इसके अलावा कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी। सभी टीमों का छह वेन्यू में से चार पर मैच होगा। बता दें कि कोरोना संकट की वजह से बीते साल आईपीएल UAE में सितंबर-नवंबर के बीच खेले गए।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story