×

IPL 2023CSK vs GT: चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में फाइनल तक की कहानी, 9 बार फाइनलिस्ट, 4 सीजन में चैंपियन

IPL 2023 CSK VS GT: IPL 2023 में चेन्नई और गुजरात टीम का आमना सामना फाइनल मुकाबले में होना है। इस सीजन के पहले भी चेन्नई नौ बार फाइनल में पहुंच चुकी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 28 May 2023 11:52 AM GMT (Updated on: 28 May 2023 11:45 AM GMT)
IPL 2023CSK vs GT: चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में फाइनल तक की कहानी, 9 बार फाइनलिस्ट, 4 सीजन में चैंपियन
X
IPL 2023 (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 CSK VS GT: चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आईपीएल टूर्नामेंट में 10वीं बार फाइनल खेलने के लिए मैदान में उतरेगी। आईपीएल टूर्नामेंट के 16वें सीजन में चैंपियनशिप को एक बार और अपने नाम करने की मकसद से चेन्नई ग्राउंड पर उतरेगी। चेन्नई सुपर किंग्स जो आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में चार बार की चैंपियन टीम है। इसका मुकाबला पिछले वर्ष की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस से फाइनल में होगा। चेन्नई पांचवें खिताब के लिए खेलने के लिए रविवार 28 मई को गुजरात का सामना करेगी। गुजरात भी जीत का डबल डोज लेने की उम्मीद से उतरेगा हालांकि, गुजरात टीम आईपीएल में पिछले वर्ष ही एंट्री की है, एंट्री के सीजन में जीत ने कप्तान को इस बार भी उत्साह से परिपूर्ण रखा हैं। गुजरात की नजर लगातार दूसरी बार चैंपियन ट्रॉफी अपने टीम के नाम करने पर होगी। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इससे पहले नौ बार फाइनल मैच खेल चुकी है। टीम को चार बार जीत मिली तो पांच मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है

हम आपको चेन्नई के नौ फाइनल मैचों के बारे में बताते है -

IPL 2008 : आईपीएल के शुरुआती सीजन यानी पहला सीजन ही चेन्नई टीम के लिए हिस्ट्री मेकर साबित हुआ था। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम फाइनल तक का सफर तय कर पाई थी। महेंद्र सिंह धोनी के सामने शेन वॉर्न अपनी टीम को लीड कर रहे थे। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का चयन किया था। चेन्नई ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 163 रन बनाए थे। सुरेश रैना ने 63, पार्थिव पटेल ने 38 और धोनी ने नाबाद 23 रन की पारी खेली थी। यूसुफ पठान ने तीन विकेट लिए। राजस्थान ने 164 रन के टारगेट को ओवर के आखिरी गेंद पर पा लिया। राजस्थान के टीम को आखिरी ओवर में आठ रन बनाने थे।

IPL 2010: आईपीएल के तीसरे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम एक बार फिर से फाइनल में पहुंची थी। अबकी चुनौती देने के लिए सचिन तेंदुलकर की टीम मुंबई इंडियंस टीम ग्राउंड पर थी। धोनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। चेन्नई ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 168 रन बनाए। टारगेट के जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 146 रन बना पाई। जिससे चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल का खिताब उस वर्ष जीत लिया था। सचिन ने सर्वाधिक 48 रन बनाए, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। एल्बी मोर्कल, मुथैया मुरलीधरन, शादाब जकाती, रविचंद्रन अश्विन, डग बोलिंजर और सुरेश रैना की ताबड़तोड़ गेंदबाजी के दम पर चेन्नई की टीम पहली बार चैंपियन बन गई।

IPL 2011: चेन्नई अगले वर्ष लगातार दूसरी बार फाइनलिस्ट टीम बनी। वहीं, तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची। इस बार चेन्नई टीम का मुकाबला डेनियल विटोरी की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) से हुआ था। धोनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करना चुना। चेन्नई ने इस वर्ष पहली बार फाइनल में 200 रन का आंकड़ा पार किया था। 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन की पारी खेली। जवाब में आरसीबी की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रन ही बना पाई थी। अश्विन ने तीन और शादाब जकाती ने दो विकेट झटक कर चेन्नई को जीत दिला दी। धोनी को दूसरी बार चैंपियन ट्रॉफी अपने नाम करने का मौका मिला था। चेन्नई सुपर किंग्स लगातार दो सीजन में चैंपियन बनने वाली पहली टीम बन गई थी।

IPL2012: चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के पांच सीजन में चौथी बार फाइनल में पहुंची। इस बार चेन्नई का मुकाबला गौतम गंभीर की कैप्टेंसी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से हुआ। धोनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई टीम ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 190 रन बनाए। कोलकाता नाइट राइडर्स ने आखिरी ओवर तक चले इस मैच में जीत का खिताब अपने नाम कर लिया। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पहली बार आईपीएल में चैंपियन बनी। चेन्नई को फाइनल में दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा।

IPL2013: चेन्नई की टीम पांचवीं बार फाइनल खेलने इस सीजन में उतरी थी। चेन्नई लगातार चौथी बार फाइनलिस्ट बन ग्राउंड में खेलने उतरी। इस बार फिर से मुंबई इंडियंस से चेन्नई का सामना हुआ। मुम्बई इंडियन्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी की। मुंबई ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 148 रन की पारी खेली। इतने कम स्कोर के टारगेट से लगा की चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार विजेता टीम बनेगी । हालांकि, ऐसा हो नहीं पाया चेन्नई सुपर किंग्स टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 125 रन ही बना पाई। महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 63 रन की शानदार पारी खेली। फिर भी टीम को खिताब जीतने में असफल रहे। मुंबई इंडियंस पहली बार चैंपियन आईपीएल की चैंपियन बनी, चेन्नई के हाथ से इस तरह तीसरा फाइनल मैच निकल गया।

IPL 2015: चेन्नई छठवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची। इस बार भी उसे मुकाबला देने मुंबई इंडियंस की टीम सामने थी। दोनों टीम के बीच 2013 में एक बार फाइनल मैच हो चुका था। तब मुंबई ने जीत हासिल की। इस बार चेन्नई के पास हिसाब बराबर कर अपने हर का बड़ा लेने का अच्छा मौका था। मुंबई ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 202 रन बनाए थे। इस टारगेट के जवाब में चेन्नई की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 161 रन ही बना पाई। जिससे चौथी बार चेन्नई खिताब जीतने से रह गई।

IPL 2018: दो साल के रुकावट के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैच में वापस आई। चेन्नई सुपर किंग्स सातवीं बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। इस बार फाइनल में चेन्नई के सामने सनराइजर्स हैदराबाद थी। धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करना तय किया। सनराइजर्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 178 रन बनाए। जवाब में चेन्नई ने शेन वॉटसन के धमाकेदार शतक की बदौलत 18.3 ओवर में ही मात्र दो विकेट खोकर 181 रन लक्ष्य तक पहुंच गए। शानदार आंकड़ों और बल्लेबाजी से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम फाइनल मैच में जीत हासिल कर चुकी थी। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी थी। शतक की पारी खेलते हुए वॉटसन ने 57 गेंद पर 117 रन बनाए।

IPL 2019: चेन्नई सुपर किंग्स को आठवीं बार इस सीजन में फाइनल मैच खेलने का मौका मिला। चेन्नई तीसरी बार मुंबई टीम के सामनेब उतरी। मुंबई उसे दो बार फाइनल हरा चुका था। इस बार रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुंबई ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 149 रन बनाए। चेन्नई को एक बार फिर वॉटसन चैंपियन बनाने के करीब पहुंच गए। उन्होंने 59 गेंद पर 80 रन बनाए, लेकिन टीम लक्ष्य से एक रन दूर रह गई। मुंबई इंडियंस एक रन से मैच जीतने में सफल हो गई।

IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम नौवीं बार फाइनल खेलने उतरी। इस बार फिर उसके सामने कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम थी। कोलकाता के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। चेन्नई ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाए। फाफ डुप्लेसिस ने 86 रन बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 165 रन ही बना पाई, शुभमन गिल ने उस समय में 51 बनाए थे। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चौथी बार चैंपियन बन चुकी थी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story