×

IPL 2023 Final GT Vs CSK: अहमदाबाद में चलेगा माही मैजिक या फिर हार्दिक करेंगे 'गरबा'?

IPL 2023 Final GT Vs CSK: आईपीएल 2023 का महामुकाबला रविवार शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टडियम में खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण अब यह रिजर्व डे यानी आज सोमवार को खेला जाएगा।

Hariom Dwivedi
Published on: 29 May 2023 11:12 AM GMT (Updated on: 29 May 2023 8:36 AM GMT)
IPL 2023 Final GT Vs CSK: अहमदाबाद में चलेगा माही मैजिक या फिर हार्दिक करेंगे गरबा?
X
IPL 2023 Final GT Vs CSK

IPL 2023 Final GT Vs CSK: एक कहावत है कि गुरु गुड़ रहे और चेला शक्कर हो गये। गुजरात टायटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या के पास इसे सही साबित करने का शायद आज आखिरी मौका है। आईपीएल 2023 का महामुकाबला रविवार शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टडियम में खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। अब यह मुकाबला रिजर्व डे यानी आज सोमवार को उसी समय पर खेला जाएगा। आज के मुकाबले में एक तरफ धुरंधर धोनी की टीम होगी तो दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या के रणबांकुरे। हार्दिक, धोनी को अपना आदर्श मानते हैं। दोनों के बीच गुरु-शिष्य का रिश्ता है।

कयास लगाये जा रहे हैं कि खिलाड़ी के तौर पर धोनी करियर का यह अंतिम आईपीएल सत्र होगा। ऐसे में टीम के खिलाड़ियों की कोशिश 5वीं बार ट्रॉफी जीत के साथ धोनी को विदाई करने की होगी। लेकिन, धोनी के पांचवें खिताब के जीत की राह में सबसे बड़ा रोड़ा उनका शिष्य हार्दिक पांड्या ही है। शुभमन गिल जैसे युवा खिलाड़ियों से लैस हार्दिक की टीम लगातार दूसरी बार खिताब जीतने को बेताब है। ऐसे में यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहने की उम्मीद है।

कचरे को सोना बना देते हैं धोनी: मैथ्यू हेडेन

महेंद्र सिंह धोनी को करिश्माई कप्तान माना जाता है। दुनिया भर में उनकी कैप्टेंसी का कोई सानी नहीं है। कहा जाता है कि वह जिस पत्थर को छू लें वह सोना बन जाता है। उनमें किसी भी खिलाड़ी से बेहतर प्रदर्शन करवाने का माद्दा है। ऋतुराज गायकवाड़ और रवींद्र जडेजा जैसे अनगिनत प्लेयर्स को उन्होंने तराशा है। पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन महेंद्र सिंह धोनी को जादूगर करार देते हैं। वह कहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी में ऐसी काबिलियत है जो किसी और के कचरे को सोने में बदल देते हैं। वह काफी कुशल और सकारात्कम कप्तान हैं।

हार्दिक की कप्तानी के मुरीद हैं गावस्कर

हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2023 में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है। वह कप्तानी भी गजब की कर रहे हैं। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर तो हार्दिक की कप्तानी के मुरीद ही हो गये हैं। वह कहते हैं कि हार्दिक पांड्या टीम जो इत्मीनान का भाव लाते हैं, उनमें महेंद्र सिंह धोनी की झलकियां दिखती हैं। हार्दिक खुद कह चुके हैं कि वह धोनी के मुरीद हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक ने कितनी कुशलता से धोनी से मैदान के दांव-पेंच सीखे हैं वहीं, नजर इस पर भी होगी कि क्या धोनी ने सभी पैंतरे दिखा दिये हैं या फिर अभी अंतिम दांव आना बाकी है?

दोनों टीमों में मैच विनर्स की भरमार

हार्दिक के पास राशिद खान जैसा करिश्माई गेंदबाज है तो धोनी के पास सर रवींद्र जाड़ेजा है। गुजरात के पास शुभमन गिल जैसा सलामी बल्लेबाज है तो चेन्नई के पास भी ऋतुराज गायकवाड़ हैं। इधर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हैं तो उधर मथीस पाथिराना। जीटी के पास अफगानिस्तान के नूर अहमद हैं तो सीएसके के पास श्रीलंका के महीश तीक्ष्णा। इसके अलावा गुजरात के लिए विजय शंकर, मोहित शर्मा और राहुल तेवतिया शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं तो चेन्नई के पास भी अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, डेवोन कॉन्वे, मोइन अली और तुषार पांडेय जैसे मैच जिताऊ खिलाड़ी हैं।

दबाव में बिखरेगा और कौन निखरेगा?

खेल के जानकार भी आज के मुकाबले को बेहद रोमांचक मानते हैं। दोनों ही टीमों के पास मैच विनर प्लेयर्स की भरमार है। मैदान पर दोनों कप्तानों की रणनीति हार-जीत का फैसला करेगी। जो भी कप्तान विरोधी टीम के लिए बेहतर रणनीति पर अमल करेगा, विजय उसकी होगी। देखना होगा कि दबाव में कौन बिखरता है और कौन निखरता है। दोनों टीमों के बीच अब तक चार मैच खेले गये हैं, जिनमें तीन गुजरात ने जीते हैं। फाइनल मुकाबला भी गुजरात के होमग्राउंड पर खेला जाना है, लेकिन सामने शातिर दिमाग महेंद्र सिंह धोनी हैं जो किसी भी अनहोनी को होनी में बदल सकते हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story