×

IPL 2023 Final CSK vs GT: गुरु धोनी को चुनौती देंगे शिष्य हार्दिक, ओपनिंग मैच खेलने वाली टीमों में पहली बार खिताबी भिड़ंत

IPL 2023 Final CSK vs GT: पहला क्वालीफायर जीतने के बाद चेन्नई की टीम सबसे पहले फाइनल में पहुंची थी जबकि गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को हराकर चेन्नई की टीम को चुनौती देने का मौका हासिल किया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 May 2023 8:37 AM GMT
IPL 2023 Final CSK vs GT: गुरु धोनी को चुनौती देंगे शिष्य हार्दिक, ओपनिंग मैच खेलने वाली टीमों में पहली बार खिताबी भिड़ंत
X
IPL 2023 Final CSK vs GT (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 Final CSK vs GT: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का करीब दो महीने से चल रहा सफर अब आखिरी मुकाम पर पहुंच गया है। आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गत विजेता गुजरात टाइटंस और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। आईपीएल के इतिहास में पहली बार ओपनिंग मैच खेलने वाली दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

पहला क्वालीफायर जीतने के बाद चेन्नई की टीम सबसे पहले फाइनल में पहुंची थी जबकि गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को हराकर चेन्नई की टीम को चुनौती देने का मौका हासिल किया है। इस बार के फाइनल मुकाबले में गुरु धोनी को पांचवे आईपीएल खिताब की राह में शिष्य हार्दिक पंड्या की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। दुनिया भर के क्रिकेट फैंस आईपीएल के फाइनल मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईपीएल के फाइनल मैच दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

IPL के इतिहास में पहली बार सुखद संयोग

आईपीएल के मौजूदा सीजन का पहला मैच गत 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीमों के बीच खेला गया था। इस पहले मैच के दौरान गुजरात की टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल करते हुए अपनी ताकत दिखाई थी। हालांकि बाद में क्वालीफायर 1 के दौरान भी दोनों टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी। इस मैच के दौरान धोनी की टीम ने अपनी ताकत दिखाते हुए पिछली हार का बदला लिया था। इसके साथ ही चेन्नई की टीम सबसे पहले आईपीएल के फाइनल में पहुंच गई थी।

अब आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक सुखद संयोग बन गया है। पहली बार ऐसा हो रहा है जब ओपनिंग मैच खेलने वाली दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आईपीएल के मौजूदा सीजन में दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच जीत चुकी हैं और ऐसे में फाइनल के दौरान दोनों टीमों में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

गुजरात की टीम में शुभमन गिल बड़ी ताकत

गुजरात की टीम में ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें रहेंगी। गिल इन दिनों जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं और उन्हें आउट करना चेन्नई के गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती होगा। इस बार के आईपीएल में शुभमन गिल 16 मैच खेलकर 851 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 129 रनों का रहा है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ हो गुजरात की जीत में शुभमन गिल के शतक की ही सबसे बड़ी भूमिका रही।

गिल के अलावा कप्तान हार्दिक पंड्या पर भी सबकी निगाहें होंगी। मौजूदा आईपीएल सीजन में हार्दिक 15 मैचों के दौरान 325 रन बना चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने 3 विकेट भी हासिल किए हैं। गुजरात की टीम की ओर से गेंदबाजी का सबसे बड़ा दारोमदार मोहम्मद शमी पर होगा। शमी ने मौजूदा सीजन में 16 मैच के दौरान 28 विकेट हासिल किए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन पर चार विकेट रहा है।

चेन्नई की टीम में इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में ऋतुराज गायकवाड़ ने भी इस बार के आईपीएल में जोरदार खेल दिखाया है। उन्होंने 15 मैचों के दौरान 564 रन बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 92 रहा है। इस बार के आईपीएल में वे चार अर्धशतक लगा चुके हैं। उन्हें सस्ते में आउट करना गुजरात के गेंदबाजों के लिए कड़ी चुनौती होगा। चेन्नई की टीम में डेटोनेटर कॉन्वे के प्रदर्शन पर भी सबकी निगाहें होंगी। इस बार आईपीएल में वे 15 मैचों के दौरान 625 रन बना चुके हैं और उनका भी सर्वश्रेष्ठ स्कोर 92 रन रहा है। वे इस बार 6 अर्धशतक लगा चुके हैं।

चेन्नई की टीम में रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन भी बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। जडेजा इस बार 15 मैचों में 175 रन बनाने के साथ 19 विकेट भी हासिल कर चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रनों पर 3 विकेट लेने का रहा है।

दोनों टीमें बना सकती हैं रिकॉर्ड

यदि आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार आईपीएल चैंपियन बनने में कामयाबी हासिल की है। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम रही है जिसने 4 बार आईपीएल का फाइनल मुकाबला जीता है। यदि चेन्नई की टीम आज जीत हासिल करने में कामयाब रही तो वह मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबरी करने में कामयाब होगी।

गुजरात टाइटंस की टीम ने पिछली बार आईपीएल का खिताब जीता था। यदि आज के मुकाबले में गुजरात की टीम फाइनल जीत जाती है तो वह एक खास रिकॉर्ड बनाने में कामयाब होगी। गुजरात आईपीएल के इतिहास में तीसरी ऐसी टीम बन जाएगी जिसने लगातार दो खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। चेन्नई ने 2010 और 2011 में लगातार खिताब जीते थे जबकि मुंबई की टीम 2019 और 2020 में लगातार फाइनल जीतने में कामयाब रही थी।

गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श बताते रहे हैं और आज गुरु और शिष्य की टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story