×

IPL 2023: जानिए क्या मिलेगा आईपीएल विनर्स को, इमर्जिंग प्लेयर्स को भी मिलेगा बेहतर प्रदर्शन का फायदा.....

IPL 2023: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप विजेता को 15-15 लाख रुपये और टूर्नामेंट के इमर्जिंग खिलाड़ी को 20 लाख रुपये मिलेंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 May 2023 7:33 PM GMT (Updated on: 28 May 2023 7:55 AM GMT)
IPL 2023: जानिए क्या मिलेगा आईपीएल विनर्स को, इमर्जिंग प्लेयर्स को भी मिलेगा बेहतर प्रदर्शन का फायदा.....
X
TATA IPL2023 winner prize (Pic Credit - Social Media)

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग खेल के चर्चे खूब है। आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी तब से अब तक शुरु हुए इस लीग के फैंस फॉलोअर्स में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। विनर टीम को मालामाल करने के तरीके से भी आईपीएल लोकप्रिय होता जा रहा है।

लीग के शुरू होने से पहले देश विदेश से खिलाड़ियों को सीजन में खेलने के लिए बोली लगाकर खरीदा जाता है। सीजन खत्म होने के साथ लीग के एंडिंग में जितने वाले टीम के साथ काम रेटिंग वाले टीम के खिलाडियों को भी करोड़ों से लाखों रुपए तक पुरस्कार के रूप में दिए जाते है। अबकी आईपीएल 16 के सीजन में मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी को भी 12 लाख रुपये प्राइज के तौर पर दिया जायेगा।

आईपीएल लीग के शुरुआती दो सीजन में विनर टीम को प्राइज के तौर पर 4.8 करोड़ रुपये दिए गए थे, वहीं उपविजेता टीम को 2.4 करोड़ रुपये दिए गए थे। पिछले साल चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस को प्राइज के तौर पर 20 करोड़ रुपए दिए गए थे। वहीं राजस्थान रॉयल्स को 13 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर दिया गया था।

अबकी विनर टीम होगी करोड़ों के पुरस्कार से मालामाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2023 में विनर टीम को प्राइज के तौर पर कुल 46.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ऑरेंज कैप(ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को) और पर्पल कैप( ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को) विजेता को 15-15 लाख रुपये दिए जायेंगे वहीं, लीग के इमर्जिंग प्लेयर्स को भी 20 लाख रुपये मिलेंगे। इस टूर्नामेंट में सीजन के मोस्ट कीमती खिलाड़ी(Valuable Player) जिसने जोरदार प्रदर्शन दिया है उसे को 12 लाख रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे।

माही के धुरंधर करेंगे हार्दिक की टीम से मुकाबला

IPL 2023 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किग्स (CSK)और गुजरात टाइटंस(GT) के बीच होना है। आईपीएल के 16वें सीज़न का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। रविवार 28 मई को ग्राउंड में दर्शकों का ताता मैच देखने के लिए स्टेडियम में लगेगा मैच खुब रोमांचक होने वाला है। बता दें कि फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर-1 के मैच में चेन्नई ने गुजरात को 15 रनों से हराया था। वहीं क्वालिफायर-2 मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को 62 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचने का लक्ष्य सिद्ध किया। चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच अबतक चार मुकाबले खेले गए हैं जिसमें चेन्नई ने एक तो बाकी के तीन मुकाबले में गुजरात ने जीत दर्ज की है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story