×

IPL 2023 Playoffs: BCCI ने शुरू की नई मुहिम, जाने क्यों डॉट बॉल की जगह दिख रहा था पेड़...

IPL 2023 Playoffs: यह बोर्ड की एक बड़ी पहल है और इससे दुनिया भर के लोगों में जागरूकता भी फैलेगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 25 May 2023 8:59 AM GMT
IPL 2023 Playoffs: BCCI ने शुरू की नई मुहिम, जाने क्यों डॉट बॉल की जगह दिख रहा था पेड़...
X
Dot Ball show with Tree symbol(Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 Playoffs: आईपीएल 2023 (IPL 2023) का मैच अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। मैच के इस सीजन में प्लेऑफ की शुरुआत भी हो चुकी है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल के इस सीजन का पहला क्वालीफायर गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। बीसीसीआई ने प्लेऑफ को लेकर एक चौकाने वाला फैसला लिया है।

पेड़ का निशान लोगो को कर रहा था कन्फ्यूज

फेकी गई हर एक डॉट बॉल की जगह आईपीएल मैच में स्क्रीन पर पेड़ों का निशान देखा गया। कुछ देर के लिए इस चीज ने फैंस को सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर डॉट बॉल की जगह पेड़ का निशान क्यों दिखाया जा रहा है। जब सोशल मीडिया पर लोगों के सवालों की बाढ़ आई तो इसके बाद सारा मामला बीसीसीआई ने साफ कर दिया।

डॉट बॉल पर लगेगा पेड़

दरअसल, बीसीसीआई ने यह निर्णय लिया है कि प्लेऑफ के दौरान फेंकी गई हर डॉट बॉल पर 500 पेड़ लगाए जायेंगे। यह क्रिकेट बोर्ड का एक बड़ा पहल है। जिससे दुनिया भर के लोगों में पर्यावरण को लेकर जागरूकता भी फैलेगी।

लगेंगे 15000 से ज्यादा पेड़

क्वालीफायर मैच में पहली पारी के दौरान गुजरात के धुरंधरों ने कुल 34 डॉट बॉल फेंका। इसका मतलब यह है कि अब इन बिंदुओं के कारण 17 हजार पेड़ लगाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

पहले क्वालीफायर में 84 डॉट बॉल

गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले में गेंदों ने 84 डॉट बॉल फेंकी है। अब बीसीसीआई 42000 पेड़ लगाएंगी। मैच में सबसे ज्यादा 12 डॉट गेंदें चेन्नई सुपर किंग्स के रविंद्र जडेजा ने फेंकी है। वहीं तुषार देशपांडे की भी 11 बॉल डॉट रहीं।

फाइनल में पहुंची चेन्नई

रुतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 16 वें सीजन में जीत दर्ज की है। पहले क्वालीफायर मुकाबले में मंगलवार को गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर पांचवीं बार चैंपियन बनने की तरफ कदम आगे उठाया है। गायकवाड़ की 44 गेंद 60 रन की पारी के दम पर चेन्नई ने सात विकेट पर 172 रन बनाने के बाद गुजरात टाइटंस की पारी को आखिरी गेंद पर 157 रन पर समेट कर 10वीं बार फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

गुजरात टाइटंस की टीम दूसरे क्वालीफायर में लखनऊ सुपरजायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच बुधवार को खेले जाने वाले एलीमिनेटर मुकाबले में जितने वाली मुंबई इंडियंस की टीम से भिड़ेगी। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपरजांयट्स के सामने जीत के लिए 183 रन का लक्ष्य रखा था, लखनऊ की टीम 16.3 ओवर में 101 रन पर ढेर हो गई. मधवाल ने पांच रन देकर पांच विकेट लिए

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story