×

LSG vs MI: विदेशी खिलाड़ियों के भरोसे लखनऊ की टीम, मुंबई के खिलाफ आज एलिमिनेटर मुकाबला

IPL 2023 Lucknow Super Giants vs Mumbai Indians: आईपीएल 2023 का एलिमिनेटर मुकाबला आज लखनऊ सुपर जॉयंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से ये मुकाबला खेला जाएगा। आज के मैच में जो भी टीम हारी टूर्नामेंट में उसका सफर खत्म हो जाएगा।

Hariom Dwivedi
Published on: 24 May 2023 10:57 AM GMT (Updated on: 24 May 2023 10:16 PM GMT)
LSG vs MI: विदेशी खिलाड़ियों के भरोसे लखनऊ की टीम, मुंबई के खिलाफ आज एलिमिनेटर मुकाबला
X
लखनऊ सुपर जॉयंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच आज एलिमिनेटर मुकाबला।

IPL 2023 Lucknow Super Giants vs Mumbai Indians: आईपीएल 2023 का एलिमिनेटर मुकाबला आज लखनऊ सुपर जॉयंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से ये मुकाबला खेला जाएगा। आज के मैच में जो भी टीम हारी टूर्नामेंट में उसका सफर खत्म हो जाएगा। जीतने वाली टीम का मुकाबला गुजरात टायटंस से होगा। मुंबई की कोशिश छठी बार आईपीएल का खिताब जीतने पर होगी वहीं, लखनऊ जीती तो आईपीएल को नया चैम्पियन मिल जाएगा। लखनऊ सुपर जायंट्स को एक बार विदेशी खिलाड़ियों से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी, क्योंकि अभी तक देशी खिलाड़ियों ने टीम के लिए खास प्रदर्शन नहीं किया है।

लखनऊ की टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने तीन विदेशी खिलाड़ियों की भूमिका सबसे अहम रही है। इनमें मार्कस स्टॉयनिस, काइल मायर्स और निकोलस पूरन हैं। स्टॉयनिस ने अब तक 14 मैंचों 150 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाये हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 89 रन है। काइल मायर्स ने लखनऊ के लिए 12 मैचों 144 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट 361 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 73 रन रहा है। वहीं, कैरेबियाई बल्लेबाज निकोलस पूरन ने 14 मैचों में 358 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 173 से भी ऊपर रहा है। मुंबई के खिलाफ एक और विदेशी खिलाड़ी क्विंटन डिकॉक भी अहम रोल अदा कर सकते हैं।

इन देशी खिलाड़ियों ने दिखाया दम

आईपीएल 2023 के दौरान अगर लखनऊ सुपर जॉयंट्स के खिलाड़ियों का आंकलन किया जाये तो ज्यादातर जीत विदेशी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिलाई है। हालांकि, एलएसजी के बल्लेबाज आयुष बडोनी ने मध्यक्रम और निचले क्रम पर कई बार अच्छी बल्लेबाजी की है। इसके अलावा स्पिन गेंदबाज रवि विश्नोई ने लखनऊ के लिए कमाल की गेंदबाजी की है। उन्होंने 14 मैचों में 16 विकेट झटके हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 7.76 की रही है। इसके अलावा टीम के तेज भारतीय गेंदबाज यस ठाकुर ने भी 10 विकेट झटके हैं।

लखनऊ के लिए चिंता का सबब

लखनऊ के लिए चिंता का सबब स्थायी कप्तान केएल राहुल का नहीं होना है। चोट के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हैं। बल्लेबाजी में भी उनकी कमी खल रही है। हालांकि, कुणाल पांड्या कप्तानी की जिम्मेदारी अच्छे से निभा रहे हैं। दूसरी चिंता दीपक हुड्डा को लेकर है, जिनका बल्ला अभी तक रूठा है। टीम प्रबंधन ने उन्हें लगभग सभी मैचों प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रखा है लेकिन 11 मैचों वह अब तक महज 69 रन ही बना पाये हैं। इस दौरान उनका औसत बेहद ही मामूली यानी 6.90 का रहा है।

मुंबई पर भारी पड़ा है लखनऊ

आईपीएल के इतिहास की बात करें तो लखनऊ सुपर जॉयंट्स की टीम मुंबई इंडियंस पर भारी पड़ी है। दोनों के बीच अब तक कुल 03 मुकाबले खेले गये हैं। तीनों ही मुकाबले लखनऊ की टीम जीती है। कुणाल की अगुआई में टीम की कोशिश एक बार फिर मुंबई को हराने की होगी वहीं, रोहित शर्मा की अगुआई में मुंबई की कोशिश लखनऊ के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने पर होगी। टूर्नामेंट में ऐन वक्त पर मुंबई के खिलाड़ी जबर्दस्त फॉर्म में आ गये हैं।

एलिमिनेटर मुकाबले का दर्द समझती है LSG

लखनऊ की टीम एलिमिनेटर मुकाबले का दर्द बखूबी समझती है। पिछले साल एलिमिनेटर मुकाबले में टीम बाहर हो गई थी। वहीं, मुंबई इंडियंस की बात करें तो रोहित की टीम ने अब तक तीन एलिमनेटर मुकाबले खेले हैं। दो में उसे जीत मिली है जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में दोनों टीमें यह मुकाबले जीतने में पूरी दम झोंक देंगी।

लखनऊ को इन खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान

लखनऊ की टीम को अगर मुंबई के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबला जीतना है तो उसे कुछ खिलाड़ियों के खिलाफ ठोस रणनीति बनानी होगी। इनमें सूर्यकुमार यादव (511 रन), ईशान किशन (439 रन), कैमरून ग्रीन (381 रन), रोहित शर्मा (313 रन) और तिलक वर्मा (274 रन) शामिल हैं। इनमें कोई भी खिलाड़ी अकेले दम पर मैच जिताने में सक्षम है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story