×

RCB vs GT IPL 2023: एक मैच में दो शतक सीज़न का यह मैच, दोनों टीम के लिए यादगार

RCB vs GT IPL 2023: शुभमन गिल के दूसरे आईपीएल 2023 शतक ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया क्योंकि गुजरात टाइटन्स ने आरसीबी को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 May 2023 12:57 PM GMT (Updated on: 22 May 2023 2:38 PM GMT)
RCB vs GT IPL 2023: एक मैच में दो शतक सीज़न का यह मैच, दोनों टीम के लिए यादगार
X
RCB vs GT IPL 2023 (Pic Credit - Twitter)

RCB vs GT IPL 2023: आईपीएल 2023 के आखिरी लीग में गुजरात टाइटन्स ने अपने छह विकेट से जीत हासिल की। बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर प्लेऑफ से भी बाहर कर दिया। 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, गुजरात टाइटंस ने 19.1 ओवर में ही 198/4 पर पहुंच गया, जिसमें शुभमन गिल ने लास्ट में क्या जोरदार चक्का जड़ा। शुभमन गिल ने छक्के के साथ 52 गेंद में पांच चौके और आठ छक्के की मदद से 104 रन की नाबाद पारी खेली। जिसके साथ गिल का आईपीएल करियर में दूसरा शतक पूरा हुआ।

वहीं आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज ने दो तो झटके हालांकि, गेंदबाजों ने मैच को ढीला छोड़ दिया। पहले बारिश के कारण मैच में देरी हुई और जब यह शुरू हुआ, तब विराट कोहली ने अकेले ही आरसीबी को 20 ओवरों में 197/5 पर पहुंचा दिया, जिसमें 61 गेंदों पर 101 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और अधिकतम रन थे। गुजरात टाइटंस पहले ही प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई कर चुकी थी और टेबल टॉपर्स के रूप में लीग के मैच को खत्म की है।

बैंगलोर इस बार भी आईपीएल खिताब से रहा दूर

सोलह साल, और अभी तक एक भी इंडियन प्रीमियर लीग( IPL) का खिताब नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भाग्य जीत के प्रश्न पर अटका रहा है। भले ही हर साल, जैसा कि टीम और उसके फैंस नए सिरे से उम्मीद और विश्वास के साथ नए आईपीएल सीज़न के लिए तैयार होते है। लेकिन फिर भी उम्मीद टूटती है और अंतिम परिणाम टीम के साथ फैंस को भी नाराज करता है।आईपीएल 2023 का मैच भी ऐसा ही रहा है इसमें कुछ अलग नही था। आरसीबी एक बार फिर करीब आ चुकी थी, लेकिन यहां तक आने के बाद भी आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम हो गई। बीते तीन सीज़न के मैच के बाद यह पहली बार है जब आरसीबी शीर्ष चार में जगह नहीं बना पाई क्योंकि गुजरात के शेरों में एक शुभमन गिल ने सीज़न के आखिरी लीग मैच में शतक लगाया और टीम छह विकेट से जीत के साथ आरसीबी के सपनों को भी तोड़ दिया।

विराट कोहली का एक के बाद एक शतक

आईपीएल में उनका 7वां शतक - व्यर्थ चला गया क्योंकि शुभमन गिल के इस सीज़न के दूसरे शतक ने किंग कोहली के कठिन प्रयासों पर पानी फेर दिया। आरसीबी के दिल में खंजर डाल दिया। मुंबई इंडियंस द्वारा सनराइजर्स हैदराबाद को हराने के बाद 16 अंकों की छलांग लगाने के बाद, आरसीबी को मुंबई को पछाड़ने और प्लेऑफ में खुद को सुरक्षित करने के लिए एक जीत की जरूरत थी। लेकिन गिल की 52 गेंदों में 5 चौकों और 8 छक्कों की मदद से नाबाद 104 रन की मदद से गुजरात ने मैच में जीत दर्ज कर लिया।

आरसीबी टीम की उम्मीद टूटी तो इमोशनल हुए खिलाड़ी

जिस अंदाज में गिल ने आरसीबी के उम्मीदों को तोड़ा है। उनके आखिरी तीन छक्के बेहद अहम मोड़ पर आए। 18वां ओवर मोहम्मद सिराज एक लंबी गेंद के रूप में खेला गया जिसे गिल ने स्टैंड में भेज दिया। बाद में, अंत से पहले के ओवर में, गिल ने हर्षल पटेल से एक और भयानक छक्का लगाने के लिए फुल टॉस फेंका। अंतिम झटका सीधे जमीन के नीचे लगाया गया, जिसने गुजरात टीम में उत्साह पैदा कर दिया, लेकिन आरसीबी सदमे में चल गया, जहां परेशान विराट कोहली सरप्राइज्ड दिख रहे थे। जमीन पर पानी की बोतल फेंकने से पहले कोहली कुछ सेकंड के लिए सुन्न दिखे। कैमरे ने सिराज को पैन किया, जो एक टीम के साथी द्वारा मदद किए जाने से पहले जमीन पर निश्चल लेटा हुआ था। गिल और गुजरात की जीत ने आरसीबी को एक भावनात्मक दुख दे दिया था। हालांकि आरसीबी ने भी शानदार प्रदर्शन मैच में किया। कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसिस की परियों ने मैच में शानदार पेशकश दी थी। विराट कोहली ने एक बार फिर से फैंस का दिल जीता लिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story