×

Nicholas Pooran IPL 2023: RCB के खिलाफ पूरन ने मचा दी तबाही, सबसे तेज पचासा, पठान और नरेन के रिकॉर्ड की बराबरी

Nicholas Pooran IPL 2023: इस हाई स्कोरिंग मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम ने आखिरी बॉल पर 1 विकेट से जीत हासिल की।

Anshuman Tiwari
Published on: 11 April 2023 10:02 AM GMT
Nicholas Pooran IPL 2023: RCB के खिलाफ पूरन ने मचा दी तबाही, सबसे तेज पचासा, पठान और नरेन के रिकॉर्ड की बराबरी
X
Nicholas Pooran (photo: social media )

Nicholas Pooran IPL 2023: एक रन, एक विकेट और एक गेंद। सचमुच यह आईपीएल के मौजूदा सीजन में दिल की धड़कनें रोक देने वाला मुकाबला था। लखनऊ सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच सोमवार को खेले रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर हार-जीत का फैसला हो सका। इस हाई स्कोरिंग मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम ने आखिरी बॉल पर 1 विकेट से जीत हासिल की। आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवर मे 2 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए थे जिसके जवाब में लखनऊ सुपरजायंट्स ने 9 विकेट पर 213 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

लखनऊ की टीम को जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका कैरेबियाई बल्लेबाज निकोलस पूरन की रही जिन्होंने 19 गेंदों पर 62 रनों की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इस दौरान पूरन ने 7 छक्के और 4 चौके जड़े। पूरन की इस विस्फोटक पारी के सामने आरसीबी का विशाल स्कोर भी बौना साबित हुआ। लखनऊ के स्टोइनिस ने भी पूरन का बखूबी साथ दिया जिन्होंने 30 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेली। इस दौरान स्टोइनिस ने 6 चौके और 5 छक्के जोड़कर आरसीबी की टीम को हतप्रभ कर दिया। लखनऊ की टीम को जीत दिलाने में इन दोनों बल्लेबाजों की सबसे बड़ी भूमिका रही।

सिर्फ 15 गेंदों पर अर्धशतक का कमाल

लखनऊ की ओर से जब निकोलस पूरन बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे तो लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम की स्थिति अच्छी नहीं थी। उस समय लखनऊ की टीम ने 105 रनों के स्कोर पर अपने पांच महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। लखनऊ को 53 गेंद में 108 रन बनाने थे। पूरन ने मैदान पर उतरते ही ऐसी तबाही मचाई कि मैच आरसीबी के हाथ से निकल गया। पूरन ने सिर्फ 15 गेंदों में अर्धशतक जोड़ दिया। कर्ण शर्मा के 13वें ओवर में उन्होंने 20 और हर्शल पटेल के अगले ओवर में 18 रन बनाए। पार्नेल के अगले ओवर में उन्होंने 17 रन बनाकर आईपीएल का अपना पांचवां अर्धशतक जड़ा।

उन्होंने 19 गेंदों पर 62 रनों की यादगार पारी खेली और इस दौरान 7 गगनचुंबी छक्के और 4 चौके जड़े। पूरन 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए और उस समय टीम का स्कोर 189 रनों पर पहुंच गया था। उस समय टीम को जीत के लिए 18 गेंदों पर सिर्फ 24 रनों की दरकार थी। इस तरह पूरन ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से लखनऊ की टीम को विजय द्वार तक पहुंचा दिया था।

पठान और नरेन के रिकॉर्ड की बराबरी

पूरन ने सोमवार को करीब 340 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। पूरन ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे तेज अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने आईपीएल के इतिहास में दूसरी सबसे तेज फिफ्टी लगाने में कामयाबी हासिल की।

उनसे पहले यूसुफ पठान और सुनील नरेन भी आईपीएल में 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ चुके हैं। यूसुफ पठान ने यह कमाल 2014 में दिखाया था जबकि सुनील नरेन ने 2017 के आईपीएल सीजन में 15 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का बड़ा कारनामा किया था।

अजिंक्य रहाणे को पीछे छोड़ा

पूरन से पहले आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के अजिंक्य रहाणे के नाम दर्ज था जिन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 19 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। मुंबई इंडियंस के खिलाफ रहाणे ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की थी और सिर्फ 27 गेंदों में 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। अब पूरन रहाणे से आगे निकल गए हैं क्योंकि उन्होंने सिर्फ 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया।

राहुल और कमिंस के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

वैसे यदि आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड केएल राहुल और पैट कमिंस के नाम दर्ज है। ये दोनों खिलाड़ी सिर्फ 14 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कमाल दिखा चुके हैं। राहुल ने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया था जबकि कमिंस ने पिछले साल मुंबई इंडियंस के खिलाफ 14 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कमाल दिखाया था। अब आईपीएल में दूसरी सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड निकोलस पूरन के नाम यूसुफ पठान और सुनील नरेन के साथ संयुक्त रूप से दर्ज हो गया है।

स्टोइनिस की भी कमाल की बल्लेबाजी

वैसे यदि सोमवार के मैच की बात की जाए तो आरसीबी की ओर से विराट कोहली,फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल ने भी शानदार बल्लेबाजी की। विराट ने 61, डुप्लेसिस ने 79 और मैक्सवेल ने 59 रनों की पारी खेली। इन पारियों के दम पर ही आरसीबी की टीम 2 विकेट पर 212 रन बनाने में कामयाब हुई। डु प्लेसिस ने आईपीएल के मौजूदा सीजन का सबसे लंबा छक्का भी जड़ा।

इसके जवाब में लखनऊ की ओर से निकोलस पूरन के अलावा स्टोइनिस ने शानदार बल्लेबाजी की। स्टोइनिस ने 30 गेंदों पर 65 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 5 छक्के जड़े। इस रोमांचक मुकाबले में लखनऊ की टीम ने आखिरी गेंद पर बाई के रूप में 1 रन लेते हुए 1 विकेट से शानदार जीत हासिल की।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story