×

IPL 2023 Playoffs: 70 मुकाबलों के साथ लीग खत्म, जाने क्या है प्लेऑफ का शेड्यूल कहां होंगे मैच....

IPL 2023 Playoffs: IPL 2023 के 16वें सीजन का मैच खत्म होने की कगार पर है 70 मैच होने के बाद लीग का सिलसिला खत्म हो चुका है 4 धुरंधर टीम प्ले ऑफ में खेलने के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 May 2023 12:55 PM GMT
IPL 2023 Playoffs: 70 मुकाबलों के साथ लीग खत्म, जाने क्या है प्लेऑफ का शेड्यूल कहां होंगे मैच....
X
Qualified Team for IPL 2023Play off (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 Playoffs: लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार को हुआ। जिसके बाद प्लेऑफ में खेलने के लिए टीम का नाम साफ हो गया है। इसके साथ ही प्ले ऑफ का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। पहले क्वालीफायर मैच में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स का आमना सामना होगा, उसके बाद दूसरे क्वालीफायर मैच में एलिमिनेटर मैच के तौर पर 24 मई को लखनऊ सुपर जायंटस और मुंबई इंडियंस का मुकाबला होगा।

कब कौन सी टीम हुई क्वालीफाई

प्ले ऑफ में खेलने के लिए सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने क्वालीफाई किया था फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने उसके बाद लखनऊ सुपर जायंस ने कोलकाता को हराकर प्ले ऑफ का रास्ता क्लियर किया था। वही बीते रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर गुजरात टाइटन्स भी प्ले ऑफ में पहुंच चुकी है। प्ले ऑफ में नॉकआउट स्टेज के लिए पिछले वर्ष की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस के साथ चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टक्कर होगी वहीं, लखनऊ सुपर जायंटस और मुंबई इंडियंस के बीच क्वालीफायर का मुकाबला होगा।

लीग स्टेज खत्म होने के बाद पहला क्वालीफायर 23 मई को खेला जाएगा जिसमें हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस का सामना एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। वहीं दूसरा मुकाबला 24 मई को होगा जिसमें लखनऊ सुपर जायंटस की टीम 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। यह दोनों ही मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपाक) में खेले जाएंगे। इसके बाद आईपीएल का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा जहां क्वालीफायर-2 के साथ फाइनल मुकाबला खेलना तय किया गया है। यह सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे।

IPL 2023 प्लेऑफ शेड्यूल(Playoff Schedule)

  • क्वालिफायर 1- गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में 23 मई को होगा।
  • एलिमिनेटर लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में 24 मई को होगा।
  • क्वालिफायर 2 - एलिमिनेटर का विजेता टीम बनाम क्वालीफायर 1 का हारने वाले टीम के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 26 मई को होगा।
  • फाइनल क्वालीफायर 1 का विजेता टीम बनाम क्वालीफायर 2 का विजेता टीम के साथ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 28 मई को खेला जाएगा।

कैसा है प्वाइंट्स टेबल में टीम का स्थान,

IPL 2023 के लीग स्टेज में कुल 70 मुकाबले खेले गए है। हर टीम को इस दौरान 14-14 मैच खेलने का मौका दिया गया था। पिछले वर्ष की चैंपियन रही गुजरात टाइटंस ने इस दौरान सबसे ज्यादा 10 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप रहकर नंबर 1 पर बनी रही, वहीं 8 जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स दूसरे स्थान पर बनी रही। तीसरे नंबर पर रहकर 17 प्वाइंट्स के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया, वहीं मुंबई इंडियंस 8 जीत के साथ चौथे नंबर पर बनी रही। हालांकि बीच में चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला गया था। जिससे दोनों टीमों को 1-1 नंबर दिए गए थे वही दोनों टीम का स्कोर 17 है।

टॉप पर बनी रही टीम गुजरात टाइटंस ने कुल 14 मैच में से 10 मैच जीते और 4 हार के साथ क्वालीफाई में पहुंची है, वहीं दूसरे नंबर पर रही चेन्नई सुपर किंग्स 14 में से 8 मैच जीती एक मैच बिना परिणाम का निकला और 5 हार के साथ क्वालीफाई हुई है, तीसरे नंबर पर रही टीम लखनऊ सुपर जायंट्स की स्थिति भी चेन्नई जैसी है हालांकि, पॉजिटिव मैच रेट होने के वजह से चेन्नई टीम दूसरे स्थान पर है। चौथे स्थान पर मुंबई इंडियन्स की टीम बनी रही उसने 14 मैच में 6 हारे है और 8 में जीत हासिल की है। मुंबई का मैच रेट नेगेटिव बना हुआ है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story