×

IPL 2023: दो भाई फाइनल में हो सकते है आमने-सामने, आईपीएल 2023 इतिहास में ऐसे होगा दर्ज..

IPL 2023: आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटन्स के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स ने भी प्लेऑफ में जगह बना ली है। गुजरात की कप्तानी हार्दिक पंड्या संभाल रहे हैं, वहीं उनके बड़े भाई क्रुणाल के कंधों लखनऊ की जिम्मेदारी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 May 2023 12:48 PM GMT
IPL 2023: दो भाई फाइनल में हो सकते है आमने-सामने, आईपीएल 2023 इतिहास में ऐसे होगा दर्ज..
X
IPL 2023 (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2023 में प्लेऑफ की टीम से लेकर डेट तक साफतौर पर जारी कर दिए गया है। प्लेऑफ का खेल अब साफ है। रविवार 21 मई को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए लास्ट लीग मैच में गत चैम्पियन टीम गुजरात टाइटन्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया है। इस हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ की रेस से छटकर बाहर हो चुकी है,पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने भी प्लेऑफ के लिए रास्ता साफ कर लिया है। गुजरात टाइटन्स, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स पहले ही प्लेऑफ में जगह बनाने वाली टीमों में से एक है।

यह है प्ले ऑफ का शेड्यूल

गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 23 मई को पहला क्वालिफायर मैच खेला जाएगा। एलिमिनेटर मुकाबला लखनऊ सुपरजायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच 24 मई को खेला जाएगा। ये दोनों मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम के ग्राउंड पर खेले जायेंगे। अगर कुछ उम्मीद लगाई जाए तो ऐसा भी हो सकता है कि लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के बीच इस बार आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाए अगर ऐसा हुआ तो दो भाई फाइनल मैच में आमने सामने होंगे। हालांकि, यहां तक पहुंचने के लिए दोनों टीमों को कुछ समझौते टीम के साथ कर नए तिगड़म लगाने होंगे।

ऐसे हो सकता है दो भाइयों के बीच मुकाबला

23 मई को होने वाले पहले प्ले ऑफ में गुजरात टाइटन्स टीम को पहले क्वालिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स को हराना होगा तो वह फाइनल में पहुंच सकती है। उसके बाद 24 मई को एलिमिनेटर राउंड में लखनऊ सुपर जायंट्स को मुंबई इंडियंस को मैट में हराना होगा। जिसके बाद दूसरा क्वालिफायर मैच 26 मई को होगा। इस मुकाबले में लखनऊ को चेन्नई के खिलाफ जीत जीत दर्ज करनी पड़ेगी। जिसके बाद दो पांड्या ब्रदर्स फाइनल में आमने सामने खेल सकते है। लेकिन अगर गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स आपस में 28 मई को होने वाला फाइनल मैच खेलती है तो यह काफी दिलचस्प रहेगा।

आईपीएल के 16 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब फाइनल मैच में दो सगे भाई आमने-सामने होंगे और अपनी अपनी टीम को एक कप्तान के रूप में बेहतर प्रदर्शन के करने के लिए गाइड करेंगे।

पांड्या ब्रदर्स का बेहतरीन प्रदर्शन

आईपीएल 2023 में हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पांड्या के परफॉर्मेंस पर नज़र डाला जाए तो, दाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने अपने बल्ले से गजब का कमाल दिखाया है। वहीं क्रुणाल पंड्या की गेंदबाजी ने फैंस को प्रभावित किया है। गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने अब तक 13 मैचों में 28.90 की औसत से 289 रन बनाने के साथ 3 विकेट भी चटकाए है। वहीं बाएं हाथ के ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने 14 मैचों में 9 विकेट लेने के साथ 20 रेट की औसत से नाबाद 180 रन बनाए है।

दोनों ही टीम का दूसरा सीजन

गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स का आईपीएल 2023 का यह सीजन आईपीएल का दूसरा सीजन है। आईपीएल 2022 की ऑक्शन से पहले हार्दिक पांड्या को गुजरात टीम की फ्रेंचाइजी ने 15 करोड़ रुपये में कप्तान के रूप में साइन कर लिया था। वही दूसरे पांड्या भाई क्रुणाल पंड्या को लखनऊ सुपर जायंट्स टीम ने आईपीएल ऑक्शन के दौरान 8.25 करोड़ रुपये में एक खिलाड़ी के रूप में खरीद लिया था लेकिन इस सीजन के दौरान लखनऊ के परमानेंट कप्तान केएल राहुल के चोटिल हों के कारण आईपीएल से हटना पड़ा जिनके स्थान क्रुणाल पंड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है।

केएल राहुल हुए बाहर तो पांड्या को मिली कैप्टेंसी

हार्दिक पंड्या को तो पहले ही सीजन में गुजरात टाइटन्स ने अपनी टीम के कप्तान के रूप में चुन लिया था। हार्दिक ने फैंस के उम्मीदों पर खड़े उतरकर गुजरात को पिछले वर्ष चैम्पियन भी बना दिया था। दूसरी ओर क्रुणाल को लखनऊ टीम का उपकप्तान बनाया गया था, जबकि टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई थी। मौजूदा सीजन में कप्तान केएल राहुल चोटिल होकर बाहर हुए फिर ऑपरेशन की बात जानकर पूरे आईपीएल से ही बाहर हो गए जिसके बाद कप्तानी क्रुणाल के हाथों में दे दी गई। क्रुणाल और हार्दिक पांड्या आईपीएल में कई सालों तक मुंबई इंडियंस के लिए एक साथ मैच खेले है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story