×

Joe Root Test Record: जो रुट ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर को पछाड़ किया ये बड़ा कारनामा

Tags:

Suryakant Soni
Published on: 3 Jun 2023 1:55 PM GMT
Joe Root Test Record: जो रुट ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर को पछाड़ किया ये बड़ा कारनामा
X
Joe Root Test Record (Pic Credit: Google Image)

Joe Root Test Record: आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच इंग्लैंड ने अपनी पकड़ काफी मजबूत बना ली है। पहली पारी के आधार पर इंग्लिश टीम ने 352 रनों की बढ़त बनाई थी। इस पारी में इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ जो रुट ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया। रूट ने अपनी इस पारी के दौरान 52 रन टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास बना दिया। उन्होंने अपनी इस पारी में सचिन तेंदुलकर और एलिस्टर कुक जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया।

रुट ने टेस्ट में पूरे किए 11 हजार रन:

इंग्लैंड के लिए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाज़ी का जिम्मा संभालने वाले जो रुट वर्तमान समय में सबसे शानदार बल्लेबाज़ों में शुमार है। अब उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 11 हज़ार से ज्यादा रन हो गए हैं। ऐसा करने वाले जो रुट इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं। उनके अलावा यह कीर्तिमान एलिस्टर कुक ने किया था। अपना 130वां टेस्ट मुकाबला खेल रहे रुट के नाम अब 50 से ज्यादा की औसत से 11 हज़ार से ज्यादा रन दर्ज हो गए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक भी जड़े हैं।

सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे:

बता दें इस मुकाबले में जो रुट ने सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले सचिन ने अपने करियर में 11 हज़ार रन बनाने के लिए 139 खेले थे। जबकि रुट ने यह उपलब्धि सिर्फ 130वें मुकाबले में अपने नाम की। इसके साथ ही रुट इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज़ 11000 रनों के आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। इस मामले में एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा है। कुक ने टेस्ट में 11 हजार रन 140वें मैच में पूरे किए थे।

इंग्लैंड ने 524 रनों पर घोषित की पहली पारी:

लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के गेंदबाज़ों के बाद बल्लेबाज़ों का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। इंग्लैंड के खिलाफ पूरी आयरिश टीम सिर्फ 172 रनों पर ढेर हो गई। इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 4 विकेट के नुकसान पर 524 रनों पर घोषित की। इंग्लैंड की इस पारी में ओली पोप ने शानदार दोहरा शतक जड़ा। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 352 रनों की बढ़त मिली हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story