×

कपिलदेव ने टीम मैनेजमेंट पर उठाए सवाल

कपिलदेव ने कहा कि केएल राहुल को फॉर्मेट नहीं बल्कि उनके शानदार फॉर्म के आधार पर टीम में शामिल किया जाना चाहिए था। जब आप एक टीम बनाते हैं तो आपको सारे खिलाडिय़ों में विश्वास भी पैदा करना होता है।

Shivakant Shukla
Published on: 25 Feb 2020 9:34 AM GMT
कपिलदेव ने टीम मैनेजमेंट पर उठाए सवाल
X

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत की करारी हार के बाद टीम इंडिया की खूब आलोचना हो रही है। भारत की टीम इस टेस्ट की दोनों पारियों में दो सौ रन नहीं बना सकी और उसे दस विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस हार के लिए टॉस हारने को बड़ा कारण बता रहे हैं मगर यह बात किसी को पच नहीं रही है। अब भारत को वल्र्ड कप जिता चुके टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिलदेव ने भारतीय मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने सवाल किया कि हर मैच में क्यों प्लेइंग इलेवन को बदल दिया जाता है।

भारतीयों का प्रदर्शन बेहद खराब

कपिलदेव का कहना है कि वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय खिलाडिय़ों हर क्षेत्र में खराब प्रदर्शन किया। कपिलदेव ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम की तारीफ करनी चाहिए क्योंकि वे इन दिनों बहुत अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं। तीन मैचों की वनडे सीराज को शानदार अंदाज में जीतने के बाद अब उन्होंने टेस्ट मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया है। अगर हम इस मैच का गंभीर रूप से विश्लेषण करें तो मेरी समझ में नहीं आता कि इतने बदलाव क्यों किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें—ट्रंप का भारत दौरा विदेशी मीडिया में छाया: जानें किसने क्या लिखा…

ऐसे में जीत की उम्मीद क्यों

भारत के चर्चित ऑलराउंडर रहे कपिलदेवने कहा कि हम लगभग हर मैच में नई टीम उतार रहे हैं। कोई भी टीम में नियमित नहीं है। अगर आपके स्थान की सुरक्षा नहीं है तो इससे खिलाडिय़ों की परफॉर्मेंस प्रभावित होती है। बैटिंग ऑर्डर में बड़ेनाम होने के बाद भी अगर आप दोनों पारियों में 200 का स्कोर नहीं बना पाते हैं तो फिर जीत की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यदि आपको जीत हासिल करनी है तो आपको ज्यादा योजनाएं और रणनीति बनानी होगी।

ये भी पढ़ें—ये खतरनाक बम! सेकेंडों में कर सकता है कई देशों को तबाह

राहुल को न खिलाने पर खफा

कपिलदेव ने कहा कि केएल राहुल को फॉर्मेट नहीं बल्कि उनके शानदार फॉर्म के आधार पर टीम में शामिल किया जाना चाहिए था। जब आप एक टीम बनाते हैं तो आपको सारे खिलाडिय़ों में विश्वास भी पैदा करना होता है। जब खिलाडिय़ों में विश्वास की कमी होगी तो निश्चित रूप से उनका खेल प्रभावित होगा। यह दुखद है कि मैनेजमेंट फॉर्मेट के हिसाब से खेलने वाले खिलाडिय़ों पर भरोसा करताहै। राहुल के अच्छीफॉर्म में होने के बावजूद वे बाहर बैठे हुए हैं जबकि होना यह चाहिए जब कोई खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में होतो उसे हर मैच में खिलाया जाना चाहिए।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story