45 साल पहले आज के ही दिन लॉर्ड्स के मैदान पर हुआ ऐसा, दुनिया रह गई हैरान

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज चल रही थी। वही सीरीज जो दोनों देशों के लिए प्रतिष्ठा बनी रहती है। 4 अगस्त 1975 को सीरीज के दूसरे टेस्ट का चौथा दिन था। मैच इतना बोरिंग हो गया था कि कोई भी टीम जीतती नहीं दिख रही थी। दर्शक स्टैंड्स में खर्राटे मार रहे थे और फील्डिंग कर रहे खिलाड़ी ये सोच रहे थे कि कब खत्म हो ये मैच।

Published by suman Published: August 4, 2020 | 10:00 am

नई दिल्ली : इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज चल रही थी। वही सीरीज जो दोनों देशों के लिए प्रतिष्ठा बनी रहती है। 4 अगस्त 1975 को सीरीज के दूसरे टेस्ट का चौथा दिन था। मैच इतना बोरिंग हो गया था कि कोई भी टीम जीतती नहीं दिख रही थी। दर्शक स्टैंड्स में खर्राटे मार रहे थे और फील्डिंग कर रहे खिलाड़ी ये सोच रहे थे कि कब खत्म हो ये मैच।

 

यह पढ़ें….पटना पुलिस को मिली रिया की लोकेशन, मुंबई पुलिस की मदद से बदल रही ठिकाना

फाइल

मैदान पर स्ट्रीकर को देख….

इसी बीच मैच में एक ट्विस्ट आ गया। पिच की ओर एक न्यूड आदमी भागा। हर कोई हक्का बक्का रह गया। इस अधेड़ उम्र के इंसान ने बस जूते और मोजे पहन रखे थे। बाकी शरीर नंगा। क्रीज पर इंग्लैंड के बॉब वूल्मर और एलन नॉट बैटिंग कर रहे थे और ये आदमी दौड़ता हुआ क्रीज पर पहुंच गया। इतना ही नहीं, उसने स्टंप्स भी गिरा दीं। अंपायर्स, प्लेयर्स और दर्शक इस नजारे को देख हैरान थे। कुछ हंस रहे थे तो कुछ इसे रोकने की कोशिश कर रहे थे।

खेल के दौरान मैदान पर स्ट्रीकर का घुस आना कोई नई बात नहीं हैं। स्ट्रीकर ऐसे दर्शक को कहा जाता है, जो अपने सारे कपड़े उतार कर मैदान में प्रवेश करता है और अपनी चहलकदमी से खेल को बाधित करता है। 4 अगस्त 1975 में क्रिकेट में पहली बार 45 साल पहले स्ट्रीकर को देख सभी दंग रह गए थे, वो भी लॉर्ड्स में, तब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट जारी था। इस दौरान पहले स्ट्रीकर के तौर पर माइकल एंजेलो, जो मर्चेंट नेवी में कुक था, जिसका नाम इतिहास में दर्ज हो गया।

 

यह पढ़ें….400 आतंकी फरार! अफगान सेना ने IS के कब्जे से छुड़ाई जेल, 39 की मौत

फाइल

 

उस वक्त का दृश्य

, 31 जुलाई से 5 अगस्त 1975 के दौरान खेले गए उस लॉर्ड्स टेस्ट का चौथा दिन काफी उबाऊ था। उस वक्त इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 399/6 रन बनाए थे।बॉब वूल्मर और एलन नॉट क्रीज पर थे, तभी 24 साल के उस शख्स (माइकल एंजेलो) ने दौड़ लगाते हुए स्टंप्स के ऊपर से छलांग लगाई। वैसे दर्शक उस वक्त मैच में छाई  सुस्ती से ऊंघ रहे थे, अचानक इस अजीब दृश्य को देखकर हैरान रह गए।

स्टीकर ने घटना के याद कर

आखिरकार मैजिस्ट्रेट ने उस पर 10 पाउंड का जुर्माना लगाया। मैदान पर न्यूड होकर घुसने की शर्त जीतने पर उसे उतने ही पाउंड मिले थे। माइकल ने 7 साल पहले उस घटना का याद करते हुए कहा था, यह मैच काफी उबाऊ था। ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों के साथ थोड़ा मजाक चल रहा था। मैं पी रहा था, लेकिन इतना भी नहीं… अगर ऐसा रहता, तो स्टंप पर कूद नहीं पाता।

 

उसके बाद भी दूसरे स्ट्रीकर की घटनाए गुई है जिसमें स्ट्रीकर का चैपल ने पीछा किया था और एकाग्रता भंग करने के लिए  पिटाई कर दी थी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App