×

400 आतंकी फरार! अफगान सेना ने IS के कब्जे से छुड़ाई जेल, 39 की मौत

सोमवार को अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर की जेल पर इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस दौरान उन्होंने अपने कई आंतकी साथियों को जेल से छुड़ा लिया।

Shivani
Published on: 4 Aug 2020 4:21 AM GMT
400 आतंकी फरार! अफगान सेना ने IS के कब्जे से छुड़ाई जेल, 39 की मौत
X

नई दिल्ली: अफगान सेना ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट पर हमला कर जलालाबाद स्थित जेल को अपने कब्जे में ले लिया है। सोमवार को पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में अफगान सेना और इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकियों के बिच घंटों मुठभेड़ हुई। बाद में सेना ने जेल पर नियंत्रण कर लिया। इस हमले में अब तक 39 लोग मारे जा चुके हैं।

इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने जलालाबाद जेल पर हमला कर साथियों को छुड़ाया

दरअसल, सोमवार को अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर की जेल पर इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस दौरान उन्होंने अपने कई आंतकी साथियों को जेल से छुड़ा लिया। हलांकि सुरक्षाबलों ने रोकने की कोशिश की तो भयानक मुठभेड़ शुरू हो गयी। जिसमें हमलावरों समेत 39 कैदी मारे गए, वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

अफगान सेना ने IS आतंकियों से मुठभेड़ के बाद जेल पर किया नियंत्रण

हमले के बाद दूसरे इलाकों से सुरक्षाबल मौके पर भेजे गए। अफगान सुरक्षाबलों ने जेल को दोबारा से अपने कब्जे लेकर आसपास के गांवों में खोज अभियान शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों के कंट्रोल में जेल आने के कई घंटे बाद भी आतंकवादी आसपास की इमारतों से रूक रूक कर गोलीबारी करते रहे।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में अब नहीं मिलेगी विदेशी नागरिकों को नौकरी, ट्रंप ने लिया ये बड़ा फैसला

आतंकी 400 कैदियों को आजाद कराने में सफल, 10 आतंकी की मौत

बता दें कि इस जेल में आईएस के सैंकड़ो कैदी बंद है। बताया जा रहा है कि हमलावर आतंकी करीब 400 कैदियों को आजाद कराने में सफल रहे। वहीं कई कैदी मारे गए। मारे गए लोगों में कम से कम 10 आईएस के आतंकवादी बताये जा रहे हैं, जो जेल से अपने साथियों को रिहा करने के लिए किये गए हमले में शामिल थे। बाकी कैदी, नागरिक और अफगान बल हैं। इस संबंध में कोई आधारिक जानकारी नहीं दी गई।

अफगान हमले में 39 लोगों की मौत, कैदी- आतंकी शामिल

इस भयानक हमले को लेकर बताया जा रहा है कि इस्लामिक स्टेट का एक आतंकी बम हमलावर विस्फोटक से लदा एक वाहन लेकर जेल के गेट पर पहुंचा और धमाका कर दिया। दूसरे आतंकवादी गोलियां चलाते हुए अंदर घुस गये। इस हमले की जिम्मेदारी खुरासान प्रांत में आईएस संगठन ने ली। इस आतंकवादी संगठन ने नंगरहार प्रांत में अड्डा बनाया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story