×

M Chinnaswamy Stadium History: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का इतिहास, मैच रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट यहां देखें...

M Chinnaswamy Cricket Stadium History: सालों साल से, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम ने कई ऐतिहासिक पलों और रोमांचक मैचों को देखा है।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Aug 2023 1:10 AM GMT
M Chinnaswamy Stadium History: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का इतिहास, मैच रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट यहां देखें...
X
M Chinnaswamy Cricket Stadium History (Pic Credit - Social Media)

M Chinnaswamy Cricket Stadium History:: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, भारत के बैंगलोर में स्थित है, भारत में प्रमुख क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है। यह आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का होम ग्राउंड है। यह स्टेडियम महात्मा गांधी रोड, कब्बन पार्क रोड के पास, शिवाजी नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक राज्य में है।

क्या है इस स्टेडियम की कहानी

कर्नाटक के इस इंटरनेशनल स्टेडियम की क्षमता लगभग 40,000 दर्शकों की है और यह कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (KSCA) का मुख्यालय है। कर्नाटक के इस स्टेडियम की स्थापना 1969 में हुई थी और पहली बार में इसका नाम कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम रखा गया था। बाद में इसका नाम एम. चिन्नास्वामी के नाम पर रखा गया, जिन्होंने 1977 से 1980 तक केएससीए(KSCA) के अध्यक्ष के रूप में सेवा की थी। एम चिन्नास्वामी पेशे से वकील थे जो, लगभग 40 वर्षों तक कर्नाटक राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (KSCA) के सदस्य थे और 1977 से 1980 तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष भी थे।


इस स्टेडियम में एक विशेष विशेषता है, जिसमें सीमा के भीतर एक बड़ा पेड़, एक फिकस माइक्रोकार्पा है। यह पेड़ स्टेडियम की परिदृश्य-सौंदर्यिकता का एक प्रमुख हिस्सा है और इसे प्राकृतिकता को एक स्पोर्ट्स स्थल के साथ सजीवता से मेल करने का उदाहरण माना जाता है। इस स्टेडियम में अनगिनत अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट मैच हो चुके हैं, जिनमें टेस्ट मैच, वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) और टी 20 इंटरनेशनल मैच के साथ आईपीएल मैच शामिल है।
सालों साल से, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम ने कई ऐतिहासिक पलों और रोमांचक मैचों को साक्षी देखा है। इसका जीवंत वातावरण, खासकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रैंचाइज़ के आईपीएल मैचों के दौरान, ने इसे भारत में सबसे उत्साहित क्रिकेट स्थलों में से एक के रूप में प्रसिद्धि दिलाई है

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम ने कई ऐतिहासिक मैचों की मेजबानी की है। यहाँ देखें कुछ प्रमुख मैच रिकॉर्ड:


  • पहला टेस्ट मैच: यहाँ पहले टेस्ट मैच भारत और आवासीय टीम के बीच 1974 में खेला गया था।
  • हाईस्ट टेस्ट स्कोर: इस स्टेडियम पर सबसे उच्च टेस्ट स्कोर बैंगलादेश द्वारा बनाया गया था, जब उन्होंने 2015 में 400 रन बनाए थे।
  • हाईस्ट वनडे इंटरनेशनल स्कोर: इस स्टेडियम पर सबसे उच्च वनडे इंटरनेशनल स्कोर और पहली सोची जाने वाली सत्रीक में ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाया गया था, जब उन्होंने 2013 में 384/6 रन बनाए थे।
  • IPL में यादगार मैच: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस स्टेडियम पर कई यादगार IPL मैच खेले हैं, जिनमें कुछ दिलचस्प जीत हैं।
  • सर्वाधिक वनडे इंटरनेशनल रन: वनडे इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन यहाँ पर इंडिया और श्रीलंका के बीच 2009 में बनाए गए थे, जब उन्होंने 351/4 रन बनाए थे।
  • इस स्टेडियम पर 25 टेस्ट, 38एकदिवसीय और 16 टी20ई का आयोजन किया गया है।

कैसा रहा मैच का रिकॉर्ड

टेस्ट मैच रिकॉर्ड की बात करे तो, इस मैदान पर कुल 25 मैच खेले गए जिसमे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 मैच जीते गए है। वहीं, मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए 5 मैच जीते गए है। वनडे मैच स्कोर की बात करें तो, कुल 38 मैच खेले गए है। इन मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 14 मैच जीते गए। वहीं, पहले गेंदबाजी करते हुए 20 मैच जीते गए है।मैच में पहली पारी का औसत स्कोर 232 रहा है और दूसरी पारी का औसत स्कोर 215 रहा है। T20 इंटरनेशनल मैच रिकॉर्ड देखें तो, कुल 16 मैच खेले गए, इनमे पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 मैच जीते गए है। वहीं, पहले गेंदबाजी करते हुए 9 मैच जीते गए है। पहली पारी का औसत स्कोर 135 रहा है। वहीं दूसरी पारी का औसत स्कोर 130 रहा है।
आरसीबी और केकेआर के बीच पहला आईपीएल मैच 18 अप्रैल, 2008 को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आयोजित किया गया था। मेहमान टीम ने वह मुकाबला 140 रनों से जीता था। भारतीय क्रिकेट टीम का टी20ई प्रारूप में इस स्थान पर खराब रिकॉर्ड है, उसने दो जीत और पांच हार दर्ज की है।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पिच रिपोर्ट:(Pitch Report)

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिचों में ज्यादातर धरती पर की जाने वाली मैचों के लिए धूल-मिट्टी वाली पिच तैयार की जाती है, जिनमें गेंदबाजों के लिए मददगार होता है। IPL और वनडे इंटरनेशनल मैचों के लिए, पिच कभी-कभी बल्लेबाजों के लिए भी सहायक हो सकती है, जो ऊंचे स्कोर पर पहुंचने की कोशिश करते हैं। मौसम की स्थितियों का भी पिच पर प्रभाव होता है, जैसे कि बारिश के बाद पिच तर हो सकती है, जो गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकती है।

वर्ल्ड कप 2023(World Cup 2023 Match in Bengaluru)

मेजबान शहर बेंगलुरू में वर्ल्ड कप के कुछ रोमांचक मुकाबले देखने को मिलने वाले हैं, जिसमे पहला मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान (20 अक्टूबर), दूसरा मैच इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (26 अक्टूबर) शामिल हैं। ओडीआई वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान (4 नवंबर), न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (9 नवंबर) और भारत बनाम नीदरलैंड (12 नवंबर) को होने वाला है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story