×

आखिर कैसी होगी चौथे टेस्ट मैच की पिच, बीसीसीआई ने दिया बड़ा संकेत

वैसे पिच को लेकर उठे सवालों के बाद अंतिम टेस्ट मैच की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने भी कहा है कि चौथे टेस्ट मैच की पिच अच्छी और ठोस होगी। इस पर सामान उछाल मिलेगा।

Roshni Khan
Published on: 28 Feb 2021 8:27 AM GMT
आखिर कैसी होगी चौथे टेस्ट मैच की पिच, बीसीसीआई ने दिया बड़ा संकेत
X
आखिर कैसी होगी चौथे टेस्ट मैच की पिच, बीसीसीआई ने दिया बड़ा संकेत (PC: social media)

नई दिल्ली: अहमदाबाद में खेले गए तीसरे डे-नाइट टेस्ट मैच के दो दिन में ही समाप्त होने के बाद पिच को लेकर तमाम सवाल उठ रहे हैं। इस पिच की आलोचना के बाद कई क्रिकेट दिग्गजों ने पिच का बचाव भी किया है। इंग्लैंड के भी कई पूर्व क्रिकेटर इस बात को मानते हैं कि पिच में कोई गड़बड़ी नहीं थी।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में भयानक हादसा: उड़े लोगों के चीथड़े, कार काट कर निकाला गया शव

वैसे पिच को लेकर उठे सवालों के बाद अंतिम टेस्ट मैच की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने भी कहा है कि चौथे टेस्ट मैच की पिच अच्छी और ठोस होगी। इस पर सामान उछाल मिलेगा।

पिच को दोष देना गलत

इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी रह चुके ज्योफ बायकॉट का कहना है कि पिच को दोष नहीं दिया जाना चाहिए। उनका कहना है कि पिच इतनी भी खराब नहीं थी जितनी पहले के दूसरे मैचों में देखी गई है। उन्होंने कहा कि आईसीसी के नियमों में यह कहीं नहीं लिखा है कि मेजबानों की ओर से मेहमान बल्लेबाजों को किस तरह की पिच दी जाएगी।

team-india team-india (PC: social media)

डरे हुए नजर आए इंग्लैंड के बल्लेबाज

दूसरी ओर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का कहना है कि दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज डरे हुए नजर आ रहे थे। इसके साथ ही अक्षर ने अविश्वसनीय रूप से सटीक गेंदबाजी की।

ऐसी पिच पर अक्षर का सामना करना काफी मुश्किल काम था जिस पर कभी गेंद टर्न हो रही थी तो कभी सीधी आ रही थी। हुसैन का मानना है कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों के मन में पिच को लेकर हौव्वा था और उनका यह डर ही इंग्लैंड की हार का कारण बना।

भारतीय स्पिनर तारीफ के हकदार

भारत के पूर्व ओपनर और दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर माने जाने वाले सुनील गावस्कर का कहना है कि पिच को दोष देने के बजाय भारतीय स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह बल्लेबाज पर निर्भर करता है कि वह क्या तकनीक अपनाते हैं। उन्होंने कहा कि इस पिच पर रोहित और क्राउली ने अर्धशतक लगाए। ऐसे में पिच को दोष देना गलत है। सही बात तो यह है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक थे और स्पिन गेंदबाजों का सामना करने में पूरी तरह नाकाम रहे।

चौथे टेस्ट मैच में जोरदार मुकाबले की उम्मीद

तीसरे टेस्ट मैच की पिच को लेकर उठ रहे तमाम सवालों के बीच माना जा रहा है कि चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के लिए बल्लेबाजों के अनुकूल पिच मिलेगी। सीरीज में अभी तक भारत में 2-1 की बढ़त बना रखी है। ऐसे में चौथे टेस्ट को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

भारत को जून में होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए अंतिम टेस्ट को सिर्फ ड्रा कराना होगा। दूसरी ओर इंग्लैंड भी आखिरी टेस्ट मैच जीतकर सीरीज को ड्रॉ कराने की कोशिश करेगा। इसलिए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला देखने की उम्मीद जताई जा रही है।

चौथे टेस्ट मैच में होगी ऐसी पिच

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दौरान अच्छी पिच की उम्मीद की जा सकती है। यह पिच ठोस और सपाट रहेगी। बल्लेबाजों को इस पिच पर बैटिंग करने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसके साथ ही आखिरी टेस्ट में पारंपरिक लाल गेंद से खेला जाएगा। इसलिए अहमदाबाद में 4 मार्च से खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच के दौरान बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है।

पिच का मिजाज भांपने की कोशिश करेंगे कप्तान

जानकारों का कहना है कि मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के कप्तान पिच का मिजाज भांपने की कोशिश करेंगे और उसके बाद ही अंतिम रूप से टीम का चयन किया जाएगा।

team-india team-india (PC: social media)

ये भी पढ़ें:अब यहां हुआ कोरोना विस्फोट, एक सोसाइटी में 20 से ज्यादा लोग मिले पॉजिटिव

इंग्लैंड की टीम तीसरे टेस्ट में ज्यादा पेसरों को खिलाकर पहले ही धोखा खा चुकी है। यही कारण है कि माना जा रहा है कि दोनों टीमों के कप्तान और टीम प्रबंधन अंतिम टेस्ट में काफी सोच-विचार के बाद अंतिम फैसला लेगा।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story