×

National Sports Day 2023: महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर मनाया जाने वाला दिन, जाने इसका इतिहास

National Sports Day 2023: राष्ट्रीय खेल दिवस भारत में हर वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन मेजर ध्यानचंद, भारत के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाडी के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है और इसका उद्देश्य खेल के महत्व को प्रोत्साहित करना है।

Vertika Sonakia
Published on: 29 Aug 2023 2:19 AM GMT
National Sports Day 2023: महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर मनाया जाने वाला दिन, जाने इसका इतिहास
X
National Sports Day 2023 (Photo: Social Media)

National Sports Day 2023: राष्ट्रीय खेल दिवस भारत में हर वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन मेजर ध्यानचंद, भारत के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाडी के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है और इसका उद्देश्य खेल के महत्व को प्रोत्साहित करना है। इस दिन भारतीय खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों के लिए प्रमाणपत्र और पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है, जो उन्होंने विभिन्न खेलों में प्राप्त की है। इसके साथ ही, राष्ट्रीय खेल दिवस के दौरान खेलों की प्रोत्साहन और समर्थन का भी काम किया जाता है।

राष्ट्रीय खेल दिवस का इतिहास

भारत के राष्ट्रीय खेल दिवस की जड़ें भारत के सबसे प्रतिष्ठित खेल दिग्गजों में से एक मेजर ध्यानचंद सिंह के जन्म से जुड़ी हैं, जो हॉकी के खेल में सबसे लोकप्रिय नामों में से एक बन गए। उन्होंने अपनी शानदार स्टिक वर्क और खेल की समझ से हॉकी की दुनिया पर राज किया, जिसके कारण उन्हें 'हॉकी विजार्ड' और 'द मैजिशियन' का उपनाम मिला।

29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जन्मे, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ब्रिटिश भारतीय सेना से की। उनका करियर 1926 से 1948 तक चला और इस अवधि के दौरान 185 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने और 400 से अधिक गोल करने के बाद सर्वकालिक महान हॉकी खिलाड़ियों में से एक के रूप में समाप्त हुआ। उनके कौशल ने दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिससे भारत को 1928, 1932 और 1936 में लगातार तीन ओलंपिक हॉकी स्वर्ण पदक मिले।

खेल के क्षेत्र में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए, भारत सरकार ने आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने के उद्देश्य से 2012 में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में घोषित किया। इस वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस की 12वीं वर्षगांठ है। यह निर्णय देश में लोगों के बीच खेल और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने पर भी केंद्रित था।

राष्ट्रीय खेल दिवस 2023 थीम

इस वर्ष के राष्ट्रीय खेल दिवस समारोह का विषय है "खेल एक समावेशी और फिट समाज को सक्षम बनाते हैं"।

राष्ट्रीय खेल दिवस का महत्व

राष्ट्रीय खेल दिवस के महत्व को हमारे दैनिक जीवन में खेल और शारीरिक गतिविधि की भूमिका पर जोर देने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यह विभिन्न जनसांख्यिकी के लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के लिए खेल भागीदारी को बढ़ावा देता है। राष्ट्रीय खेल दिवस पर, सरकार अक्सर उभरती प्रतिभाओं को समर्थन और पोषण देने के लिए नई पहल, कार्यक्रम और नीतियां शुरू करती है। इन पहलों का उद्देश्य योग्य एथलीटों को बेहतर प्रशिक्षण सुविधाएं, वित्तीय सहायता और मान्यता प्रदान करना है।

राष्ट्रीय खेल दिवस का उद्देश्य

राष्ट्रीय खेल दिवस सभी उम्र के लोगों को शारीरिक फिटनेस अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली के महत्व पर जोर देता है। यह गतिहीन जीवनशैली और संबंधित बीमारियों के प्रभावों के प्रति भी आगाह करता है। यह दिन देश में एक मजबूत खेल संस्कृति के विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करता है।

यह समग्र व्यक्तिगत विकास के लिए विभिन्न खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। खेलों में लोगों को उनकी पृष्ठभूमि, भाषा या विश्वास की परवाह किए बिना एक साथ लाने की अद्वितीय शक्ति है। राष्ट्रीय खेल दिवस इसी एकता को प्रदर्शित करता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story