कोहली नंबर 2 पर: स्टोक्स को हुआ नुकसान, वोक्स को मिला फायदा

इतने दिनों तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ज़ारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

Virat Kohali

Virat Kohali

नई दिल्ली:  भारत समेत पूरी दुनिया में ज़ारी कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते क्रिकेट पिछले काफी दिनों से पूरी तरह से दूर है। अब धीरे-धीरे क्रिकेट की गाड़ी फिर से पटरी पर लौट रही है। और अभी हाल ही इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखला का आयोजन किया गया। इस बीच आईसीसी ने अपनी नई रैंकिग जारी की है। जिसमें भारत के लिए अच्छी खबर है। इतने दिनों तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ज़ारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

कोहली नंबर 2 और स्मिथ पहले पायदान पर बरकरार

आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की सूची की बात करें तो इस लिस्ट में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बरकरार हैं। जबवकि दूसरे नंबर पर भारत के कप्तान किंग कोहली अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। वहीं इसके बाद तीसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पर मौजूद हैं। अगर कोहली के अलावा भारत के अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो शीर्ष 10 में भारत के दो ही अन्य बल्लेबाज हैं। जिनमें भारत की नई दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा आठवें नंबर पर और भारत के टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 10वें पायदान पर मौजूद हैं। रैंकिंग में इसके अलावा पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज बाबर आजम छठे और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नौवें स्थान पर कायम हैं।

ये भी पढ़ें-   IPL पर बड़ी खबर: भारत में ही लगेगा CSK का कैंप, सरकार ने किया ये ऐलान

Virat-Smith

वहीं इंग्लैंड के सबसे धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इस रैंकिंग में नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में शून्य पर आउट होने के चलते स्टोक्स चौथे स्थान से खिसक कर सातवें पायदान पर पहुंच गए। वहीं टेस्ट मैच की पहली पारी में 156 रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज मसूद 14 स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। मैच की दूसरी पारी में नाबाद 84 रन बनाने के साथ छठे विकेट के लिए जोस बटलर के साथ 139 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को जीत दिलाने वाले हरफनमौला क्रिस वोक्स बल्लेबाजों की सूची में 18 स्थान के सुधार के साथ 78वीं रैंकिंग पर आ गए।

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत पहले पायदान पर बरकरार

Team India
Team India

ये भी पढ़ें-   आई महातबाही: भूस्खलन से बढ़ी मरने वालों की संख्या, अभी भी कई लापता

बल्लेबाजों के अलावा अब अगर बात करें आईसीसी के टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग की तो इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा यहां भी हुआ है और वो टेस्ट ऑलराउंडर की सूची में 7वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं गेदबाजों की सूची की बात करें तो पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह और शादाब खान अपनी स्थिति सुधारने में सफल रहे। मैच में आठ विकेट लेने वाले यासिर शाह दो स्थान ऊपर चढ़कर 22वें जबकि शादाब करियर के सर्वश्रेष्ठ 69वें स्थान पर पहुंच गए। वहीं इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत गेंदबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर बरकरार हैं। मैच में छह विकेट लेने से हालांकि उनके और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के नील वैगनर के बीच सिर्फ सात अंक का फासला रह गया है।

Bumrah and Commince
Bumrah and Commince

वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस अभी भी पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं भारत के लिए इस सूची में निराश करने वाली स्थिति ही है। टॉप-10 में भारत के इकलौते गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ही आठवें पायदान पर मौजूद हैं। वहीं हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। स्टोक्स शीर्ष पर है। भारत के रविन्द्र जडेजा तीसरे और आर अश्विन पांचवें स्थान पर हैं।आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में इंग्लैंड ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। इंग्लैंड के नाम 266 अंक हो गए हैं जो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से 30 अंक कम हैं। भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि न्यूजीलैंड (180 अंक) चौथे और पाकिस्तान (140 अंक) पांचवें स्थान पर है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App