×

इस क्रिकेटर ने किया फैंस के दिलों पर राज, 34वें जन्मदिन पर लिया बड़ा संकल्प

क्रिकेटर सुरेश रैना ने अपने शानदार खेल से काफी दिनों तक क्रिकेट फैंस के दिलों पर राज किया है। शुक्रवार को रैना का 34वां जन्मदिन है और अपने जन्मदिन पर उन्होंने 34 स्कूलों में शौचालय और पीने के पानी की सुविधाएं मुहैया कराने का संकल्प लिया है।

Newstrack
Published on: 27 Nov 2020 4:34 AM GMT
इस क्रिकेटर ने किया फैंस के दिलों पर राज, 34वें जन्मदिन पर लिया बड़ा संकल्प
X
इस क्रिकेटर ने किया फैंस के दिलों पर राज, 34वें जन्मदिन पर लिया बड़ा संकल्प

लखनऊ: क्रिकेटर सुरेश रैना ने अपने शानदार खेल से काफी दिनों तक क्रिकेट फैंस के दिलों पर राज किया है। शुक्रवार को रैना का 34वां जन्मदिन है और अपने जन्मदिन पर उन्होंने 34 स्कूलों में शौचालय और पीने के पानी की सुविधाएं मुहैया कराने का संकल्प लिया है।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद सुरेश रैना ने भी गत 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया था। हर साल आईपीएल में सबका दिल जीतने वाले रैना ने इस साल इस टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं लिया था।

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा पर कप्तान कोहली ने कह दी ऐसी बात, BCCI को देनी पड़ी सफाई

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

सीएसके की टीम की ओर से काफी दिनों तक धोनी के साथ खेलने वाले रैना ने धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा के थोड़ी देर बाद ही अपने संन्यास की भी घोषणा कर दी थी। रैना ने धोनी के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा था कि आपके साथ खेलना एक खूबसूरत अनुभव था माही। मैं गर्व के साथ आपके इस सफर में साथी बनने जा रहा हूं। शुक्रिया इंडिया। जय हिंद।

Photo- Social Media

शानदार खेल से जीता सबका दिल

रैना ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और शानदार फील्डिंग से भारतीय क्रिकेट फैंस को हमेशा प्रभावित किया। हालांकि उन्हें टेस्ट मैच में तो ज्यादा मौका नहीं मिला मगर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने खूब जलवा दिखाया। यदि रैना के आंकड़ों को देखा जाए तो उन्होंने टीम इंडिया की ओर से 19 टेस्ट मैचों में 26.18 के अौसत से 768 रन बनाए।

एकदिवसीय मुकाबलों में जीता सबका दिल

एकदिवसीय मुकाबलों में रैना को खेलने का खूब मौका मिला और उन्होंने टीम इंडिया की ओर से 226 एकदिवसीय मुकाबले खेले। वनडे इंटरनेशनल में रैना ने 35.31 के औसत से 5615 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 36 अर्धशतक भी जड़े।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी रैना का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने 109 फर्स्ट क्लास मैचों में 42.15 के औसत से 6871 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। इन मैचों के दौरान उन्होंने 14 शतक और 45 अर्धशतक भी लगाए।

Photo- Social Media

इस साल आईपीएल में नहीं लिया हिस्सा

सुरेश रैना को सीएसके का स्टार बल्लेबाज माना जाता रहा है मगर इस बार वे आईपीएल छोड़कर भारत लौट आए थे। उनके इस तरह भारत लौटने से बाद में विवाद भी पैदा हुआ था और कई तरह की बातें सामने आई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स में कोरोना से भयभीत होने और रूम को लेकर विवाद पैदा होने की खबरों के बाद रैना ने स्पष्ट किया था कि पंजाब के पठानकोट में डकैतों ने उनके करीबी रिश्तेदार के घर पर हमला बोल दिया था और इसी कारण वे टूर्नामेंट छोड़कर स्वदेश लौट आए।

Photo- Social Media

रैना के बिना सीएसके का फीका प्रदर्शन

हालांकि उनके इस तरह आईपीएल छोड़कर स्वदेश लौटने पर सीएसके के मालिक एन श्रीनिवासन ने भी नाराजगी जताई थी। सीएसके की टीम इस बार आईपीएल के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और इसकी बड़ी वजह सुरेश रैना की नामौजूदगी को भी माना गया।

सुरेश रैना ने कई मुश्किल मुकाबलों में अपनी टीम को जीत दिलाई है मगर इस बार उनके हिस्सा न लेने से सीएसके का प्रदर्शन काफी फीका रहा। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि रैना के न खेलने से सीएसके की बल्लेबाजी पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा।

Photo- Social Media

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: जानें भारत के धुरंधरों के बारे में, जिन्होंने दी अब तक की बेस्ट परफॉर्मेंस

34 स्कूलों में करेंगे ये काम

अपने 34वें जन्मदिन पर सुरेश रैना ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने उत्तर प्रदेश, जम्मू और दिल्ली-एनसीआर के 34 स्कूलों में शौचालय के निर्माण के अलावा पीने के शुद्ध पानी का इंतजाम करने का संकल्प लिया है। रैना ग्रेसिया रैना फाउंडेशन के सहयोग से अपनी इस पहल की शुरुआत करेंगे।

रैना ने कहा कि इस पहल के साथ मुझे अपना 34वां जन्मदिन मनाने पर बहुत खुशी मिल रही है। उन्होंने कहा कि हर बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अधिकार है। स्कूलों में स्वच्छ पेयजल और शौचालय की सुविधा जरूर होनी चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि हम सभी के सहयोग से ग्रेसिया रैना फाउंडेशन की ओर से इस मामले में अहम योगदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि सभी के सहयोग से मैं अपने इस संकल्प को पूरा करने में जरूर कामयाबी हासिल करूंगा।

अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story